आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका को बड़ी सौगात, अब 62 की जगह 65 साल में रिटायरमेंट, जानें कौन सी सुविधाएं मिलेंगी

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका को बड़ी सौगात, अब 62 की जगह 65 साल में रिटायरमेंट, जानें कौन सी सुविधाएं मिलेंगी

RAIPUR. छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। छत्तीसगढ़ में 46 हजार से ज्यादा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका को मानदेय वृद्धि के बाद एक और बड़ी सौगात मिली है। भूपेश सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की रिटायरमेंट की उम्र 62 से बढ़ाकर 65 साल कर दिया है। इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के रिक्त पदों पर आंगनबाड़ी सहायिकाओं से पदपूर्ति को 25 को बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है। साथ ही भर्ती के लिए आवश्यक 10 साल के अनुभव को कम करके 05 साल कर दिया गया है। इस संबंध में मंत्रालय से महिला एवं बाल विकास विभाग ने आदेश जारी कर दिया गया है।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के मानदेय में बढ़ोत्तरी

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस साल प्रस्तुत 2023-24 के बजट में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की मांगों को पूरा करते हुए उनके मानदेय में बढ़ोत्तरी की घोषणा की थी। जारी आदेश के अनुपालन में 01 अप्रैल 2023 से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को बढ़ा हुआ मानदेय दिया जा रहा है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मासिक मानदेय की राशि 6 हजार 500 रूपए प्रति माह से बढ़ाकर 10 हजार रूपए दी जा रही है। इसी तरह आंगनबाड़ी सहायिकाओं का मानदेय 3 हजार 250 रूपए से बढ़ाकर 5 हजार और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 4 हजार 500 रूपए से बढ़ाकर 7 हजार 500 रूपए प्रति माह कर दिया गया है।

एक मुश्त एकमुश्त राशि का भी प्रावधान

प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की मृत्यु पर अनुग्रह राशि और रिटायरमेंट पर एक मुश्त भुगतान का प्रावधान किया गया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की मृत्यु पर अनुग्रह राशि में वृद्धि करते हुए वर्तमान में 50 हजार रूपए प्रदान किया जा रहा है। इसी तरह रिटायरमेंट पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को 50 हजार रूपए और सहायिकाओं को 25 हजार रूपए भुगतान का प्रावधान है।

रायपुर न्यूज सरकार ने तीन साल बढ़ाई रिटायरमेंट की उम्र छत्तीसगढ़ में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बड़ी सौगात भूपेश सरकार का बड़ा फैसला increase in honorarium of Anganwadi workers government increased the retirement age by three years big gift to Anganwadi workers in Chhattisgarh Big decision of Bhupesh government आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मानदेय में वृद्धि Raipur News