दिल्ली में कांग्रेस CEC बैठक में सीएम भूपेश समेत छत्तीसगढ़ के दिग्गज नेता मौजूद, 15 विधायकों की कट सकती है टिकट

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
दिल्ली में कांग्रेस CEC बैठक में सीएम भूपेश समेत छत्तीसगढ़ के दिग्गज नेता मौजूद, 15 विधायकों की कट सकती है टिकट

RAIPUR. गुरुवार को दिल्ली में कांग्रेस CEC बैठक जारी है। इस बैठक में सीएम भूपेश, KC वेणुगोपाल, डिप्टी CM TS सिंहदेव, प्रभारी कुमारी सैलजा, दीपक बैज मौजूद हैं। बैठक में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस प्रत्याशियों के नामों को लेकर मंथन चल रहा है। 90 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा होना है। वहीं दिल्ली रवाना होने से पहले सीएम भूपेश बघेल ने साफ किया था कि कांग्रेस की लिस्ट 15 अक्टूबर तक जारी होगी।

कांग्रेस प्रत्याशी चयन को लेकर सख्त

दिल्ली में आज कांग्रेस सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक से पहले खबर आई पार्टी के 15 से ज्यादा विधायकों के टिकट कट सकते हैं। दरअसल, वर्ष 2018 में 68 सीटों के साथ 15 साल बाद सत्ता में आई कांग्रेस 2023 में जीत के लिए एक बार फिर से प्रत्याशी चयन को लेकर सख्त नजर आ रही है। टिकटों को लेकर छह बार से ज्यादा प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति और तीन बार स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हो चुकी है। आज दिल्ली में इलेक्शन कमेटी की बैठक में सभी 90 सीटों के प्रत्याशियों के नामों पर मोहर लगने जा रही है।

कट सकते हैं मौजूदा 15 विधायकों के टिकट

सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस 15 से ज्यादा विधायकों की टिकट काट सकती है। इन विधायकों के टिकट काटे जाने का कारण उम्र, संगठन से कोई तालमेल नहीं, क्षेत्र में निष्क्रियता और कई सर्वे रिपोर्ट हैं। वहीं हारी हुई अधिकांश सीटों पर पार्टी भी नए चेहरों को मौका देने जा रही है। इस तरह कांग्रेस 90 में से 35 से 40 नए चेहरों को टिकट देने जा रही है। सीएम भूपेश बघेल, प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज, मंत्री सिंहदेव बार-बार कह चुके हैं कि टिकट केवल जीतने वालों को दिया जाएगा।

बीजेपी के 85 प्रत्याशी घोषित, कांग्रेस की कोई लिस्ट नहीं आई

बता दें कि छत्तीसगढ़ में सभी राजनीतिक पार्टियों की धड़कनें अब तेज हो गई हैं, क्योंकि प्रदेश में विधानसभा चुनाव का ऐलान हो गया है। हाल ही में बीजेपी ने अपने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी की है यानी 90 सीटों में से 85 सीटों पर नाम घोषित हो गए हैं, लेकिन अब तक कांग्रेस ने प्रत्याशियों की एक भी ​लिस्ट जारी नहीं की है। प्रदेश में 13 अक्टूबर से पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। ऐसे में कांग्रेस आगामी 48 घंटे के भीतर अपनी लिस्ट जारी कर देगी। ऐसे में अब देखना होगा कि विधायकों की टिकट कटने के बाद कांग्रेस डैमेज कंट्रोल कैसे कर रही है?

Raipur News Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज रायपुर समाचार CM Bhupesh सीएम भूपेश Congress CEC meeting in Delhi discussion on Congress tickets दिल्ली में कांग्रेस CEC बैठक कांग्रेस टिकटों पर चर्चा