छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में आज EVM खोलेगी किसकी किस्मत का ताला, बीजेपी-कांग्रेस दोनों कर रहीं जीत का दावा

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में आज EVM खोलेगी किसकी किस्मत का ताला, बीजेपी-कांग्रेस दोनों कर रहीं जीत का दावा
  • छत्तीसगढ़ के जशपुर से बड़ी खबर सामने आ रही है। मतदान ड्यूटी पर तैनात जवानों को बेकाबू तेज रफ्तार पिकअप ने टक्कर मार दी है। इस टक्कर से तीन जवान बुरी तरह से घायल हो गए है। पुलिस वाहन को जब्त कर आरोपी की तलाश में जुट गई है। 

RAIPUR. छत्तीसगढ़ के लिए आज बड़ा दिन है। आज विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे कुछ देर में आने वाले हैं। छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए मतगणना जारी है। आज EVM इनमें से किसी एक पार्टी की किस्मत का ताला खोलेगी और दूसरी पार्टी को 5 साल के लिए विपक्ष में बैठना पड़ेगा। यहां 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था। छत्तीसगढ़ विधानसभा की 90 विधानसभा सीटों पर 76.31 फीसदी मतदान हुआ है। राज्य में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधी टक्कर है।

दो चरणों में हुई थी वोटिंग

छत्तीसगढ़ में 90 सीटों पर कुल 76.31 फीसदी मतदान हुआ। दो चरणों में हुए मतदान में पहला चरण नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण मतदान प्रतिशत अपेक्षाकृत कम रहा, जबकि दूसरे चरण के मतदान में बंपर वोटिंग दर्ज की गई। छत्तीसगढ़ की कुरुद विधानसभा में सबसे ज्यादा मतदान तो बीजापुर में सबसे कम मतदान हुआ। कुरुद में 90.17 फीसदी मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं बीजापुर में 48.37 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। कुल 1,01,35,543 पुरुष तो 1,02,56,865 महिला मतदाताओं ने वोट डाले। कुल 20,39,318 मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया।

पहले चरण में 74 फीसदी वोटिंग

नक्सलियों के उत्पात के बीच पहले चरण की 20 सीटों पर 74 फीसदी मतदान हुए हैं। बात करें सीटों की तो पहले चरण में मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कोंटा, पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।

दूसरे चरण में लगभग 78 फीसदी वोटिंग

17 नवंबर को प्रदेश में दूसरे चरण के मतदान हुए, यहां लगभग 78 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है। वहीं दूसरे चरण में भरतपुर-सोनहत, मनेन्द्रगढ़, बैकुंठपुर, प्रेमनगर, भटगांव, प्रतापपुर, रामानुजगंज, सामरी, लुण्ड्रा, अम्बिकापुर, सीतापुर, जशपुर, कुनकुरी, पत्थलगांव, लैलूंगा, रायगढ़, सारंगढ़, खरसिया, धर्मजयगढ़, रामपुर, कोरबा, कटघोरा, पाली-तानाखार, मरवाही, कोटा, लोरमी, मुंगेली, तखतपुर, बिल्हा, बिलासपुर, बेलतरा, मस्तूरी, अकलतरा, जांजगीर-चांपा, सक्ती, चंद्रपुर, जैजैपुर, पामगढ़, सराईपाली, बसना, खल्लारी, महासमुंद, बिलाईगढ़, कसडोल, बलौदाबाजार, भाटापारा, धरसींवा, रायपुर ग्रामीण, रायपुर नगर पश्चिम, रायपुर नगर उत्तर, रायपुर नगर दक्षिण, आरंग, अभनपुर, राजिम, बिन्द्रानवागढ़, सिहावा, कुरूद, धमतरी, संजारी-बालोद, डौंडीलोहारा, गुण्डरदेही, पाटन, दुर्ग ग्रामीण, दुर्ग शहर, भिलाई नगर, वैशाली नगर, अहिवारा, साजा, बेमेतरा और नवागढ़ विधानसभा सीटों पर मतदान कराया गया है।

एग्जिट पोल के रुझान क्या कह रहे थे?

बता दें छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव के तहत विभिन्न मीडिया संस्थानों और एजेंसी ने एग्जिट पोल कराए हैं। इनमें से ज्यादातर छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना बता रहे हैं। बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में एग्जिट पोल के नतीजों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि पार्टी छत्तीसगढ़ में ही सबसे बड़ा उलटफेर करने जा रही है। नतीजे के बाद पता चलेगा कि कौन से एग्जिट पोल सही साबित हुए और कौन से गलत।

इन हाईप्रोफाइल सीटों पर रहेगी नजर

  • भरतपुर सोनहत- इस सीट पर काफी दिलचस्प मुकाबला नजर आ रहा है। कांग्रेस ने यहां से गुलाब कमरो तो बीजेपी ने रेणुका सिंह को मैदान में उतारा है। रेणुका पूर्व में बीजेपी सरकार में मंत्री रह चुकी हैं।
  • रामानुजगंज- इस सीट पर कांग्रेस ने डॉ. अजय तिर्की को मैदान में उतार है। जबकि बीजेपी आचार संहिता लगने से पहले ही रामविचार नेताम को प्रत्याशी बना चुकी थी। नेताम पूर्व मंत्री होने के साथ-साथ बीजेपी के अजा अजजा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं।
  • अंबिकापुर- अंबिकापुर की सीट सीएम इन वेटिंग टीएस सिंहदेव के चलते हाईप्रोफाइल सीट बनी हुई है। बीजेपी ने यहां से राजेश अग्रवाल को मैदान में उतारा है।
  • सीतापुर- सीतापुर की सीट से बीजेपी को कभी जीत हासिल नहीं हुई थी। लिहाजा कांग्रेस प्रत्याशी अमरजीत भगत के सामने बीजेपी ने वीरता पदक प्राप्त पूर्व सैनिक रामकुमार टोप्पो को मैदान में उतारकर मुकाबला दिलचस्प कर दिया है।
  • रायगढ़ - यह सीट आईएएस लॉबी के लिए दिलचस्प बनी हुई है। यहां कांग्रेस ने पूर्व मंत्र के बेटे प्रकाश नायक को मैदान में उतारा है तो रायपुर कलेक्टर का पद पर रहते हुए नौकरी छोड़ने वाले ओपी चौधरी के चुनाव मैदान में उतरने से यह सीट आईएएस लॉबी के नजर में है।
  • लोरमी - लोरमी में बीजेपी ने कांग्रेस के थानेश्वर साहू के खिलाफ अरुण साव को मैदान में उतारा है, जो बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं और सीएम पद के दावेदार भी। जिसके चलते यह मुकाबला रोचक बना हुआ है।
  • कोटा में रेणु जोगी की उपस्थिति ने मुकाबला त्रिकोणीय कर रखा है। बीजेपी ने यहां से जूदेव परिवार के सदस्य प्रबल प्रताप सिंह को उम्मीदवार बनाया है तो कांग्रेस ने भूपेश बघेल के करीबी अटल श्रीवास्तव को प्रत्याशी बनाकर उतारा है।

इसी तरह पाटन की सीट पर सीएम भूपेश बधेल, बीजेपी प्रत्याशी विजय बघेल और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के बेटे अमित जोगी के मैदान में उतरने से त्रिकोणीय संघर्ष वाली सीट बनी हुई है।



Chhattisgarh Assembly Election 2023 छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव BJP-Congress बीजेपी-कांग्रेस Chhattisgarh election result छत्तीसगढ़ चुनाव रिजल्ट Chhattisgarh result BJP MPs बीजेपी सांसद न्यूज अपडेट