छत्तीसगढ़ कांग्रेस में प्रत्याशियों के चयन को लेकर फिर होगी बैठक, पचास पर नाम तय,करीब 20 महिलाओं के नाम शामिल

author-image
Yagyawalkya Mishra
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ कांग्रेस में प्रत्याशियों के चयन को लेकर फिर होगी बैठक, पचास पर नाम तय,करीब 20 महिलाओं के नाम शामिल

Raipur. कांग्रेस में विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों को लेकर चिंतन मनन मंथन का दौर जारी है। चुनाव समिति की बैठक लगातार हो रही है। पाँच अक्टूबर को फिर एक बैठक होगी। अब तक की क़वायद में 90 में से 50 सीटों पर नाम तय हो गए हैं। कांग्रेस के भीतरखाने से खबरें हैं कि कांग्रेस की लिस्ट में करीब बीस महिला प्रत्याशियों के नाम हैं। वही क़रीब बीस विधायकों की टिकट कट गई है। टिकट कटने वालों की संख्या बढ़ सकती है, जिन नाम पर ये आशंका गहराई है वहाँ पैनल में दो नाम गए हैं।

सर्वानुमति और सबसे बेहतर को चुनने की क़वायद

कांग्रेस चयन समिति की बैठक में जो कि लगातार जारी है, उसमें सभी 90 सीटों पर नाम तय होने में मशक़्क़त करनी पड़ रही है ऐसा नहीं है, विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत, उपाध्यक्ष संतराम नेताम, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल,उप मुख्यमंत्री टी एस सिंहदेव, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, वन मंत्री अकबर,कृषि मंत्री रविंद्र चौबे, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, पीएचई मंत्री गुरु रुद्र कुमार, आबकारी मंत्री कवासी लखमा समेत पूरे मंत्री मंडल याने 15 नामों पर कोई गतिरोध नहीं है। इसके अलावा करीब दस नाम ऐसे हैं उनमें भी कहीं आशंका नहीं है, जैसे अभनपुर से धनेंद्र साहू, बिलासपुर से शैलेष पांडेय। गतिरोध उन नामों पर है जहां कई सर्वे रिपोर्ट मौजूदा विधायक या कि दावेदार को लेकर विपरीत नतीजा दिखा रही है। सत्ता और संगठन के अब तक चार से अधिक सर्वे हो चुके हैं और जिन मौजूदा विधायकों की टिकट कट रही है उनकी संख्या मौजूदा समय में बीस है। लेकिन कांग्रेस के ही सूत्रों के अनुसार जबकि यह लिस्ट दिल्ली पहुँचेगी तो लिस्ट में शामिल कुछ और विधायकों के नाम कट सकते हैं। पूरी क़वायद और कसरत इस लिए ही है कि, जब नाम सामने आएँ तो उन्हें लेकर सर्वानुमति का भाव हो और कार्यकर्ता उसे सहजता से स्वीकार करे।

लिस्ट के आने में अब भी देरी

इसके बावजूद कि, बहुतायत में नाम तय हो गए हैं। लिस्ट के घोषित रुप लेने में अब भी देरी है। अभी कांग्रेस चयन समिति की बैठकें और होनी हैं, इसके बाद लिस्ट दिल्ली जाएगी जहां केंद्रीय नेता और केंद्रीय चुनाव समिति इसे अंतिम रूप देंगे।

Raipur News Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ समाचार रायपुर समाचार छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव CM Bhupesh Baghel सीएम भूपेश बघेल Chhattisgarh Vidhansabha Chunav Chhattisgarh Congress will meet again for the selection of candidates छत्तीसगढ़ कांग्रेस उम्मीदवारों के चयन के लिए फिर से बैठक करेगी