दिल्ली में आज कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक, बचे हुए 86 उम्मीदवारों के नामों पर लगेगी अंतिम मुहर

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
दिल्ली में आज कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक, बचे हुए 86 उम्मीदवारों के नामों पर लगेगी अंतिम मुहर

BHOPAL. छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना सहित पांच राज्यों में चुनाव की घोषणा होने के बाद राजनीतिक पार्टियां चुनावी बिसात सजाने लगी हैं। इस बीच कांग्रेस मप्र में उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने की कवायद में जुट गई है। कांग्रेस ने 15 अक्टूबर को अपनी पहली सूची जारी की थी, जिसमें 144 उम्मीदवारों के नाम जारी किए थे। 86 सीटें शेष हैं। इसी कड़ी में आज (18 अक्टूबर) को कांग्रेस के केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक दिल्ली में होगी। इसमें कांग्रेस की 86 सीटों के नामों पर फैसला किया जाएगा।

किसने नाम पर लगेगी मुहर?

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक जल्द ही शुरू होने वाली है। इस बैठक में राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, कमलेश्वर पटेल सहित केंद्रीय चुनाव समिति के कई वरिष्ठ सदस्य मौजूद रहेंगे। 144 नाम तय हो गए है, अब 86 सीटों पर किसे टिकट देना है, इसका फैसला आज बैठक में लिया जाएगा। माना जा रहा है कि बीजेपी छोड़कर आए दिग्गजों का नाम कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में आ सकता है। इस बैठक में लिए गए फैसले का सीधा असर दीपक जोशी, वीरेंद्र रघुवंशी जैसे दिग्गज नेताओं पर पड़ेगा।

कांग्रेस की पहली लिस्ट में कमलनाथ की चली

बता दें कि कांग्रेस की पहली लिस्ट में घोषित प्रत्याशियों के नाम देखकर सीधा-सीधा संदेश यही मिला है कि टिकट वितरण में पीसीसी चीफ कमलनाथ की ही चली है। हालांकि घोषित नामों में ज्यादातर सिटिंग एमएलए ही हैं। अब देखना यह होगा कि अगली सूचि में कांग्रेस के अन्य दिग्गजों के समर्थकों को क्या हासिल होता है। कांग्रेस से ज्योतिरादित्य के अलगाव के बाद भी अभी सुरेश पचौरी, अजय सिंह राहुल, अरुण यादव और दिग्विजय सिंह समेत कई नेताओं के समर्थक हैं। दिग्विजय सिंह गुट तो पूरी तरह से कमलनाथ का साथी रहा है। देखना यह होगा कि अन्य बड़े नेताओं को टिकट वितरण में संतुष्ट रखने में कांग्रेस कितनी कामयाब हो पाती है।

70 फीसदी सीटों पर नाम तय!

मध्य प्रदेश में विधानसभी की 230 सीटें हैं। 70 फीसदी सीटों पर कांग्रेस नाम तय कर चुकी है। बता दें, मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान है और 3 दिसंबर को मतगणना होगी। 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी, सिंधिया गुट के बीजेपी में शामिल होने से एक बार फिर बीजेपी की सरकार बनी थी।

कांग्रेस की दूसरी सूची 86 names of Congress finalized meeting MP News Central Election Committee meeting MP Assembly Elections 2023 Congress second list एमपी न्यूज बैठक में कांग्रेस के 86 नाम फाइनल मप्र विधानसभा चुनाव 2023 केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक