धान की MSP पर बयान देकर फंसे कांग्रेस संचार प्रमुख जयराम रमेश, पूर्व सीएम डॉ. रमन ने कांग्रेस को घेरा, कहा-भूपेश का झूठ उजागर

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
धान की MSP पर बयान देकर फंसे कांग्रेस संचार प्रमुख जयराम रमेश, पूर्व सीएम डॉ. रमन ने कांग्रेस को घेरा, कहा-भूपेश का झूठ उजागर

गंगेश द्विवेदी, RAIPUR. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश धान के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य यानी एमएसपी पर बयान देकर फंसते नजर आ रहे हैं। बीजेपी के पूर्व मुख्‍यमंत्री और राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष डॉ. रमन सिंह ने उन्‍हें उनके बयान पर न केवल धन्‍यवाद दिया, बल्कि कटाक्ष करते हुए कामना कि कांग्रेस के राष्‍ट्रीय नेता इसी तरह छत्‍तीसगढ़ आते रहें और प्रदेश सरकार और कांग्रेस की पोल खोलते रहे हैं।

80% से ज्यादा पैसा किसानों को केंद्र सरकार देती है- जयराम रमेश

रायपुर में मीडिया से बात करते हुए एमएसपी के बारे में जयराम रमेश ने कहा कि 80 प्रतिशत से ज्यादा पैसा किसानों को केंद्र सरकार देती है। उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र की एमएसपी अगर 2200 रु. है तो प्रदेश की कांग्रेस सरकार शेष राशि मात्र दे रही है। पूर्व सीएम डॉ. रमन ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हमेशा यह कहते रहते हैं कि छत्तीसगढ़ के किसानों को धान खरीदी का पूरा पैसा राज्य सरकार देती है, केंद्र सरकार का इसमें कोई योगदान नहीं होता। ऐसे में जयराम रमेश के इस बयान ने प्रदेश के कांग्रेस सरकार की पोल खोल दी है। पिछले 5 साल से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार केंद्र सरकार के कार्यों का श्रेय लेकर किसानों से झूठ बोल रही है और उन्हें छलने का प्रयास कर रही है, लेकिन चुनाव के ठीक पहले किसानों के सामने कांग्रेस के मुंह से सच निकल ही गया, मुझे लगता है कि अब किसी के मन में कोई संदेह नहीं रह गया, सब समझ गए कि प्रदेश में पिछले 5 साल से 'एक लबरा कितनी लबारी मार रहा है और झूठ बोलकर छत्तीसगढ़वासियों को धोखा दे रहा है।'

चुनाव में धान खरीदी बड़ा मुद्दा

छत्‍तीसगढ़ मे 76 फीसदी आबादी ग्रामीण है जिनका मुख्‍य पेशा खेती है। खरीफ की मुख्‍य फसल धान है, इसलिए इस प्रदेश को धान का कटोरा भी कहा जाता है। कांग्रेस सत्‍ता में आने से पहले 2018 में अपने घोषणापत्र में 2500 रुपए प्रति क्विंटल पर धान खरीदी का वादा किसानों से किया था। राज्‍य सरकार पिछले पांच वर्षों से एमएसपी से अधिक दर पर किसानों से धान खरीद रही है जो पांच सालों में 2500 से बढ़कर अब 2800 तक पहुंच चुकी है।

जयराम के बयान का बीजेपी करेगी चुनावी इस्तेमाल

कांग्रेस के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने कुछ दिनों पहले ही किसानों की कर्ज माफी और एमएसपी के समानांतर धान की कीमत लगातार बढ़ाने का प्रोजेक्‍शन जनता के बीच रखा है। यही नहीं सीएम भूपेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस दावे को भी लगातार अपनी सभाओं में खारिज कर रहे हैं जिसमें मोदी ने किसानों की धान खरीदी के लिए एक लाख करोड़ रुपए केंद्र की ओर से भेजने के आंकड़े पेश किए थे। कांग्रेस के नेता जयराम रमेश के बयान को तीन बार के सीएम ने कैच किया है। इस बयान का उपयोग बीजेपी अब भूपेश बघेल के दावों की काट के रूप में चुनाव प्रचार के रूप में करती नजर आए तो अतिश्‍येक्‍ति नहीं होगी।

जयराम के बयान को गलत तरीके से पेश कर र‍हे भाजपाई: कांग्रेस

 प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने डॉ. रमन सिंह के ट्वीट पर पलटवार करते हुए फिर दावा किया है कि धान खरीदी राज्‍य सरकार अपने दम पर करती है, केंद्र ने एक किलो धान भी नहीं खरीदी। उन्‍होंने डॉ. रमन पर कांग्रेस के राष्‍ट्रीय नेता जयराम रमेश के बयान को गलत तरीके से प्रस्‍तुत करने का आरोप लगाया है।

शुक्‍ला ने कहा कि धान खरीदी पर बीजेपी झूठ बोल रही है। धान खरीदी में केन्द्र का योगदान है। धान खरीदी में केन्द्र का योगदान केवल इतना ही है कि वह अन्य फसलों के समान धान का भी समर्थन मूल्य सिर्फ घोषित करता है। खरीदी राज्य सरकार करती है। जयराम रमेश ने उसी घोषित समर्थन मूल्य की बात कही है। मोदी सरकार का धान खरीदी में कोई योगदान नहीं है। धान खरीदी का पूरा का पूरा पैसा राज्य सरकार के द्वारा वहन किया जाता है। राज्य सरकार मार्कफेड के माध्यम से विभिन्न बैंकों से कर्ज लेकर धान खरीदी करती है।

छत्तीसगढ़ में किसानों को धान की सबसे ज्यादा कीमत दी जा रही

शुक्ला ने कहा कि किसानों को छत्तीसगढ़ में 2640 रुपए, देश ही नहीं दुनिया में सबसे ज्यादा कीमत भूपेश सरकार दे रही है। बीजेपी नेता भ्रम फैलाने के लिए राजनीति कर रहे है। पिछले साल 107 लाख मीट्रिक धान की खरीदी कांग्रेस सरकार ने किया था। यह एक बड़ी उपलब्धि है। 15 साल में रमन सरकार के द्वारा इसका आधा धान ही खरीदा जाता था। इस वर्ष 135 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है।

Raipur News Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज रायपुर समाचार Former CM Dr. Raman Singh पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह Congress leader Jairam Ramesh कांग्रेस नेता जयराम रमेश paddy purchase MSP case धान खरीदी एमएसपी मामला