कांग्रेस का गेम प्लान कर देगा हैरान, जीत का तमगा मिलते ही करने वाले हैं बड़ा काम

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
कांग्रेस का गेम प्लान कर देगा हैरान, जीत का तमगा मिलते ही करने वाले हैं बड़ा काम

RAIPUR. छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटें हैं। राज्य में दो चरणों में विधानसभा चुनाव के लिए 7 और 17 नवंबर को वोटिंग हुई थी। विधानसभा चुनाव के रिजल्ट 3 दिसंबर को आएंगे। 2018 में प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी थी। 30 नवंबर को 90 सीटों के एग्जिट पोल आ गए है। एग्जिट पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना है। हालांकि कांग्रेस और बीजेपी, दोनों दलों को सरकार बनाने की आस है। इसी वजह से पार्टियां अपने विधायकों को हॉर्स ट्रेडिंग यानी खरीद-फरोख्त से बचाने के लिए चार्टर प्लेन बुक करवाए गए हैं। दोनों ही राजनैतिक पार्टियां अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही है। दूसरी ओर उन्हें हॉर्स ट्रेडिंग का डर भी सताने लगा है।

फिर सत्ता में वापसी कर रही है कांग्रेस?

राज्य में ज्यादातर एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बनते दिख रही है। इस बार बीजेपी-कांग्रेस में कड़ा मुकाबला है। कांग्रेस को 40-50 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि, बीजेपी को 36 से 46 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं भूपेश बघेल का कहना है कि हम 75 से ज्यादा सीटें जीतकर सरकार बनाएंगे।

कांग्रेस ने बुक कराया चार्टर्ड प्लेन

छत्तीसगढ़ का सत्ताधारी दल कांग्रेस अपने विधायकों को बेंगलुरु भेजने की तैयारी में है। रिजल्ट आने से पहले हॉर्स ट्रेडिंग से बचने की तैयारी कांग्रेस ने पूरी कर ली है। रिजल्ट आते ही जीते प्रत्याशियों को बेंगलुरु भेजने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए कांग्रेस ने 72 सीटर चार्टर्ड प्लेन भी बुक करा लिया है। इसमें विधायकों के अलावा नेता भी शामिल होंगे। कांग्रेस का मानना है कि कर्नाटक उनके लिए सबसे सेफ जगह है क्योंकि वहां पर भी कांग्रेस की सरकार है। पार्टी ने सभी प्रत्याशियों से कहा है कि जीत का सर्टिफिकेट मिलते ही उसे लेकर सीधे रायपुर चले आएं। यहां के VIP रोड पर एक होटल में नवनिर्वाचित विधायकों के रुकने की व्यवस्था की जा रही है। सभी प्रत्याशी रातभर एक साथ यही रुकेंगे।

बहुमत से दूर बीजेपी!

वहीं बीजेपी भी अपनी जीत का दावा कर रही है। इस वजह से पार्टी ने बाड़ेबंदी करने का फैसला किया है। कहा जा रहा है कि विधायकों को रिजल्ट के तुरंत बाद दिल्ली बुला लिया जाएगा। यहां पर पार्टी के बड़े नेता पहले से मौजूद रहेंगे, जो विधायकों को मैनेज करेंगे।

2018 में नतीजों के कितने करीब थे अनुमान?

2018 के विधानसभा चुनाव के बाद भी एग्जिट पोल जारी किए गए थे। ज्यादातर एग्जिट पोल ने राज्य में कांग्रेस की सरकार बनाने का दावा किया था। जब रिजल्ट घोषित हुए थे तो राज्य में कांग्रेस की सरकार बनी थी। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के खाते में 68 सीटें आईं थी, जबकि बीजेपी के खाते में सिर्फ 15 सीटें आईं थी।

Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज Chhattisgarh Assembly Elections 2023 Chhattisgarh Assembly Elections 2023 Results horse trading Congress game plan in Chhattisgarh Chhattisgarh Congress books chartered plane छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का गेम प्लान छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने चार्टर्ड प्लेन बुक