मध्यप्रदेश में बन रही है कांग्रेस की सरकार! द सूत्र के ओपिनियन पोल में खुलासा

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में बन रही है कांग्रेस की सरकार! द सूत्र के ओपिनियन पोल में खुलासा

BHOPAL. मप्र विधानसभा चुनाव को लेकर द सूत्र ने सोमवार शाम पांच बजे अपने यू ट्यूब चैनल पर अपना सबसे सटीक ओपिनियन पोल पेश किया। इसमें मप्र की 230 विधानसभा सीटों का विश्लेषण किया। इस विश्लेषण में खुलासा मप्र की भावी सरकार का खुलासा हुआ। सर्वे के मुताबिक मप्र में कांग्रेस की सरकार बन रही है। 230 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस के खाते में 110 सीटें साफ तौर पर जाती दिख रही हैं। बीजेपी के खाते में 80 सीटें जा रही है। अन्य को 4 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं 36 सीटों पर कांटे की टक्कर है।

देखिए... कितनी कांग्रेस और कितनी बीजेपी को मिल सकती है सीटें...

ग्वालियर-चंबल की 34 सीटों में 13 पर कांग्रेस की जीत तय

WhatsApp Image 2023-11-06 at 6.35.21 PM.jpeg

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 230 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में वोटिंग 17 नवंबर को होगी। इसका रिजल्ट 3 दिसंबर को आएगा, लेकिन इससे पहले द सूत्र ने पता किया है इस पूरे चुनाव का जमीनी सच। द सूत्र के सर्वे के मुताबिक ग्वालियर-चंबल संभाग की 34 सीटों में से 13 सीटों पर कांग्रेस साफ तौर पर जीत रही है और 3 सीटों पर आगे है। बीजेपी 10 सीटों पर जीत रही है और एक सीट पर आगे है। एक सीट बीएसपी जीत रही है। ग्वालियर-चंबल संभाग में 7 सीटों पर कांटे की टक्कर है। इस तरह कांग्रेस के पास 16 सीटें आती नजर आ रही हैं। बीजेपी के पास 11 सीटें आती नजर आ रही हैं।

बुंदेलखंड की 26 सीटों में से 9 पर BJP की जीत तय

WhatsApp Image 2023-11-06 at 6.39.37 PM.jpeg

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 230 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में वोटिंग 17 नवंबर को होगी। इसका रिजल्ट 3 दिसंबर को आएगा, लेकिन इससे पहले द सूत्र ने पता किया है इस पूरे चुनाव का जमीनी सच।द सूत्र के सर्वे के मुताबिक मप्र के बुंदेलखंड में सागर, दमोह, छतरपुर, पन्ना जैसे बड़े जिलों का इलाका आता है। बुंदेलखंड में विधानसभा की 26 सीटें हैं। यहां 3 सीटों पर कांग्रेस साफ तौर पर जीत रही है और दो सीटों पर आगे है। बीजेपी की बात करें तो यहां बीजेपी 9 सीटों पर साफ तौर पर जीत रही है। समाजवादी पार्टी को एक सीट मिलती दिख रही है। इस रीजन में 11 सीटों पर कांटे की टक्कर है। इस तरह देखें तो यहां कांग्रेस को 5, बीजेपी को 9 और सपा को एक सीट मिलती दिख रही है। 11 सीटों पर कांटे का मुकाबला है।

मध्य की 36 सीटों में 16 पर कांग्रेस और 12 पर बीजेपी की जीत पक्की

WhatsApp Image 2023-11-06 at 8.22.11 PM.jpeg

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 230 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में वोटिंग 17 नवंबर को होगी। इसका रिजल्ट 3 दिसंबर को आएगा, लेकिन इससे पहले द सूत्र ने पता किया है इस पूरे चुनाव का जमीनी सच।मप्र के मध्य जोन में भोपाल, नर्मदापुरम, विदिशा, हरदा, बैतूल जैसे जिले आते हैं। इस इलाके में 36 विधानसभा सीटें आती हैं। यहां 11 सीटों पर कांग्रेस साफतौर पर जीत रही है और 5 सीटों पर आगे है। बीजेपी यहां 9 सीटों पर जीत रही है और 3 सीटों पर आगे है। यानी यहां 16 सीटें कांग्रेस के खाते में जाती दिख रही हैं। वहीं बीजेपी के खाते में 12 सीटें आ सकती हैं। यहां एक सीट निर्दलीय प्रत्याशी को मिल सकती है। यहां 7 सीटों पर कांटे की टक्कर है। यहां मुलताई और बैतूल में कांटे की टक्कर है। घोड़ाडोंगरी और आमला में बीजेपी जीत रही है। भैंसदेही, हरदा और टिमरनी में कांग्रेस जीत रही है।

मालवा-निमाड़ की 66 में 34 पर कांग्रेस और 27 सीटों पर जीत सकती हैं BJP

WhatsApp Image 2023-11-06 at 8.59.42 PM.jpeg

मध्यप्रदेश का मालवा-निमाड़ राजनीति के हिसाब से सबसे महत्वपूर्ण इलाका है। यहां इंदौर, उज्जैन, देवास, झाबुआ, रतलाम, मंदसौर, नीमच जैसे महत्वपूर्ण जिले आते हैं। मालवा-निमाड़ में कुल 66 विधानसभा सीटें आती हैं। यहां कांग्रेस 20 सीटों पर कांग्रेस साफतौर पर जीत रही है और 14 सीटों पर आगे है। वहीं बीजेपी 16 सीटों पर जीत रही है और 11 सीटों पर आगे है। यानी यहां कांग्रेस के खाते में 34 और बीजेपी के खाते में 27 सीटें जाती दिख रही हैं। मालवा-निमाड़ में 5 सीटों पर कांटे की टक्कर है। मालवा-निमाड़ से अन्य के खाते में कोई सीट जाती नहीं दिख रही है। सुसनेर, आगर, शाजापुर में कांग्रेस साफतौर पर जीत रही है। वहीं सोनकच्छ, शुजालपुर में कांग्रेस आगे है। देवास, हाटपिपलिया में बीजेपी जीत रही है और बागली में आगे है। खातेगांव में कांटे की टक्कर है।

विंध्य की 34 सीटों में कांग्रेस की 9 पर जीत तय, 7 पर आगे

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 230 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में वोटिंग 17 नवंबर को होगी। इसका रिजल्ट 3 दिसंबर को आएगा, लेकिन इससे पहले द सूत्र ने पता किया है इस पूरे चुनाव का जमीनी सच।मप्र के विंध्य में रीवा, सतना और सीधी जैसे इलाके आते हैं। विंध्य में कुल 34 विधानसभा सीटें आती हैं। द सूत्र के पोल के मुताबिक यहां कांग्रेस 9 सीटों पर साफ तौर पर जीत रही है और 7 सीटों पर आगे है। बीजेपी यहां 9 सीटों पर साफ तौर पर जीत रही है और 3 सीटों पर आगे है। इस तरह कांग्रेस के पास 16 सीटें आती दिख रही हैं। बीजेपी के पास 12 सीटें आ रही हैं। विंध्य में एक सीट बहुजन समाज पार्टी के खाते में जाती दिख रही है। यहां पांच सीटों पर कांटे का मुकाबला है।

महाकौशल की 34 सीटों में 23 पर कांग्रेस की जीत तय

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 230 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में वोटिंग 17 नवंबर को होगी। इसका रिजल्ट 3 दिसंबर को आएगा, लेकिन इससे पहले द सूत्र ने पता किया है इस पूरे चुनाव का जमीनी सच।मप्र के महाकौशल में जबलपुर, मंडला, सिवनी, छिंदवाड़ा और नरसिंहपुर जैसे बड़े जिले आते हैं। महाकौशल में कुल 34 विधानसभा सीटें आती हैं। इस इलाके से सीएम के तीन चेहरे देखने को मिल रहे हैं। प्रहलाद पटेल और राकेश सिंह बीजेपी में सीएम पद के दावेदार माने जाते हैं। वहीं कमलनाथ भी इसी इलाके से आते हैं। कांग्रेस की सरकार बनने पर कमलनाथ ही सीएम होंगे। महाकौशल की 34 सीटों पर द सूत्र के पोल में कांग्रेस 16 सीटों पर साफ तौर पर जीत रही है और 7 सीटों पर आगे है। बीजेपी यहां 9 सीटों पर साफ तौर पर जीत रही है, और एक सीट पर आगे है। यानी यहां कांग्रेस के खाते में 23 सीटें, बीजेपी के खाते में 10 सीटें आती दिख रही हैं। यहां एक सीट पर कांटे की टक्कर है। एसपी-बीएसपी या अन्य को यहां कोई सीट मिलती नहीं दिख रही है।

मप्र विधानसभा चुनाव मध्यप्रदेश न्यूज एमपी में कांग्रेस सरकार बनने का दावा Political News द सूत्र का विधानसभा चुनाव पर ओपिनियन पोल राजनीतिक समाचार MP Assembly elections Madhya Pradesh News Congress claims to form government in MP The Sutra's Opinion Poll on Assembly Elections