खड़गे बोले - लाल डायरी में लिखा है कांग्रेस की सरकार फिर आ रही है, ERCP के मुद्दे के साथ कांग्रेस ने शुरू किया प्रचार अभियान

author-image
Ujjwal Rai
एडिट
New Update
खड़गे बोले - लाल डायरी में लिखा है कांग्रेस की सरकार फिर आ रही है, ERCP के मुद्दे के साथ कांग्रेस ने शुरू किया प्रचार अभियान

JAIPUR. राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अभी अपने प्रत्याशी भले ही घोषित ना किए हों, लेकिन चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत कर दी है। पार्टी पूर्वी राजस्थान में पिछले चुनाव में मिली एकतरफा बढ़त को बनाए रखने के लिए इस बार पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को एक बड़े चुनावी मुद्दे के रूप में सामने रख रही है। इसी मुद्दे पर पार्टी ने सोमवार को बारां जिले में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की बड़ी सभा कर प्रचार अभियान शुरू कर दिया।

पीएम मोदी पर बरस खड़गे

हालांकि, इस सभा का मुख्य मुद्दा ईआरसीपी ही था, लेकिन खड़गे के भाषण में इसके साथ ही ओबीसी की जनगणना से लेकर महिला आरक्षण और राजस्थान की योजनाओं से लेकर प्रधानमंत्री मोदी पर हमले तक सब कुछ शामिल रहा। इस मौके पर खड़गे ने राजस्थान की चर्चित लाल डायरी का उल्लेख करने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जवाब दिया और कहा कि मोदी कहते हैं कि उनकी सरकार बनी तो वे बताएंगे कि लाल डायरी में क्या लिखा है। खड़गे ने कहा कि मोदी क्या बताएंगे मैं बता देता हूं कि लाल डायरी में क्या लिखा है। इसमें लिखा है कि राजस्थान में एक बार फिर कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है। उन्होंने कहा कि बीजेपी को हमारी डायरियां नहीं हमारा काम देखना चाहिए।

मोदी की स्थिति हाथी के दांत जैसी

खड़गे ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की स्थिति हाथी के दांत जैसी है जो दिखाने के कुछ और खाने के कुछ और होते हैं। वे जुबान देते हैं, लेकिन उस पर चलते नहीं। ईआरसीपी पर वादा करने के बावजूद उन्होंने कुछ नहीं किया। अमीर गरीब की खाई बढ़ती जा रही है और जो लोग देश की सम्पत्ति लूट रहे है, वो सब मोदी के दोस्त हैं। उद्योगपति के कर्ज माफ होते हैं, गरीब किसान पर लाठी गोली चलाते हैं। मोदी बात तो बहुत करते हैं, लेकिन काम कुछ नहीं करते। खड़गे ने राजस्थान सरकार की योजनाएं गिनाते हुए कहा कि ऐसे काम करने वालों की सरकार चाहिए या झूठ बोलने वालों की सरकार चाहिए, यह निर्णय आप को करना होगा।

यहां के विधायकों ने बचाई सरकार

खडगे ने कहा कि राजस्थान में सरकार गिराने की बहुत कोशिश की गई। लेकिन यहां के विधायकों और सीएम ने सरकार बचाई और इसलिए लोगों के लिए ऐसी योजनाएं आ रही हैं जो किसी अन्य राज्य मंे नहीं है। यह जनता के लिए चालू की गई है। इसका काम्पीटिशन करने के लिए बहुत कोशिश कर रहे हैं भाजपा वाले लेकिन कर नहीं पा रहे हैं।

खराब नुमाइंदों को सबक सिखाओ

खडगे ने कहा कि जो इमानदारी से काम करते है, उन्हें आगे बढाना चाहिए। यहां से 25 सांसद है। मंत्री है, लेकिन फिर भी राजस्थान को पैसा नहीं मिलता। जिन सांसदों को चुन कर भेजा वे राजस्थान को ना पैसा दिला सके ना पानी। जो आपकी अच्छी नुमाइंदगी नहीं कर रहा है, उसे सबक सिखाना चाहिए।

हम किसी का हक नहीं छीनना चाहते

ओबीसी जनगणना के मुद्दे पर खड़गे ने कहा कि पिछडो की जनगणना होनी चाहिए और उन्हें उनका हिस्सा मिलना चाहिए। हम किसी का हक नहीं छीनना चाहते। हम किसी को नहीं बांट रहे हैं। धर्म जाति के नाम पर भाजपा बांटती है। हम महिलाओं को ताकत दे रहे हैं। हमारा लाया हुआ बिल भाजपा ने गिरा दिया। अब हम पर बिल को मजबूरी में समर्थन देने का आरोप लगाया जा रहा है।

हर राज्य में हमारी योजनाओं की चर्चा

वहीं सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि हर राज्य में हमारी योजनाओं की चर्चा हो रही है। कोई कमी नहीं रखी है। हर किसी का ख्याल रखा है। हम सरकार बनाने जा रहे हैं। ईआरसीपी के मामले में राजस्थान के साथ वादाखिलाफी की है केन्द्र सरकार ने। यह योजना वसुंधरा राजे ने शुरू की थी। वादा करने के बाद भी राष्ट्रीय परियोजना घोषित नहीं कर रहे हैं। हम इसका संदेश गांव-गांव तक पहुंचाएंगे। इस मुद्दे का असर पूरे राज्य में है। वसुंधरा राजे से इनकी बनती नहीं है, लेकिन राजे के प्रति गुस्सा प्रदेश की जनता से क्यों निकाल रहे हैं। 25 सांसद दिए, लेकिन उन्होंने एक शब्द नहीं बोला। उन्होंने कहा कि यह बहुत नकरात्मक सोच के लोग हैं। सरकार बदली तो ये योजनाएं बंद कर देंगे। पिछली बार हमारी कई योजनएं बंद कर दी थी।

पूर्वी राजस्थान का मुद्दा लेकिन पायलट नहीं आए

कांग्रेस पार्टी ने पूर्वी राजस्थान से जुडे एक अहम मुद्दे के साथ अपने प्रचार अभियान की शुरूआत की, लेकिन पूर्वी राजस्थान का सबसे बडा चेहरा माने जाने वाले पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट सभा में नहीं थे। बताया जा रहा है कि वे टेरिटोरियल आर्मी की अपनी यूनिट के किसी प्रशिक्षण में गए हुए हैं। बीस अक्टूबर को दौसा में प्रियंका गांधी की सभा में सचिन मौजूद रह सकते हैं।

पिछली बार सचिन इस बार ईआरसीपी

गौरतलब है कि पूर्वी राजस्थान में सचिन पायलट के कारण ही कांग्रेस को एकतरफा वोट मिले थे। गुर्जर मीणा समुदाय की बहुलता वाले इस क्षेत्र में सचिन पायलट के सीएम बनने की सम्भावना को देखते हुए गुर्जरों ने एकमुश्त वोट कांग्रेस को दिए थे और स्थिति यह थी कि भाजपा ने जो आठ गुर्जर उम्मीदवार खडे किए थे, वे भी चुनाव हार गए थे। लेकिन पिछले साढे चार साल में सचिन के साथ जो कुछ हुआ, उसे देखते हुए इस बार पार्टी को गुर्जरों से वैसा समर्थन मिलन की उम्मीद कम है। यही कारण है कि पार्टी ने इसकी भरपाई के लिए पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को एक बडे मुद्दे के रूप में सामने रखा है।

Mallikarjun Kharge मल्लिकार्जुन खड़गे Rajasthan Assembly elections राजस्थान विधानसभा चुनाव Assembly Elections विधानसभा चुनाव Congress-BJP कांग्रेस-बीजेपी Lal Diary Kharge's meeting in Rajasthan लाल डायरी राजस्थान में खड़गे की सभा