मध्यप्रदेश में 11 हजार 400 किलोमीटर में कांग्रेस दिखाएगी जन आक्रोश, जानिए दिग्विजय सिंह की क्या होगी भूमिका ?

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में 11 हजार 400 किलोमीटर में कांग्रेस दिखाएगी जन आक्रोश, जानिए दिग्विजय सिंह की क्या होगी भूमिका ?

BHOPAL. मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस जन आक्रोश यात्रा निकालेगी। 11 हजार 400 किलोमीटर तक ये जन आक्रोश यात्रा निकाली जाएगी। 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी से यात्रा की शुरुआत होगी। मध्यप्रदेश कांग्रेस प्रभारी रणदीप सुरजेवाला और PCC चीफ कमलनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके यात्रा के बारे में जानकारी दी। सुरजेवाला ने बताया कि पूर्व सीएम दिग्वजिय सिंह ने ही जन आक्रोश यात्रा का रोडमैप बनाया है। कांग्रेस ने 7 नेताओं को जन आक्रोश यात्रा की कमान सौंपी है।

ये 7 नेता करेंगे यात्रा का नेतृत्व

गोविंद सिंह - 1600 किलोमीटर

अरुण यादव - 1700 किलोमीटर

कमलेश्वर पटेल - 1900 किलोमीटर

अजय सिंह राहुल - 1400 किलोमीटर

सुरेश पचौरी - 1400 किलोमीटर

कांतिलाल भूरिया - 1700 किलोमीटर

जीतू पटवारी - 1700 किलोमीटर

कमलनाथ ने बीजेपी सरकार पर साधा निशाना

पीसीसी चीफ कमलनाथ ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधा। मध्यप्रदेश की सबसे बड़ी चुनौती बेरोजगार नौजवान है। भविष्य का निर्माण करने वाले युवाओं का भविष्य अंधेरे में है। गांव में युवाओं का मजाक उड़ाया जा रहा है। बीटेक करने के बाद भी मौका और रोजगार नहीं मिल रहा। ग्रामीण क्षेत्र के नौजवान सबसे बड़ी चुनौती है। 70 फीसदी अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है। हमारे प्रदेश की इकॉनमी छोटी-छोटी दुकानों से चलती है।

'कृषि क्षेत्र की चुनौती को कांग्रेस ने सबसे पहले पहचाना'

कमलनाथ ने कहा कि कृषि क्षेत्र की चुनौती हमारी सबसे बड़ी चुनौती थी। इसे सबसे पहले कांग्रेस ने पहचाना था। 1947 से 1969 तक कांग्रेस का चुनाव चिन्ह दो बैल जोड़ी था। इसके बाद जब चुनाव आयोग ने चिंह बदला तो हमने नया सिलेक्ट किया। 1969 से लेकर 1977 तक चुनाव चिन्ह गाय बछड़ा सिलेक्ट किया। जब ये चुनाव चिन्ह फ्रीज हुआ तो हमने हाथ का पंजा चुना। दो बैल जोड़ी मतलब किसान, हमारे ग्रामीण भाई बहन। हाथ का मतलब कर्म, राष्ट्रीय एकता। हर पार्टी का एक डीएनए होता है और यही हमें समझना होता है।

'15 साल के मुख्यमंत्री के नाम पर वोट मांगने में शर्म क्यों ?'

पीसीसी चीफ कमलनाथ ने कहा कि बीजेपी की रैली में भीड़ दिल्ली से आ रही है। बीजेपी को अपने 15 साल के मुख्यमंत्री के नाम पर वोट मांगने पर शर्म क्यों आ रही है। ये बीजेपी सरकार 15 साल के इतिहास में इनकी पोल खुल गई। बीजेपी को शिवराज के 18 साल पर वोट मांगने चाहिए, लेकिन बीजेपी को शर्म आ रही है। इसलिए इनको बाहर से नेता लाने की जरूरत पड़ रही है। इनका मूल चेहरा खो गया है। बीजेपी के 4 नए चेहरे हैं। मिलावटी भाजपा, सजावटी भाजपा, दिखावटी भाजपा, बनावटी भाजपा।

जन आक्रोश यात्रा में दिग्विजय सिंह की भूमिका

जन आक्रोश यात्रा के पोस्टर में दिग्विजय सिंह के नहीं होने के सवाल पर कांग्रेस प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि दिग्विजय सिंह पूरे प्रदेश के नेता हैं। उन्हीं ने जन आक्रोश यात्रा का रोडमैप बनाया है। किसी में ना कोई मतभेद है और ना मनभेद है।

कमलनाथ ही सीएम फेस

कांग्रेस प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने साफ कर दिया कि कमलनाथ ही सीएम फेस होंगे। जब उनसे पूछा गया कि अगर मध्यप्रदेश में कांग्रेस को बहुमत मिलता है तो सीएम कौन होगा। इस पर उन्होंने कहा कि आपको यहां दिखाई नहीं दे रहे हैं क्या ? सुरजेवाला का इशारा साइड में बैठे कमलनाथ की ओर ही था।

कमलनाथ Kamal Nath Madhya Pradesh Assembly elections मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव दिग्विजय सिंह Digvijay Singh Randeep Surjewala रणदीप सुरजेवाला Congress Jan Aakrosh Yatra कांग्रेस की जन आक्रोश यात्रा