दुर्ग में धर्मांतरण पर हंगामा, बजरंग दल ने हनुमान चालीसा का पाठ कर जताया विरोध, राजधानी में सियासत शुरू

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
दुर्ग में धर्मांतरण पर हंगामा, बजरंग दल ने हनुमान चालीसा का पाठ कर जताया विरोध, राजधानी में सियासत शुरू

गंगेश द्विवेदी RAIPUR. दुर्ग में धर्म परिवर्तन का मामला सामने आने के बाद जमकर बवाल मचा गया। धर्मांतरण के विरोध में ग्रामीणों के साथ पहुंचे बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने थाने का घेराव किया और हनुमान चालीसा का पाठ कर विरोध जताया। बजरंग दल का आरोप है कि विनायकपुर गांव में एक धर्म विशेष के लोग किराए के मकान में प्रार्थना सभा चलाते हैं। इधर मामले को लेकर सियासत भी तेज हो गई है। बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं के वार पलटवार जारी है।

क्या है पूरा मामला

पूरा मामला दुर्ग जिले के अंडा थाना क्षेत्र के विनायकपुर गांव का है। यहां बजरंग दल को एक किराए के मकान में प्रार्थनासभा होने की खबर मिली। जिसके बाद बड़ी संख्या में बजरंग दल कार्यकर्ता भी वहां पहुंच गए। जिस मकान में प्रार्थना सभा चल रही थी उस घर के बाहर धरना शुरू कर दिया। कार्यकर्ताओं ने हनुमान चालीसा का पाठ कर अपना विरोध दर्ज कराया। बजरंग दल नेताओं का कहना कि कुछ धर्म विशेष के लोग बस्ती के भोले-भाले लोगों को जमा कर उनका धर्मांतरण कराने की कोशिश कर रहे हैं।

धर्मांतरण का विरोध करने पहुंची महिलाओं से मारपीट

बजरंग दल नेताओं का आरोप है कि गांव की कुछ महिलाएं प्रार्थना सभा को बंद कराने पहुंचीं थीं। इस पर धर्म विशेष के लोग नाराज हो गए। उन लोगों ने महिलाओं के साथ मारपीट की। इसके बाद बजरंग दल के लोगों ने भी उनका विरोध किया।

बगैर इजाजत चल रही थी धर्मसभा

बजरंग दल का आरोप है कि मकान के अंदर प्रार्थना सभा चलाने के लिए बाकायदा कलेक्टर से अनुमति लेनी चाहिए। अगर कोई व्यक्ति धर्म परिवर्तन करता है, तो उसे कलेक्टर के सामने एफिडेविट (शपथपत्र) में देना चाहिए और अपने दस्तावेजों में भी नाम परिवर्तन कराना चाहिए। यहां ऐसा कुछ भी नहीं हो रहा था। बजरंग दल ने मांग की है कि जिस भी व्यक्ति ने इस काम के लिए मकान किराए पर दिया है उसके खिलाफ भी मामला दर्ज किया जाना चाहिए।

धर्मांतरण कराना कांग्रेस का काम : बृजमोहन

इधर राजधानी रायपुर में बीजेपी विधायक व पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कांग्रेस पर सीधा आरोप लगाया कि कांग्रेस का काम धर्मांतरण कराना है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का जो काम है लोगों को धर्मांतरित करना, अपने पक्ष में वोट डलवाने के लिए बहुसंख्यक समाज है उसका अपमान करना यह तो कांग्रेस की नीति रही है। अब उसको लेकर जनता चुनाव में सबक सिखाएगी।

धार्मिक उन्‍माद फैलाना बीजेपी का काम

कांग्रेस के वरिष्‍ठ प्रवक्‍ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा है कि बीजेपी का काम धार्मिक उन्‍माद फैलाना है। धर्म कांग्रेसियों के लिए आस्‍था का विषय है, हम इसमें राजनीति नहीं करते लेकिन विधायक बृजमोहन अग्रवाल धर्म पर राजनीति करने का प्रयास कर रहे हैं। जिसकी जितनी भी निंदा की जाए कम है।

Raipur News रायपुर न्यूज Case of conversion in Durg Bajrang Dal opposes conversion politics on conversion Durg News दुर्ग में धर्मांतरण का मामला बजरंग दल ने धर्मांतरण का विरोध धर्मांतरण पर सियासत दुर्ग न्यूज