उज्जैन में 2 अरब रुपए का घोटाला उजागर, EOW ने की फर्जी कंपनियों और 80 लोगों पर FIR,जानें कैसे हुआ फर्जीवाड़ा

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
उज्जैन में 2 अरब रुपए का घोटाला उजागर, EOW ने की फर्जी कंपनियों और 80 लोगों पर FIR,जानें कैसे हुआ फर्जीवाड़ा

UJJAIN. एमपी के उज्जैन में फर्जी तरीके से कंपनी बनाने और टैक्स बचाने के मामले में आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ (EOW) ने बड़ी कार्रवाई की है। मामले में 2 अरब के घोटाले का खुलासा होने के बाद EOW ने 39 फर्जी कंपनियों और 80 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। अब आरोपियों की गिरफ्तारी की तैयारी है। आरोपियों ने 10 करोड़ रुपए का टैक्स बचाने के लिए फर्जी कंपनियों के नाम से ट्रांजैक्शन किया था। मामले में दो साल पहले शिकायत की गई थी, जांच के बाद EOW ने शिकायत करने वाले इंदौर के व्यापारी को भी मामले में आरोपी बनाया है।

क्या है पूरा मामला

EOW के निरीक्षक अनिल शुक्ला ने बताया कि 2019 में सीजीएसटी को अग्रवाल सोया एक्स्ट्रैक्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी धामनिया नीमच के खिलाफ टैक्स चोरी की शिकायत मिली थी। मामले में सीजीएसटी टीम जांच कर ही रही थी कि इंदौर की कपिल ट्रेडिंग कंपनी ने EOW को शिकायत कर बताया कि अग्रवाल सोया कंपनी के साथ दूसरी और भी फर्जी कंपनियों ने करोड़ों रुपए की हेराफेरी की है। जांच में सामने आया कि कंपनी मालिक गोपाल सिंघल, दीपक सिंघल सहित 80 लोगों ने धोखाधड़ी करने के लिए 36 फर्जी कंपनियां बनाई हैं। इन कंपनियों ने खली और तेल के व्यापार की आड़ में अब तक 2 अरब रुपए का घोटाला किया है। मामले में सबूत के बाद अग्रवाल सोया कंपनी के साथ ही सभी कंपनियों और उनके मालिकों के खिलाफ केस किया गया है। आरोपियों की जल्द ही गिरफ्तारी की जाएगी।

फर्जी ट्रांसपोर्ट के बिल लगाकर किया फर्जीवाड़ा

नीमच की अग्रवाल सोया कंपनी ने 2017 से 2022 के बीच 36 बोगस फर्म और इनके मालिकों के साथ मिलकर कूटरचित इनवॉइस बिल, बिल्टी तैयार किए। सोयाबीन डीओसी (डी-ऑइल केक) की फर्जी लेनदेन बताया। गोपाल सिंघल, शालिनी सिंघल, दीपक सिंघल, नवनीत गर्ग ने फर्जी ट्रांसपोर्ट नारायण फाइट कैरियर (आदर्श नगर, इंदौर) सहित दूसरी बोगस फर्म के बिल लगाकर फर्जीवाड़ा कर 10 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी की।

जांच में खुद शिकायतकर्ता भी पकड़ाया

निरीक्षक शुक्ला ने आगे बताया कि आरोपियों ने जिन्हें कंपनी डायरेक्टर बताया, उनके नाम भी रिकॉर्ड में नकली बताए गए इस फर्जीवाड़े की शिकायत करने वाला इंदौर की कपिल ट्रेडिंग कंपनी का मालिक कपिल भी आरोपी निकला। कपिल भी फर्जी कंपनियों में शामिल था। उसने कार्रवाई से बचने के लिए शिकायत की थी। जांच में उसका झूठ पकड़ा गया। उक्त कंपनियों ने खली और तेल के व्यापार के आड़ में अब तक 2 अरब रुपए का घोटाला किया है। जांच के बाद बुधवार को अग्रवाल सोया के साथ ही सभी कम्पनियों और उनके संचालक के खिलाफ धारा 420, 467, 468, 471, 120बी के तहत केस दर्ज किया गया है।

Ujjain News उज्जैन न्यूज EOW action in Ujjain Economic Offenses Cell Action on fake companies in Ujjain Action on tax evasion उज्जैन में ईओडब्लू की कार्रवाई आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ उज्जैन में फर्जी कंपनियों पर कार्रवाई टैक्स चोरी पर एक्शन