छत्तीसागढ़ से गुजरने वाली 7 समेत 18 ट्रेनों में थर्ड एसी इकॉनमी कोच की मिलेगी सुविधा, किराया भी कम होगा

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
छत्तीसागढ़ से गुजरने वाली 7 समेत 18 ट्रेनों में थर्ड एसी इकॉनमी कोच की मिलेगी सुविधा, किराया भी कम होगा

RAIPUR. रेलवे यात्रियों की सुविधा को ध्यान रखते हुए अपनी सेवा को निरंतर आधुनिक और उन्नत कर रही है। इसी क्रम में भारतीय रेल से यात्रा थर्ड एसी में रिजर्वेशन कराने वालों में मध्यम वर्गीय लोगों की संख्या काफी अधिक होती है। इस वर्ग की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने थर्ड एसी इकोनॉमी कोच की सुविधा शुरू की है। छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली 7 ट्रेनों समेत देश की 18 ट्रेनों में यह सुविधा मिलेगी। रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक एसी 3 और एसी 3 इकोनॉमी क्लास के किराय की बात की जाए तो यह काफी कम है। इकोनॉमी कोच का किराया एसी 3 कोच से लगभग 15-20 प्रतिशत तक कम है।

रेलवे ने 18 ट्रेनों में लगाया थर्ड AC इकोनॉमी कोच

रेलवे पीआरओ शिव प्रसाद के अनुसार ट्रेन की यात्रा लोगों की पहली पसंद है, क्योंकि यह सुरक्षित और तेज है। रोजाना लाखों लोग एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए ट्रेन से सफर करते हैं। इसके लिए रेलवे ने अलग-अलग श्रेणी के यात्रियों को अलग-अलग किराया तय करते हुए अलग-अलग कोच की व्यवस्था दी है। जिन लोगों को प्रीमियम सफर का अनुभव कहना है, उनके लिए फर्स्ट एसी, सेकंड एसी और थर्ड एसी की सुविधा है। वहीं जिन लोगों को कम कियाए में सफर करना है वो स्लीपर और जनरल कोच को चुन सकते हैं। एक आम यात्री की पहली पसंद थर्ड एसी कोच है। इससे इसकी मांग भी सबसे अधिक है। उन्होंने बताया कि थर्ड एसी में 72 सीटें होती हैं, लेकिन एसी-3 इकोनॉमी में इससे 11 सीट अधिक अर्थात 83 सीटें होती हैं । इससे यात्रियों के लिए ज्यादा कंफर्म बर्थ की सुविधा भी उपलब्ध हुई है ।

इन ट्रेनों में मिलेगी सुविधा

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में भी विभिन्न ट्रेनों में इस तरह के थर्ड एसी इकॉनमी कोच लगाए गए हैं। इनमें दुर्ग-भोपाल अमरकंटक एक्सप्रेस, दुर्ग-निजामुद्दीन एक्सप्रेस, दुर्ग-जम्मूतवी एक्सप्रेस, दोनों दुर्ग-नौतनवा एक्सप्रेस, दुर्ग-कानपुर एक्सप्रेस, दुर्ग-अजमेर एक्सप्रेस और दुर्ग-ऊधमपुर एक्सप्रेस में थर्ड एसी इकॉनमी कोच की सुविधा दी गई है। गौरतलब है कि भारतीय रेलवे ने थर्ड एसी इकोनॉमी कोच का संचालन साल 2021 में शुरू किया था। थर्ड एसी इकोनॉमी कोच पुराने थर्ड एसी के मुकाबले नए हैं और आधुनिक सुविधाओं को इसमें शामिल किया गया है।



थर्ड एसी इकॉनमी कोच की मिलेगी सुविधा दुर्ग से चलने वाली एक्सप्रेस में सुविधा छत्तीसगढ़ में ट्रेनें facility in express trains running from Durg facility of third AC economy coach will be available छत्तीसगढ़ न्यूज Trains in Chhattisgarh Chhattisgarh News