छत्तीसगढ़ के लिए कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पाटन से चुनावी मैदान में होंगे

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ के लिए कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पाटन से चुनावी मैदान में होंगे

गंगेश द्विवेदी@ RAIPUR. नवरात्री के पहले दि‍न प्रदेश के 90 विधानसभा में से 30 सीटों पर कांग्रेस की सूची आज (15 अक्टूबर) सुबह साढ़े नौ बजे घोषित हो गई है। कांग्रेस की यह पहली लिस्ट है। वहीं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पाटन से चुनावी मैदान में होंगे। डिप्टी सीएम टीएस सिंह देव अंबिकापुर से चुनाव लड़ेंगे। छत्तीसगढ़ की कुल 90 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में सात और 17 नवंबर को मतदान संपन्न होगा। 3 दिसंबर को मतगणना होगी। इनमें मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल सहित पूरा मंत्रिमंडल केवल एक नाम डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम को छोड़कर रिपीट किया गया है।

देखें लिस्ट...



WhatsApp Image 2023-10-15 at 9.15.32 AM (1).jpeg



बस्‍तर में केवल छह विधायक रिपीट एक पर सस्‍पेंस

कांग्रेस ने बस्तर संभाग के 12 विधानसभा सीटों में से 6 सीटों के वर्तमान विधायकों को एक बार फिर टिकट देकर मौका दिया है। वहीं दंतेवाड़ा, कांकेर, अंतागढ़ और चित्रकोट विधानसभा में प्रत्याशी बदलकर नये चेहरों को मौका दिया है। वहीं बस्तर सांसद और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज चित्रकोट विधानसभा से एक बार फिर चुनावी मैदान में उतर गए हैं। हालांकि उनके नाम को लेकर पहले ही कयास लगाया जा रहा था कि सांसद दीपक बैज अपने क्षेत्र से विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं और आखिरकार दीपक बैज को पार्टी ने टिकट दिया है।. हालांकि अभी भी बस्तर संभाग की एकमात्र सामान्य सीट जगदलपुर विधानसभा के लिए सस्पेंस बरकरार है इस सीट के लिए अब तक प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की गई है। दंतेवाड़ा से देवती कर्मा की जगह उनके बेटेछबींद्र को टिकट दिया गया है। जबकि काकेर से शंकर ध्रुव अंतागढ़ से रूपसिं‍ह पोटाई को जगह दी गई है।

रमन के खिलाफ भूपेश के खास गिरीश देवांगन

बीजेपी के दिग्गज नेता और पूर्व सीएम रमन सिंह के खिलाफ पार्टी ने गिरीश देवांगन को टिकट दी है। गिरीश देवांगन छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम के अध्यक्ष हैं। गिरीश देवांगन मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल के सहपाठी भी हैं। 2013 चुनाव के बाद पीसीसी चीफ बनते ही भूपेश बघेल ने इन्‍हें कार्यालय प्रभारी महामंत्री बना दिया था। इसके साथ ही टीम भूपेश के कुशल संचालन कर 2018 की जीत की राह तय करने में गिरीश देवांगन की भूमिका भी महत्‍वपूर्ण मानी जाती है। वही टिकट मिलने के बाद गिरीश देवांगन ने ट्वीट कर लिखा, छत्तीसगढ़ महतारी का मिला आशीर्वाद अब क्षेत्र की जनता भी देगी आशीर्वाद विधानसभा चुनाव 2023 के लिए आज नवरात्रि के प्रथम दिन, शुभ अवसर पर प्रत्याशियों की सूची जारी हुई है.सभी प्रत्याशियों को ढेर सारी शुभकामनाएँ. राजनांदगाँव विधानसभा से मुझे मौक़ा देने के लिए नेतृत्व का आभार।

जगदलपुर का सस्‍पेंस बरकरार

बस्तर संभाग के 12 विधानसभा सीटों में से एकमात्र जगदलपुर सामान्य सीट पर अभी भी सस्पेंस बरकरार है. सबसे अधिक जगदलपुर विधानसभा में 31 आवेदन आए थे ।बता जा रहा है कि इस सीट से चार दावेदारों के नाम सामने आ रहे हैं और किसी एक नाम पर सहमति नहीं बन पा रही है ऐसे में माना जा रहा है कि कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में जगदलपुर विधानसभा से प्रत्याशी के नाम की घोषणा की जा सकती है. वर्तमान विधायक रेखचंद जैन, के अलावा इंद्रावती विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राज्य मंत्री राजीव शर्मा, प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री मलकीत सिंह गैदू, पूर्व महापौर जतिन जायसवाल में से एक को टिकट मिलना है।

पहले चरण में इन इलाकों में होगा मतदान

प्रदेश में पहले चरण के लिए 7 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 17 नवम्बर को मतदान होगा जबकि दोनों ही चरणों के लिए मतगणना 3 दिसंबर को होगी। पहले चरण में कोंटा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, चित्रकोट, जगदलपुर, बस्तर , नारायणपुर , कोंडागांव ,केशकाल ,कांकेर ,भानुप्रतापुर, अंतागढ़, मोहला- मानपुर, खुज्जी, डोंगरगांव, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, खैरागढ़, कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होगा।





CG News सीजी न्यूज सीजी विधानसभा चुनाव CG Assembly Elections CG Congress Candidates List सीजी कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची