दिल्ली में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की हुई बैठक, राजस्थान के आधा सैंकड़ा प्रत्याशियों पर लगी मुहर, कभी भी हो सकता है ऐलान

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
दिल्ली में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की हुई बैठक, राजस्थान के आधा सैंकड़ा प्रत्याशियों पर लगी मुहर, कभी भी हो सकता है ऐलान

NEW DELHI. विधानसभा चुनाव को लेकर देश की राजधानी दिल्ली में भी गहमागहमी जारी है, रविवार को बीजेपी ने केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हो गई। इस बैठक में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह भी शामिल रहे। सूत्र बता रहे हैं कि बैठक में राजस्थान की पहली लिस्ट पर लंबी चर्चा हुई और 40 से 50 नाम तय भी हो चुके हैं। दावा किया गया है कि अब कभी भी प्रत्याशियों की पहली सूची जारी हो सकती है। मप्र की तरह पहली लिस्ट में भी कई सांसदों के नाम होने की संभावना है।

ये रहे बैठक में शामिल

इस बैठक में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, भूपेंद्र यादव, कैलाश चौधरी, प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, सहप्रभारी विजया रहाटकर, प्रदेश संगठन महामंत्री चंद्रशेखर, उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया और ओम माथुर भी शामिल हुए।

राजस्थान के नेताओं का दिल्ली में जमावड़ा

बता दें कि राजस्थान में बीजेपी के कई नेताओं का जमावड़ा दिल्ली में लगा हुआ है। सुबह से ही बैठकों का दौर जारी रहा। सभी नेता पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिलने पहुंचे। सुबह हुई बैठक में जो नाम तय हुए, उन्हें ही सीईसी की बैठक में रखा गया था। इस कवायद के लिए प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, वसुंधरा राजे और राजेंद्र राठौड़ दो दिन से दिल्ली में डेरा जमाए हुए हैं।

यहां भी चौंकाएगी बीजेपी

5 अक्टूबर को प्रधानमंत्री का जोधपुर दौरा है, पहले यह कयास लग रहे थे कि पीएम के दौरे के बाद पहली लिस्ट जारी की जा सकती है लेकिन अब कहा जा रहा है कि राजस्थान में भी बीजेपी अपनी चौंकाने वाली स्ट्रेटजी अपना सकती है और पीएम के दौरे के पहले ही पहली लिस्ट जारी हो सकती है। बताया जा रहा है कि बैठक में 62 प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा हुई जिसमें से 40 से 50 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम पर मुहर लग चुकी है। कहा जा रहा है कि सीटों में बीजेपी की ए और डी कैटेगिरी की सीटों पर फैसला हो चुका है। यानि बीजेपी सबसे मजबूत और सबसे कमजोर सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान पहली लिस्ट में करेगी। सूत्र बता रहे हैं कि पहली लिस्ट में ए कैटेगिरी के 29 और डी कैटेगिरी में 19 सीटें शामिल हैं।

ये हैं डी कैटेगिरी की सीटें

इस कैटेगिरी में दांतारामगढ़, सरदारपुरा, कोटपूतली, झुंझुनूं, सांचौर, बाड़मेर शहर, फतेहपुर, लक्ष्मणगढ़, खेतड़ी, नवलगढ़, राजगढ़-लक्ष्मणगढ़, लालसोट, सिकराय, टोडाभीम, सपोटरा, बाड़ी, वल्लभनगर, बागीदौरा, और बस्सी विधानसभा शामिल हैं।

ये हैं ए कैटेगिरी की सीटें

इस कैटेगिरी में बूंदी, कोटा दक्षिण, लाडपुरा, रामगंजमंडी, झालरापाटन, खानपुर, आसींद, भीलवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, बीकानेर पूर्व, रतनगढ़, फुलेरा, विद्याधर नगर, मालवीय नगर, अलवर शहर, अजमेर उत्तर, अजमेर दक्षिण, ब्यावर, नागौर, सोजत, पाली, बाली, सूरसागर, सांगानेर, सीवाना, भीनमाल समेत दो अन्य विधानसभा शामिल है।

पहली लिस्ट में 40-50 नाम केंद्रीय चुनाव समिति ने लगाई मुहर बीजेपी के प्रत्याशियों की लिस्ट 40-50 names in the first list Central Election Committee approved राजस्थान न्यूज List of BJP candidates Rajasthan News