राजस्थान में कांग्रेस की चौथी सूची में 56 नाम, 34 टिकिट बदले; संकट के 4 साथियों को दिया टिकट, दो बड़े गहलोत विरोधियों के टिकट काटे

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
राजस्थान में कांग्रेस की चौथी सूची में 56 नाम, 34 टिकिट बदले; संकट के 4 साथियों को दिया टिकट, दो बड़े गहलोत विरोधियों के टिकट काटे

मनीष गोधा, JAIPUR. राजस्थान में कांग्रेस के प्रत्याशियों की चौथी सूची जारी हो गई है जिसमें 56 नाम है। इस सूची में पार्टी ने 34 नए चेहरों को मौका दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ लगातार मुखर रहने वाले दो बड़े नेताओं के नाम काट दिए गए हैं। दोनों मौजूदा विधायक हैं। सूची में भी डालो तब से समर्थकों और संकट में साथ देने वालों को टिकट दिलाने में सफल रहे हैं हालांकि उनके तीन सबसे विश्वासपात्र नेता शांति धारीवाल महेश जोशी और धर्मेंद्र राठौर का नाम पार्टी की चौथी सूची में भी नहीं है। पार्टी की चौथी सूची को मिलाकर अब तक कांग्रेस के 151 प्रत्याशी घोषित किया जा चुके हैं। बाकी बचे 49 नाम की सूची एक-दो दिन में आने की संभावना है।

सूची के हाइलाइट्स

  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ मुखर रहे पूर्व मंत्री भारत सिंह कुंदनपुर और अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष बनाए गए खिलाड़ी लाल बैरवा का टिकिट काट दिया गया है।
  • इनके अलावा चार और मौजूदा विधायकों बाबू लाल बैरवा जोहरीलाल मीणा, भरोसी लाल जाटव और बिलाड़ा से हीरा लाल मेघवाल का टिकिट काटा गया है।
  • पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता रहे जसवंत सिंह के पुत्र मानवेंद्र सिंह पिछले चुनाव में कांग्रेस में शामिल हो गए थे और उन्हें झालरापाटन से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के समक्ष खड़ा कर दिया गया था। इस बार उन्हें अपने जिले बाड़मेर की सिवान सीट से टिकट दिया गया है।
  • जिन सीटों पर कांग्रेस पिछले चुनाव में हार गई थी ज्यादातर टिकट वहीं पर बदले गए हैं। पिछले चुनावों में ये टिकट सचिन पायलट के कोटे से बांटे गए थे। यानी इस बार ज्यादातर उन्हीं टिकटों को बदला गया जिन्हें सचिन पायलट खेमे का माना जा सकता है।
  • संकट में साथ देने वाले चार विधायकों को कांग्रेस का टिकट देकर चुनाव मैदान में उतर गया है इनमें दो निर्दलीय महादेव सिंह खंडेला और कांति चंद मीणा तथा बसपा से कांग्रेस में आए जोगिंदर सिंह अवाना और दीपचंद खेरिया शामिल है। हालांकि संकट के एक और साथी तिजारा से बसपा से विधायक बने संदीप यादव को पार्टी ने मौका नहीं दिया है। वहीं निर्दलीय राजकुमार गौड़ को भी अन्य निर्दलीयों की तरह पार्टी में शामिल कर टिकिट नहीं दिया गया है।

इन मौजूदा कांग्रेस विधायकों को रिपीट किया गया है

  • श्रीमाधोपुर से दीपेंद्र सिंह शेखावत, बयाना से अमर सिंह जाटव, बामनवास से इंदिरा मीणा, चौहटन से पदमाराम मेघवाल, शिव से अमीन खान, धरियावद से नगराज मीणा, बेगूं से राजेंद्र सिंह बिधूड़ी, निवाई से प्रशांत बैरवा।
  • बीजेपी से आए दो नेताओं सुरेंद्र गोयल और विकास चौधरी को क्रमशः जैतारण और किशनगढ़ से टिकट दिया गया है। सुरेंद्र गोयल वसुंधरा सरकार में मंत्री रह चुके हैं। पिछली बार टिकट नहीं मिला था तो बागी हो गए थे। इस बार पार्टी में वापस आना चाहते थे लेकिन मौका नहीं मिला इसलिए कांग्रेस का टिकट ले लिया है। विकास चौधरी को पिछली बार किशनगढ़ से बीजेपी ने टिकट दिया था लेकिन हार गए थे और हाल में प्रियंका गांधी की सभा में भाजपा से कांग्रेस में शामिल हुए थे। इनके अलावा बसपा से कुछ घंटे पहले ही कांग्रेस में आए इमरान खान को भी तिजारा से टिकट दिया गया है।
  • तीन मौजूदा विधायक दीपेंद्र सिंह शेखावत श्रीमाधोपुर से महादेव सिंह खंडेला से और अमीन खान शिव से अपने बच्चों के लिए टिकट मांग रहे थे लेकिन पार्टी ने इन्हें अपनी सीट से फिर से चुनाव लाड़वा दिया है।
कांग्रेस की चौथी सूची में 56 नाम राजस्थान कांग्रेस की चौथी सूची जारी Congress gave tickets to 34 new faces 56 names in the fourth list of Congress Fourth list of Rajasthan Congress released विधानसभा चुनाव राजस्थान न्यूज Assembly Elections Rajasthan News कांग्रेस ने 34 नए चेहरों को दिया टिकट