गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने 21 सीटों पर घोषित किए प्रत्याशी, बसपा से पहली बार किया गठबंधन

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने 21 सीटों पर घोषित किए प्रत्याशी, बसपा से पहली बार किया गठबंधन

BHOPAL. मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव होना हैं। इस बीच प्रदेश के आदिवासी इलाकों में सक्रिय गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने अपने 21 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। यहां बता दें, बीजेपी ने अब तक 136 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। कांग्रेस भी जल्द ही अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है।

जानें कहां से किसे टिकट

पहली सूची में जिन उम्मीदवारों के नामों की घोषणा पार्टी ने की है, वे हैं अमरवाड़ा से संतलाल परतेती, चौरई से पवनशाह सरयाम, परासिया से संतोषी डेहरिया, पांढुर्णा से वासुदेव कुमरे, सौसर सीट से देवदास परतेती, जुन्नारदेव सीट से झमकलाल सरयाम, गाडरवाड़ा से मोहन लाल धुर्वे, गोटेगांव सीट से अनिल झारिया, नरसिंहपुर सीट से मुकेश भलावी। इछावर सीट से नरेंद्र कुमार मंडेलिया, सांची सीट से रामकृष्ण पूर्वो, खातेगांव से अशोक इवने, बुधनी से सुमेर सिंह उइके, सीहोर से किशोर भारती, कालापीपल सीट से विष्णु सिंह पुरविया, हुजूर सीट से मुरली सिंह जाटव, नरेला से भुजबल सिंह, लखनादौन सीट से सुखदेव पन्द्रे, आमला सीट से राकेश म्हाले, मुलताई से आरती कंगाले, जबलपुर पश्चिम से दीपेश ध्रुवे।

आदिवासी इलाकों में बीजेपी और कांग्रेस के लिए चुनौती

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी मध्यप्रदेश के आदिवासी इलाकों में सक्रिय है। इन क्षेत्रों में इस पार्टी ने अपने उम्मीदवार खड़े करके कांग्रेस और बीजेपी दोनों के लिए चुनौती खड़ी कर दी है। अभी तो पहली सूची आई है, जिसमें 21 सीटों पर उम्मीदवार खड़े कर दिए हैं। अन्य सीटों पर भी पार्टी अपने उम्मीदवार खड़े करेगी। मध्यप्रदेश में आदिवासी वोटर निर्णायक भूमिका में हैं और 47 सीटें पूरी तरह से आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित हैं। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी इन सभी सीटों पर बसपा के साथ गठबंधन बनाकर अपने उम्मीदवार खड़े कर रही है। इससे आदिवासी वोटों का बंटना तय है।

बसपा और गोंगपा के बीच सीट शेयरिंग

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनावों से पहले बहुजन समाज पार्टी (BSP) और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (गोंगपा) का चुनावी गठबंधन हुआ है। इसके बाद दोनों ही पार्टियों के बीच सीटों को लेकर सहमति भी बन गई है। सीट शेयरिंग के बाद बसपा 178 और गोंगपा 52 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। दोनों पार्टियों के बीच मध्यप्रदेश की राजनीति में ये पहला गठबंधन है। इस गठबंधन के जरिए 22 प्रतिशत आदिवासी वोटों पर सेंध लगाने की कोशिश की जा रही है।

दूसरी सूची भी जल्द होगी जारी

गोंडवाना पार्टी छोड़कर अमरवाड़ा से बीजेपी उम्मीदवार बनी मोनिका बट्टी के सामने गोंडवाना पार्टी ने संतलाल परतेती को अपना उम्मीदवार बनाया है। पार्टी का कहना कि वे जल्द ही दूसरी सूची भी जारी करेंगे। पार्टी ने अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष झमकलाल सरेआम को छिन्दवाड़ा जिले के जुन्नारदेव से टिकट दिया है तो वहीं परासिया विधानसभा से संतोषी डेहरिया को टिकट दिया है।

Madhya Pradesh News Assembly Elections विधानसभा चुनाव मध्यप्रदेश समाचार Gondwana Republic Party declared 21 candidates first list of Gongpa alliance of Gongpa with BSP गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने घोषित किए 21 प्रत्याशी गोंगपा की पहली सूची गोंगपा का बसपा से गठबंधन