अक्टूबर से लाड़ली बहनों को भी 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने की तैयारी में सरकार, खाद्य आपूर्ति विभाग जारी किया आदेश

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
अक्टूबर से लाड़ली बहनों को भी 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने की तैयारी में सरकार, खाद्य आपूर्ति विभाग जारी किया आदेश

BHOPAL. मध्यप्रदेश में सरकार महिलाओं पर दिल खोलकर घोषणाओं की बारिश कर रही है। जानकारी के मुताबिक सरकार ने अब उज्जवला योजना के बाद लाड़ली बहनों को भी 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने की तैयारियां शुरु कर दी हैं। माना जा रहा है कि अक्टूबर के पहले हफ्ते में सीएम के ऐलान के मुताबिक 450 रुपए में गैस सिलेंडर दिए जाने लगेंगे। इस बाबत खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग आदेश जारी करेगा।

ऐसे मिलेगा लाभ

दरअसल सीएम के ऐलान के बाद पूरी प्रक्रिया होने में दो सप्ताह का समय लग सकता है। सरकार गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने वाली तेल कंपनियों से लाड़ली बहनों के नाम पर जो कनेक्शन हैं उनकी जानकारी एकत्रित करेगी। जानकारी के मुताबिक प्रदेश में ऐसे 1.87 करोड़ कनेक्शन हैं। इनमें से भी 82 लाख कनेक्शन उज्जवला योजना के हैं। जिन पर गैस भरवाने पर 200 रुपए की सब्सिडी केंद्र सरकार से मिल रही है। यानि अभी ये सिलेंडर 750 रुपए में दिया जा रहा है। इसमें 300 रुपए राज्य सरकार की ओर से दिए जाएंगे।

आचार संहिता का नहीं पड़ेगा प्रभाव

बड़ा सवाल यह है कि आचार संहिता का इस योजना पर असर तो नहीं पड़ेगा तो बता दें कि इसी महीने नोटिफिकेशन जारी करने की तैयारी चल रही है, जिसके बाद इस पर आचार संहिता का असर नहीं पड़ेगा। इस योजना में सरकार पर 12 सौ करोड़ का वित्तीय भार आएगा।

कनेक्शन पुरुषों के नाम, तब क्या?

अभी ज्यादातर घरों में गैस का कनेक्शन पुरुषों के नाम पर है, सवाल यह है कि ऐसे में लाड़ली बहने योजना का लाभ कैसे पा सकेंगी। तो बता दें कि लाभ लेने के लिए लाड़ली बहनों को नया कनेक्शन लेना होगा, साथ ही नाम बदलने की भी व्यवस्था दी जाएगी।




MP News LPG gas cylinder एलपीजी गैस सिलेंडर MP न्यूज़ 450 rupees to dear sisters food supply department लाड़ली बहनों को 450 रुपए में खाद्य आपूर्ति विभाग