जयपुर में गणपति प्लाजा में आईटी की टीम ने लॉकर काटा, 1.37 करोड़ निकाले, पूरी कार्रवाई की कराई वीडियोग्राफी

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
जयपुर में गणपति प्लाजा में आईटी की टीम ने लॉकर काटा, 1.37 करोड़ निकाले, पूरी कार्रवाई की कराई वीडियोग्राफी

JAIPUR. जयपुर के गणपति प्लाजा में आयकर विभाग की टीम ने बड़ी कार्रवाई की है। विभाग अक्टूबर के महीने से लॉकर्स के मालिक की खोज कर रहे थे। जब जानकारी हाथ नहीं लगी तो टीम कटर लेकर गणपति प्लाजा पहुंची और दो लॉकर्स को काटकर 1.37 करोड़ नगद बरामद किए हैं। टीम का दावा है कि गणपति प्लाजामें 300 से ज्यादा ऐसे लॉकर्स हैं जिन्हें अब तक जांचा नहीं गया है। जरूरत पड़ी तो हर एक लॉकर को काटकर खोला जाएगा। विभाग ने पूरी कार्रवाई की बकायदा वीडियोग्राफी भी कराई है।

500-500 के नोटों की निकली गड्डियां

टीम ने जब कटर से इन दो लॉकर्स को काटा तो उनमें से बड़ी मात्रा में 500 के नोटों की गड्डियां मिलीं। मशीन के जरिए जब नोटों की गिनती की गई तो रकम 1.37 करोड़ रुपए निकली। लॉकर्स किसके हैं इस बारे में टीम अब लॉकर एजेंसी के मालिक से भी पूछताछ कर रही है। लेकिन एजेंसी मालिक की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया है।

कई गुमनाम लॉकर्स मौजूद

आईटी टीम के अधिकारियों का कहना है कि यहां ऐसे कई लॉकर हैं, जिनकी जानकारी लॉकर कंपनी के मालिक को भी नहीं है। वे जांच में सहयोग भी नहीं कर रहे हैं। इसी वजह के चलते टीम ने लॉकर्स को काटकर पैसा निकाला है। साथ ही लॉकर से नोट निकालने से लेकर गिनती तक की वीडियोग्राफी कराई गई है।

मिला था 4 किलो से ज्यादा सोना

बता दें कि गणपति प्लाजा में बने लॉकर्स से 29 अक्टूबर को साढ़े 4 किलो सोना बरामद हुआ था। सोने को रूई की चादर में लपेटा गया था। जिसकी कीमत 2.5 करोड़ रुपए आंकी गई थी। उक्त लॉकर भी किसके नाम था विभाग ने इसका खुलासा नहीं किया। इस कार्रवाई के बाद से ही गणपति प्लाजा के तमाम गुमनाम लॉकर्स आयकर विभाग के निशाने पर आ गए थे।

763 लॉकर की हो चुकी जांच

विभाग ने राज्यसभा सदस्य किरोड़ी लाल मीणा ने कार्रवाई को लेकर आरोप लगाए थे। जिसके बाद यहां के 763 लॉकर्स की जांच हो चुकी है, जबकि 337 लॉकर्स की जांच होना बाकी है।



Rs 1.37 crore found in the locker Two lockers hacked in Ganpati Plaza जयपुर न्यूज 300 गुमनाम लॉकर्स की जांच बाकी Jaipur News लॉकर में मिले 1.37 करोड़ गणपति प्लाजा में दो लॉकर काटे investigation of 300 anonymous lockers pending