छत्तीसगढ़ में चुनावी नतीजों के साथ आम लोगों को मिलेगी खुशखबरी?, सरकार किसी भी पार्टी की बने जनता को मिल सकती है सौगात!

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में चुनावी नतीजों के साथ आम लोगों को मिलेगी खुशखबरी?, सरकार किसी भी पार्टी की बने जनता को मिल सकती है सौगात!

RAIPUR. छत्तीसगढ़ में बीजेपी या कांग्रेस किसकी सरकार बनेगी इसका फैसला 3 दिसंबर की शाम तक हो जाएगा। इसके साथ ही प्रदेश जनता को तीन दिसंबर के बाद कई सौगातें मिलेंगी। छत्तीसगढ़ में सरकार किसी भी पार्टी की बने इसका सीधा फायदा जनता को होने वाला है। क्योकि ये सरकार अपने वादों के अनुसार जनता के लिए सौगात के कई पिटारे खोल देगी। क्योकि चुनाव के पहले दोनों पार्टियों ने जनता को लुभाने के लिए जमकर घोषणाएं की है।

एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त, बीजेपी की लंबी छलांग

छत्तीसगढ़ में 3 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे। कांग्रेस ने फिर सत्ता में वापसी का दावा किया है तो वहीं बीजेपी ने भी बहुमत से सरकार बनाने का दावा किया है। अगर गुरुवार शाम को आए छत्तीसगढ़ चुनाव के एग्जिट पोल को देखे तो 90 सीटों में सर्वे करने वाली सभी एजेंसियों ने कांग्रेस की वापसी की संभावना जताई है। उसे 40 से 56 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है, वहीं बीजेपी को 36 से 48 सीट मिलने का अनुमान है। ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस के दिग्गज नेता अपनी- अपनी जीत का दावा कर रहे हैं।

जनता के लिए वादों का पिटारा

दोनों पार्टियों के जीत के दावे के बीच छत्तीसगढ़ में जो भी सरकार बने उसका फायदा जनता को होने वाला है। इस चुनाव के लिए बीजेपी-कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कई ऐसे वादे किए हैं जिससे सीधा फायदा आम जनता को मिलेगा। सरकार किसी भी पार्टी की बने उससे बड़ी राहत किसान और महिला वर्ग की मिलेगी। दोनों ने महिला और किसान वोटर्स को ध्यान में रखते हुए उनके लिए कई वादे किए है।

बीजेपी की सरकार बनी तो क्या लाभ मिलेंगा?

छत्तीसगढ़ में अगर बीजेपी की सरकार बनती है तो महिलाओं को बड़ी सौगात मिल सकती है। बीजेपी ने राज्य में महतारी वंदन योजना लागू करने की घोषणा की है। इस योजना के तहत राज्य की हर विवाहित महिला को एक हजार रुपए महीने दिए जाएंगे। बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में किसानों के लिए भी बड़ी घोषणा की है। बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में धान का समर्थन मूल्य 3100 रुपए प्रति क्विंटल करने का वादा किया है। इसके साथ ही किसानों को बोनस भी दिया जाएगा। वहीं, महिलाओं को घरेलू सिलेंडर सस्ते में मिलेगा।

साथ ही बीजेपी के घोषणा पत्र के अनुसार राज्य में 5500 रुपए प्रति मानक बोरा तेंदूपत्ता की खरीदी होगी। 4500 रुपए तक का बोनस दिया जाएगा। इसके साथ ही चरण पादुका एवं अन्य सुविधाएं फिर से शुरू की जाएंगी। साथ ही बीजेपी के सत्ता में आने पर जनता को स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाएं भी मिलेगी। बीजेपी ने 10 लाख रुपए तक मुफ्त उपचार का स्वास्थ्य बीमा कराने का वादा किया है। सस्ती दवाई के लिए पूरे प्रदेश में 500 नए जन औषधि केन्द्र खोले जाएंगे।

कांग्रेस की वापसी हुई को जनता को क्या फायदा मिलेगा ?

प्रदेश में भूपेश काका की वापसी होती है तो इसका बड़ा फायदा किसानों को होगा। क्योकि कांग्रेस ने अन्नदाता के लिए बड़े वादे किए है। कांग्रेस ने किसानों से 3200 रुपए प्रति क्विंटल धान खरीदी का वादा किया है। साथ ही किसान कर्जमाफी की जाएगी। महिलाओं के लिए गृह लक्ष्मी योजना की शुरुआत होगी। इस योजना के तहत महिलाओं को हर साल 15 हजार रुपए दिए जाएंगे। 500 रुपए में सिलेंडर देने की घोषणा की है। शिक्षा में क्षेत्र में कांग्रेस ने घोषणा की है कि सरकार आने पर केजी से लेकर पीजी क्लास तक एजुकेशन फ्री में दिया जाएगा।

Raipur News रायपुर न्यूज Chhattisgarh Assembly Elections छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव Whose government will be formed in Chhattisgarh Congress's Griha Laxmi Yojana BJP's Mahtari Vandan Yojana छत्तीसगढ़ में किसकी सरकार बनेगी कांग्रेस की गृह लक्ष्मी योजना बीजेपी की महतारी वंदन योजना