राजस्थान में बीजेपी ने जारी की 15 प्रत्याशियों की पांचवीं सूची, दो टिकट बदले, दो पूर्व प्रदेश अध्यक्षों के काटे टिकट

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
राजस्थान में बीजेपी ने जारी की 15 प्रत्याशियों की पांचवीं सूची, दो टिकट बदले, दो पूर्व प्रदेश अध्यक्षों के काटे टिकट

JAIPUR. राजस्थान में नामांकन दाखिल करने की आखिरी तिथि से 1 दिन पहले रविवार भारतीय जनता पार्टी ने 15 प्रत्याशियों की पांचवी सूची जारी कर दी है। हालांकि सूची में दो पुराने टिकट बदले गए हैं ऐसे में केवल 13 ही नए नाम बचे हैं और तीन सीटों पर अभी भी प्रत्याशी घोषित होने का इंतजार बना हुआ है। पार्टी की सूची में दो पूर्व प्रदेश अध्यक्षों अरुण चतुर्वेदी और अशोक परनामी के टिकट काट दिए गए हैं, वहीं राजस्थान में बेरोजगारों के आंदोलन करने वाले राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष उपेन यादव को शाहपुरा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। पार्टी की प्रत्याशियों की पांचवी सूची कई मायनों में चौंकाने वाली सूची मानी जा रही है, क्योंकि इस चुनाव में है पहला मौका है जब पार्टी ने दो सीटों पर पहले घोषित प्रत्याशियों के टिकट बदले हैं। इसके अलावा कुछ चौंकाने वाले नाम भी सूची में दिख रहे हैं और रिश्तेदारों के नाम भी पार्टी प्रत्याशियों के रूप में इस सूची में नजर आ रहे हैं।

नहीं मिला ज्योति खंडेलवाल को टिकिट

वैसे तो इस चुनाव में देखने में आया कि भारतीय जनता पार्टी में दूसरे दलों से जो भी नेता आ रहा है उसे तुरंत टिकट मिल रहा है लेकिन पिछले दिनों कांग्रेस से बीजेपी में आई जयपुर की पूर्व महापौर और कांग्रेस की बड़ी नेता मानी जाने वाली ज्योति खंडेलवाल को पार्टी का टिकट नहीं मिल पाया है। कांग्रेस में ज्योति खंडेलवाल किशनपोल विधानसभा सीट से टिकट की दावेदारी कर रही थी और जब बीजेपी में आई थी तभी माना गया था कि उन्हें यहां से टिकट मिल जाएगा लेकिन इस सीट से भारतीय जनता पार्टी ने चंद्रमोहन बटवाड़ा को उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा है।

जयपुर शहर की आठ में से 7 सीटों पर चेहरे बदले

जयपुर शहर को बीजेपी का गढ़ माना जाता है और यह लंबे समय बाद हुआ है कि पार्टी ने शहर की 8 सीटों में से 7 पर इस बार चेहरे बदल दिए हैं। जयपुर शहर की 8 सीटों में सिर्फ मालवीय नगर की सीट ऐसी है जहां से लंबे समय से चुनाव लड़ रहे कालीचरण सराफ को रिपीट किया गया है। बाकी सभी सीटों पर नए चेहरे मैदान में है। इनमें सांगानेर से अशोक लाहोटी की जगह भजनलाल शर्मा है, आदर्श नगर में अशोक परनामी की जगह रवि नायर को मौका दिया गया है। इसी तरह सिविल लाइंस में अरुण चतुर्वेदी की जगह पत्रकार गोपाल शर्मा को उम्मीदवार बनाया गया है। विद्याधर नगर में नरपत सिंह राजवीर की जगह दिया कुमारी को टिकट दिया गया है। हवा महल सीट पर सुरेंद्र पारीक की जगह बालमुकुंद आचार्य को उम्मीदवार बनाया गया है। किशनपोल में मोहनलाल गुप्ता की जगह चंद्रमोहन बटवाड़ा को टिकट दिया गया है। वहीं झोटवाड़ा सीट पर राजपाल सिंह शेखावत की जगह कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को उम्मीदवार बनाया गया है।

दो प्रत्याशी बदले

कोलायत (बीकानेर) से बीजेपी के दिग्गज नेता देवीसिंह भाटी के परिवार में पहले से दिए गए टिकट को बदल दिया गया है। उनकी बहू पूनम कंवर की जगह उनके पोते अंशुमान सिंह को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है। वहीं, बारां-अटरू से सारिका चौधरी की जगह राधेश्याम बैरवा को मैदान में उतारा है। यह अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट है और बताया जा रहा है कि सारिका चौधरी के साथ प्रमाण पत्र के संबंध में कोई दिक्कत है इस वजह से टिकट बदल दिया गया है। इसके अलावा बाड़ी, बाड़मेर और पचपदरा से उम्मीदवार घोषित नहीं हुए हैं।

फिर कुछ वसुंधरा समर्थकों को मिला टिकिट

जानकारी के मुताबिक पार्टी की पांचवी सूची में भी पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के कुछ समर्थक जगह पाने में सफल रहे हैं हालांकि उनके बेहद नजदीकी माने जाने वाले अशोक परनामी का टिकट कट गया है। इस सूची में वसुंधरा समर्थकों की बात करें तो भरतपुर से विजय बंसल का नाम प्रमुख है, जिन्हें पार्टी ने निलंबित कर रखा था और उनके टिकट को लेकर के संशय बना हुआ था। इनके अलावा बाबू सिंह राठौर जिन्हें शेरगढ़ से टिकट दिया गया है। बाबू सिंह के नाम को लेकर पार्टी की कोर ग्रुप की बैठकों में काफी विवाद हुआ है। राजकुमार रिणवाभी वसुंधरा सरकार में मंत्री रह चुके हैं। एक प्रमुख वसुंधरा समर्थक प्रहलाद गुंजल भी इस सूची में दिख रहे हैं। उन्हें कोटा उत्तर से मैदान में उतर गया है। उनके टिकट को लेकर सबसे ज्यादा संशय की स्थिति बनी हुई थी। इनके अलावा कोलायत से देवी सिंह भाटी के परिवार में जो टिकट दिया गया है वह भी वसुंधरा खेमे का ही टिकट है और हनुमानगढ़ सीट से घोषित प्रत्याशी अमित चौधरी भी वसुंधरा खेमे के ही हैं। यहां से पिछली बार डॉक्टर रामप्रताप उम्मीदवार थे, जो वसुंधरा के नजदीकी लोगों में गिने जाते हैं। इस बार रामप्रताप की जगह उनके बेटे अमित चौधरी को टिकट दिया गया है। रिश्तेदारों की और वसुंधरा समर्थकों की सूची में ही एक नाम नीरजा अशोक शर्मा का भी है जिन्हें राजाखेड़ा से टिकट दिया गया है। पिछली बार अशोक शर्मा यहां सम्मीदवार थे अबकी बार उनकी पत्नी नीरजा को टिकिट मिल गया है।

पत्रकार को मिला टिकिट

पार्टी की सूची में इस बार एक पत्रकार भी शामिल हैं। पार्टी ने गोपाल शर्मा को सिविल लाइंस क्षेत्र से टिकट दिया है। गोपाल शर्मा जयपुर में एक दैनिक अखबार चलाते हैं और राजस्थान के बड़े अखबार से जुड़े रहे हैं। संघ परिवार से उनका पुराना नाता रहा है, हालांकि वह सांगानेर से टिकट चाह रहे थे लेकिन पार्टी ने उन्हें सिविल लाइन से मैदान में उतारा है जहां उनका मुकाबला मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास से होगा। ऐसे में बात यह है कि पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी का टिकट काटकर गोपाल शर्मा को दिया गया है।

राजस्थान में BJP ने की पांचवी सूची जारी BJP released the fifth list fifth list of 15 candidates released BJP released the fifth list in Rajasthan राजस्थान विधानसभा चुनाव Rajasthan Assembly elections BJP ने की पांचवी सूची जारी 15 प्रत्याशियों की पांचवी सूची जारी