इंदौर कलेक्टर वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने में जुटे, 56 दुकान वाले फ्री पोहा खिलाएंगे, सभी से इंटेसिव रखने की कर रहे अपील

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
इंदौर कलेक्टर वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने में जुटे, 56 दुकान वाले फ्री पोहा खिलाएंगे, सभी से इंटेसिव रखने की कर रहे अपील

संजय गुप्ता@ INDORE.

प्रदेश में सबसे ज्यादा विधानसभा सीट वाले जिले इंदौर में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाना बड़ी चुनौती है। इसी कवायद में इंदौर कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी जुटे हुए हैं। प्रशासन की अपील पर 56 दुकान ने ऑफर भी कर दिया है कि जो भी वोटिंग वाले दिन सुबह नौ बजे तक वोट डालकर आएगा उसे फ्री में पोहे खिलाएंगे, इसके बाद डिस्काउंट दिया जाएगा। कलेक्टर अब सभी संगठनों से कुछ इंटेसिव देने की अपील कर रहे हैं। ताकि वोटिंग अधिक से अधिक हो सके। दिव्यांग को आयोग के अनुसार घर पर वोटिंग राइट रहेंगे, वहीं नेत्रहीन दिव्यांग के लिए विशेष ब्रेल लिपि में अपील पत्र भी तैयार हो रहे हैं।

इंदौर में शहरी मतदाता कम डालते है वोट

इंदौर की वोटिंग प्रतिशत बीते चुनाव 2018 में 72.75 फीसदी थी। इसमें शहरी विधानसभा की पांच सीटों की बात करें तो यहां पर केवल 67.50 फीसदी वोटिंग थी वहीं गांव की चार सीटों की बात करें तो वहां 79.31 फीसदी वोटिंग थी।

इंदौर की विधानसभा सीट और उनकी वोटिंग

  • देपालपुर- 82.55 फीसदी
  • इंदौर एक- 69.11 फीसदी
  • इंदौर दो- 64.75 फीसदी
  • इंदौर तीन- 70.29 फीसदी
  • इंदौर चार- 67.70 फीसदी
  • इंदौर पांच- 65.67 फीसदी
  • महू- 79.30 फीसदी
  • राउ- 74.53 फीसदी
  • सांवेर- 80.89 फीसदी

उद्योगों से लेकर व्यापारिक, सामाजिक संगठनो तक जा रहा प्रशासन

इंदौर कलेक्टर वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए हर दिन किसी ना किसी संगठन, समाज के पास जाकर वोट देने की अपील कर रहे हैं। साथ ही वोट डालने की शपथ भी दिलवाई जा रही है। नवरात्रि के दौरान भी विविध रहवासी संगठनों के पास जाकर वोट डालने की अपील की गई। महिलाओं को प्रेरित किया गया कि वह पूरे परिवार को वोट डालने के लिए कहें। गांवों में आंगनवाड़ियों पर महिलाओं को समझाइश दी जा रही है। रंगोली बनाकर, चित्रकारी व अन्य स्वीप एक्टिविटी के जरिए मतदाताओं से अपील की जा रही है।

पीथमपुर उद्योगों में 40 फीसदी ही वोट डले थे

इंदौर कलेक्टर व धार कलेक्टर ने पीथमपुर के औद्योगिक क्षेत्रों मे वोट डालने के लिए खास बैठक भी की। इंदौर कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी और धार के कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने बताया कि पीथमपुर क्षेत्र के मतदान केंद्रों में पिछले विधानसभा चुनाव में औसतन 40 प्रतिशत के लगभग ही वोट डले थे। आयोग का फोकस उन सभी क्षेत्रों में जहां पर कम वोट पड़े थे, वोटर टर्नआउट बढ़ाना है। इसी सिलसिले में 7 नवंबर को यहां मतदाता जागरूकता के लिए मशाल रैली भी आयोजित की जा रही है। मतदान के दिन नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत सामान्य अवकाश घोषित किया गया है। उद्योगपतियों के साथ बैठक में एमपीआईडीसी के कार्यकारी निदेशक प्रतुल सिन्हा, पीथमपुर औद्योगिक संगठन के अध्यक्ष गौतम कोठारी, धार जिला पंचायत सीईओ श्रृंगार श्रीवास्तव सहित पीथमपुर औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधिगण भी उपस्थित रहे।

नेत्रहीन मतदाताओं को ब्रेल लिपि में भेजेंगे पत्र

 जिले में दिव्यांग मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. इलैयाराजा टी के निर्देशन में नवाचार किया गया है। इसके तहत सभी तरह के दिव्यांगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए दिव्यांग ब्रांड एम्बेसेडर भी नियुक्त किया गया है। आयोग द्वारा दिए गए निर्देशानुसार घर बैठे ही मतदान की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। नेत्रहीन दिव्यांग मतदाताओं को ब्रेललिपि में ही मतदान की अपील का पत्र भेजा जाएगा। विशेष बात यह है कि ब्रेललिपि का यह अपील पत्र नेत्रहीन विद्यार्थियों द्वारा ही तैयार किया जा रहा है। यह अपील पत्र महेश दृष्टिहीन कल्याण संघ के विद्यार्थी तैयार कर रहे हैं। संघ में दृष्टि दिव्यांग छात्र-छात्राओं द्वारा पत्र तैयार किए जा रहे हे। हेलन केलर शिक्षा अकादमी के बच्चे भी सहयोग दे रहे हैं। जिले में यह एक अनूठा नवाचार है।

MP News एमपी न्यूज मप्र विधानसभा चुनाव 2023 MP Assembly Elections 2023 Challenge to increase voting percentage in Indore Collector Dr. Ilaiyaraaja T 56 shopkeepers serve free poha इंदौर में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाना चुनौती कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी 56 दुकान वाले फ्री पोहा खिलाएंगे