मालवा-निमाड़ में 15 सीटों पर बगावत, कांग्रेस के 8 और बीजेपी के 9 बागी, क्या वापस लेंगे नाम या चुनावी मैदान में देंगे टक्कर ?

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
मालवा-निमाड़ में 15 सीटों पर बगावत, कांग्रेस के 8 और बीजेपी के 9 बागी, क्या वापस लेंगे नाम या चुनावी मैदान में देंगे टक्कर ?

संजय गुप्ता, INDORE. मध्यप्रदेश के सत्ता के गलियारे कहे जाने वाले मालवा-निमाड़ की की 66 सीटों में से 15 सीटों पर बागियों ने नामांकन भर दिए हैं। इसमें कांग्रेस के 8 बागी मैदान में उतरे हैं, तो वहीं बीजेपी के 9 बागियों ने नामांकन फॉर्म दाखिल किया है। इसके चलते पार्टी के घोषित प्रत्याशियों की जान सांसत में आ गई है और इनके पास इन बागियों की मान-मनौव्वल कर नामांकन वापसी का प्रयास कराने के लिए 2 नवंबर (नाम वापसी का अंतिम दिन) तक का ही समय है। इसके बाद ये औपचारिक रूप से आमने-सामने होंगे।

इन सीटों पर इन बागियों ने भर दिया है पर्चा

168 शुजालपुर

यहां से कांग्रेस के रामवीर सिंह सिकरवार और बीजेपी से मौजूदा विधायक इंदर सिंह परमार पार्टियों के प्रत्याशी हैं, लेकिन दिग्वजिय सिंह के लिए प्रतिष्ठा की सीट बनी यहां पर उनके करीबी योगेंद्र सिंह बना ने कांग्रेस और निर्दलीय प्रत्याशी तौर पर पर्चा दाखिल कर दिया है।

180 बुरहानपुर

कांग्रेस से सुरेंद्र सिंह शेरा, अर्चना चिटनीस, प्रत्याशी हैं, लेकिन पूर्व सांसद नंदू चौहान के पुत्र हर्षवर्धन चौहान ने निर्दलीय के तौर पर फॉर्म दाखिल कर दिया है। साथ ही नामांकन रैली से लेकर सभाओं में जिस तरह से भीड़ आ रही है, उसने चिटनीस की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। यहां मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है।

183 महेशवर (SC)

डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ मौजूदा विधायक कांग्रेस प्रत्याशी हैं और बीजेपी से राजकुमार मेव। यहां से मेव के टिकट का लगातार विरोध हो रहा था। दिनेश कोकड़े ने बीजेपी और निर्दलीय दोनों तौर पर नामांकन दाखिल कर दिया है।

187 सेंधवा (ST)

यहां कांग्रेस ने मौजूदा विधायक ग्यारसी रावत का टिकट काटकर मोंटू सोलंकी को दिया है। बीजेपी से अंतर सिंह आर्य हैं। रावत ने कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर नामांकन दाखिल कर दिया है। हालांकि ये समस्या इसलिए नहीं क्योंकि पार्टी से बी-फॉर्म नहीं मिलने पर फार्म खुद ही निरस्त हो जाएगा।

189 पानसेमल (ST)

कांग्रेस से चंद्रभागा किराड़े को, बीजेपी से श्याम बर्डे को टिकट है। यहां से सुरती बई जाधव ने निर्दलीय और कांग्रेस से टिकट भरा है। उषा मोरे ने भी कांग्रेस से टिकट भरा है।

192 जोबट (ST)

कांग्रेस से सीमा पटेल को टिकट, बीजेपी से विशाल रावत प्रत्याशी बने, लेकिन यहां से बीजेपी नेता और पूर्व विधायक माधोसिंह डावर ने बीजेपी और निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन दाखिल किया है।

193 झाबुआ (ST)

मौजूदा विधायक कांतिलाल भूरिया की जगह बेटे डॉ. विक्रांत भूरिया को कांग्रेस से टिकट, बीजेपी से भानू भूरिया को टिकट है, लेकिन आदिवासी नेता जेवियर मेढ़ा ने निर्दलीय के साथ ही आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी के तौर पर पर्चा दाखिल किया है।

199 मनावर (ST)

कांग्रेस से विधायक डॉ. हीरालाल अलावा, बीजेपी से शिवराम कन्नौज को टिकट मिला है। पूर्व मंत्री और बीजेपी नेता रंजना बघेल ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर पर्चा दाखिल किया।

201 धार

कांग्रेस से प्रभा गौतम, बीजेपी से नीना वर्मा को टिकट मिला है, लेकिन कांग्रेस से नाराज होकर कुलदीप बुंदेला ने निर्दलीय पर्चा भरा तो वहीं बीजेपी के टिकट से नाराज होकर पूर्व बीजेपी जिलाध्यक्ष राजू यादव ने बीजेपी और निर्दलीय तौर पर पर्चा दाखिल कर दिया है।

203 देपालपुर

कांग्रेस से मौजूदा विधायक विशाल पटेल, बीजेपी से मनोज पटेल को टिकट है, लेकिन यहां से गुर्जर समाज के हिंदू संगठन जबरेशवर सेना के नेता राजेंद्र चौधरी ने निर्दलीय पर्चा दाखिल कर मनोज पटेल की मुश्किल बढ़ा दी हैं।

210 महू

कांग्रेस से रामकिशोर शुक्ला, बीजेपी से उषा ठाकुर को टिकट है, लेकिन कांग्रेस के पूर्व विधायक अंतर सिंह दरबार ने निर्दलीय मैदान में उतर गए हैं।

213 महिदपुर

दिनेश जैन को कांग्रेस से टिकट, बीजेपी से बहादुर सिंह चौहान। यहां से महिदपुर में बीजेपी नेता प्रताप सिंह ने पर्चा दाखिल किया है।

218 बड़नगर

कांग्रेस से राजेंद्र सिंह सोलंकी को टिकट दिया, फिर काटकर मौजूदा विधायक मुरली मोरवाल को वापस दे दिया। बीजेपी से जितेंद्र पंड्या को टिकट। कांग्रेस से टिकट कटने के बाद राजेंद्र सोलंकी ने कांग्रेस और निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर पर्चा भर दिया। वहीं बीजेपी से यहां के बड़े नेता शांतिलाल दबई ने निर्दलीय नामांकन दाखिल किया है।

ये खबर भी पढ़िए..

इंदौर में कांग्रेस प्रत्याशियों की संपत्ति 484 करोड़, बीजेपी की केवल 121 करोड़, कांग्रेस पार्टी गरीब, प्रत्याशी अमीर, BJP में उल्टा

223 आलोट (ST)

यहां से विधायक मनोज चावला को टिकट, बीजेपी से चिंतामणि मालवीय है, लेकिन पूर्व कांग्रेस विधायक प्रेमचंद गुड्डू निर्दलीय मैदान में हैं। रमेश मालवीय ने बीजेपी और निर्दलीय पर्चा दाखिल किया है।

230 जावद

कांग्रेस से समंदर पटेल, बीजेपी से मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा को टिकट मिला है, लेकिन क्षेत्र में प्रभाव रखने वाले बीजेपी के पूरणमल अहीर ने बीजेपी के साथ ही निर्दलीय नामांकन दाखिल कर दिया है।

Madhya Pradesh Assembly elections मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव Malwa-Nimar मालवा-निमाड़ 15 seats of Malwa-Nimar rebel leaders of Congress-BJP last date for withdrawal of nominations मालवा-निमाड़ की 15 सीटें कांग्रेस-बीजेपी के बागी नेता नाम वापसी की आखिरी तारीख