मां के भक्‍तों के लिए खुशखबरी… नवरात्रि में डोंगरगढ़ स्टेशन पर रुकेंगी लंबी दूरी की ट्रेनें, देखें शेड्यूल

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
मां के भक्‍तों के लिए खुशखबरी… नवरात्रि में डोंगरगढ़ स्टेशन पर रुकेंगी लंबी दूरी की ट्रेनें, देखें शेड्यूल

DONGARGARG. कल यानी 15 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू हो रही है। इस दौरान मां के दरबार में भक्तों तांता लगा रहेगा डोंगरगढ़ में भी मां बम्‍लेश्‍वरी के दर्शन के लिए प्रदेश सहित पूरे देश से बड़ी संख्‍या में भक्‍त आएंगे। इसे देखते हुए रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है। रेलवे के मुताबिक नवरात्रि के अवसर पर लंबी दूरी की ट्रेनें और पैसेंजर डोंगरगढ़ स्टेशन पर रुकेंगी। रेलवे ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अन्य कई घोषणाएं करते हुए रद्द की गई कई ट्रेनों को फिर से शुरू करने की घोषणा की है।

दरअसल, रेलवे ने अक्टूबर और नवंबर की कई तारीखों पर जिन ट्रेनों को रद्द किया था, उनमें से कई ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है। जिन रद्द ट्रेनों को चलाया जाएगा, उनमें मुख्य हावड़ा-मुंबई रूट की एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। खासतौर पर जोधपुर रेलवे और झारसुगुड़ा में ब्लाक की वजह से रद्द की गई और परिवर्तित मार्ग से चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों को रि-स्टोर किया गया है। यही नहीं, हर वर्ष की तरह रेलवे ने नई टाइम टेबल जारी करने की प्रक्रिया भी पूरी कर एक अक्टूबर से इसे लागू कर दिया है। इसके अनुसार अलग-अलग स्टेशनों में ट्रेनों के आने-जाने के समय में आंशिक बदलाव किया गया है।

रायपुर रेल मंडल के अनुसार 30 अक्टूबर को दुर्ग से चलने वाली ट्रेन नंबर 18207 दुर्ग-अजमेर और 31 अक्टूबर को अजमेर से चलने वाली ट्रेन नंबर 18208 अजमेर-दुर्ग एक्सप्रेस को जयपुर व अजमेर के मध्य रद्द की गई थी। अब इन रद ट्रेनों को निर्धारित समयानुसार चलाने की घोषणा की गई है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि चारों दिशाओं में पटरी और सेक्शन सुधार के साथ ही दूसरी, तीसरी और चौथी रेल लाइन का काम इन दिनों चल रहा है। रेल विकास का यह काम वर्ष 2024 तक चलेगा, यही कारण है कि कई बार ट्रेनों को रद किया जा रहा है।

डोंगरगढ़ मेले में जाने के लिए दो ट्रेनों की मिली सुविधा

मां बंलेश्वरी मंदिर डोंगरगढ में 15 से 23 अक्टूबर तक मनाए जा रहे नवरात्र पर्व पर मेला में जाने वाले दर्शनार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ने रायपुर-सिंकदराबाद एक्सप्रेस का अस्थायी ठहराव के साथ गोंदिया-दुर्ग मेमू पैसेजर स्पेशल का रायपुर तक चलाने का फैसला लिया है। रेलवे मंडल से मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन नंबर 08742/08741 गोंदिया-दुर्ग-गोंदिया मेमू पैसेंजर स्पेशल को रायपुर तक चलाने का निर्णय लिया है। साथ ही अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों को ठहराव दिया है।

ये चारों रद्द ट्रेनें चलेंगी

- दो नवंबर को विशाखापट्टनम से चलने वाली ट्रेन नंबर 18573 विशाखापट्टनम-भगत की कोठी एक्सप्रेस।

- एक नवंबर को पुरी से चलने वाली ट्रेन नंबर 20813 पुरी-जोधपुर एक्सप्रेस।

- 30 और 31 अक्टूबर को बिलासपुर से चलने वाली ट्रेन नंबर 20843 बिलासपुर-भगत की कोठी एक्सप्रेस।

- दो नवंबर को भगत की कोठी से चलने वाली ट्रेन नंबर 20844 भगत की कोठी-बिलासपुर एक्सप्रेस।

Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज़ Railway's decision on Navratri long distance trains will stop at Dongargarh darshan of Maa Bamleshwari नवरात्री पर रेलवे का फैसला डोंगरगढ़ रुकेंगी लंबी दूरी की ट्रेनें मां बम्‍लेश्‍वरी के दर्शन