दिवाली में जहरीली हुई MP की हवा, खुलकर सांस लेने लायक नहीं, जानिए प्रदेश के बड़े शहरों में कहां कितना फैला प्रदूषण?

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
दिवाली में जहरीली हुई MP की हवा, खुलकर सांस लेने लायक नहीं, जानिए प्रदेश के बड़े शहरों में कहां कितना फैला प्रदूषण?

BHOPAL. मध्यप्रदेश में दिवाली के बाद कई शहरों में हवा सांस लेने लायक नहीं बची है। दिवाली के बाद एक बार फिर एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गया है। सीपीसीबी के मुताबिक, भोपाल में एक्यूआई 134 बना हुआ है। सबसे ज्यादा खराब हालत ग्वालियर, भोपाल और जबलपुर की है। बता दें, राजधानी भोपाल में लगातार 10 दिनों से AQI खराब कैटेगरी में बना हुआ है। जबकि प्रदेश के बाकि शहरों की भी हालात ठीक नहीं। जबलपुर में 139 एक्यूआई बना हुआ है, ग्वालियर 147 बना हुआ है। दिवाली की रात प्रदेश में पटाखे इतने फोडे़ गए कि पूरे प्रदेश में प्रदूषण का स्तर दो गुना बढ़ गया।

WhatsApp Image 2023-11-13 at 12.54.14 PM (1).jpeg

  • भोपाल- 134
  • जबलपुर- 139
  • ग्वालियर- 147
  • इंदौर- 213
  • उज्जैन- 170

कितना होना चाहिए AQI

AQI 0-50 के बीच होने पर हवा को शुद्ध माना जाता है। जबकि AQI 51-100 के बीच होने पर क्वॉलिटी संतोषजनक माना जाती है। AQI 101-200 के बीच मध्य, AQI 201 से ज्यादा को खराब माना जाता है। AQI 301 को बेहद खराब और AQI 401 के पार पहुंचने पर हालात गंभीर मानी जाती है।

एयर पॉल्यूशन से होने वाली बीमारी से ऐसे बचें

खुद को एयर पॉल्यूशन से होने वाली बीमारी से बचाने के लिए अपनी डाइट में विटामिन-C वाले फ्रूट, सब्जियों में रूट वेजिटेबल, फूडग्रेन, दूध, केसर और लहसुन-अदरक शामिल करें। इससे हम अपने शरीर पर एयर पॉल्यूशन के खतरे को कम कर सकते हैं।

MP News एमपी न्यूज Diwali Pollution in MP on Diwali Diwali Air pollution Diwali AQI in MP Pollution increased two times in MP दिवाली दिवाली पर मप्र का प्रदूषण मप्र में दिवाली एक्यूआई मप्र में दो गुना बढ़ा प्रदूषण