महिला आरक्षण बिल पर चर्चा में इंदौर और पूर्व स्पीकर सुमित्रा महाजन का जिक्र, जानें किसने और क्यों लिया ताई का नाम

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
महिला आरक्षण बिल पर चर्चा में इंदौर और पूर्व स्पीकर सुमित्रा महाजन का जिक्र, जानें किसने और क्यों लिया ताई का नाम

NEW DELHI. लोकसभा में बुधवार को केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने 'नारीशक्ति वंदन विधेयक' (महिला आरक्षण बिल) पर चर्चा में भाग लेते हुए बताया कि इस बिल के जरिए लक्ष्मी ने संवैधानिक स्वरूप लिया है। स्मृति ईरानी ने सदन में महिला आरक्षण बिल पेश करने के लिए मोदी सरकार और सदन का आभार व्यक्त किया।

इंदौर और पूर्व स्पीकर सुमित्रा महाजन का जिक्र

महिला आरक्षण बिल पर बहस में भाग लेते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के कहा है कि मैं इस नारी शक्ति वंदन अधिनियम को प्रमाण करती हूं, साथ ही उन्होंने कहा कि कल का दिन ऐतिहासिक था। चर्चा के दौरान स्मृति ईरानी ने इंदौर और पूर्व स्पीकर सुमित्रा महाजन का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि मैं ताई की अनुपस्थिति में उन्हें प्रणाम करती हूं।

विधेयक पर चर्चा में स्मृति ईरानी ने कहा..

महिला आरक्षण बिल पर चर्चा करते हुए स्मृति ईरानी ने संसद और विधानसभा में महिला आरक्षण और महिलाओं की स्थिति को लेकर किए गए प्रयासों का ब्यौरा पेश किया। उन्होंने कहा कि बीजेपी के कार्यकर्ताओं का गौरव है कि अपने संगठन में पहली बार महिलाओं को आरक्षण देने वाली पार्टी बीजेपी पहली है। व्यवस्थाओं को किस दृष्टि से संगठन में सम्मिलित करना है, इसके लिए 2007 में नेशनल एक्जीक्यूटिव की मीटिंग में उस समय के अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने एक कमेटी बनाई थी। उस कमेटी में आज दो सदस्य इस सदन में मौजूद हैं। उस कमेटी की अध्यक्षता श्रद्धेय सुषमा स्वराज जी ने की थी। एक अन्य सदस्य किरण माहेश्वरी का निधन हो चुका है। बाल आपटे जी भी हमारे बीच नहीं हैं। उनके योगदान के लिए उनका अभिनंदन करती हूं। उस कमेटी में नजमा हेपतुल्ला भी थीं। मैं सुमित्रा महाजन का भी अभिनंदन करती हूं, जिन्होंने बार-बार लगातार अपनी पुण्यभूमि इंदौर से चुनाव जीतकर हमारा मान बढ़ाया। उन्होंने स्पीकर की भूमिका में हमारा गौरव राष्ट्रभर में बढ़ाया। मैं ताई की अनुपस्थिति में उन्हें प्रमाण करती हूं।

discussion on women's reservation bill केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी Indore News पूर्व स्पीकर सुमित्रा महाजन former speaker Sumitra Mahajan Union Minister Smriti Irani इंदौर न्यूज महिला आरक्षण पर स्मृति ईरानी ने चर्चा महिला आरक्षण बिल पर चर्चा Smriti Irani discussed on women's reservation