भोपाल में मुस्लिम समाज ने गंगा-जमुनी सौहार्द्र की दी मिसाल, मिलादुन्नबी के जुलूस कल की जगह निकलेंगे आज, गणेश विसर्जन कल

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
भोपाल में मुस्लिम समाज ने गंगा-जमुनी सौहार्द्र की दी मिसाल, मिलादुन्नबी के जुलूस कल की जगह निकलेंगे आज, गणेश विसर्जन कल

BHOPAL. भोपाल में मुस्लिम समाज गंगा-जमुनी सौहार्द्र की मिसाल प्रस्तुत करने जा रहा है। ऑल इंडिया मुस्लिम त्योहार कमेटी ने तय किया है कि 28 सितंबर को निकलने वाले मिलादुन्नबी के जुलूस को अब एक दिन पहले 27 सितंबर को मंगलवारा चौराहे से निकाला जाएगा। ताकि गुरुवार को अनंत चतुर्दशी के दिन हिंदु समाज को कोई परेशानी न आए।

ऑल इंडिया मुस्लिम त्योहार कमेटी का निर्णय

गुरुवार 28 सितंबर को दोनों हिंदु-मुस्लिम समाज के त्योहार मिलादुन्नबी और अनंत चतुर्दशी साथ में है। इस दौरान गणेश प्रतिमाएं विसर्जित होंगी और झांकियां निकाली जाएंगी। ऑल इंडिया मुस्लिम त्योहार कमेटी के चेयरमैन डॉ. औसाफ शाहमीरी खुर्रम और ईद मिलादुन्नबी समारोह के संयोजक अब्दुल नफीस ने बताया कि हिंदू-मुस्लिम समाजों के पर्व कौमी एकता और सद्भाव के साथ मनाए जा सकें, इसलिए मिलादुन्नबी का जुलूस एक दिन पहले निकालने का फैसला किया है। हालांकि, बाकी मजहबी आयोजन गुरुवार को ही होंगे।

प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए

28 सितंबर को दोनों त्योहार एक साथ होने की वजह से प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। इसके लिए जगह-जगह चेक प्वॉइंट बनाए गए हैं। इस दौरान आज ईद-ए-मिलाद के अवसर पर जुलूस निकाले जाएंगे। कल गुरुवार को अनंत चतुर्दशी के अवसर गणश विसर्जन किया जाएगा। जिस दौरान बड़े पैमाने पर झांकियां और कार्यक्रम होंगे।

Miladunnabi processions today 28 सितंबर की जगह 27 सितंबर को मिलादुन्नबी के जुलूस ऑल इंडिया मुस्लिम त्योहार कमेटी ईद-ए-मिलाद के जुलूस भोपाल में गणेश विसर्जन मिलादुन्नबी के जुलूस आज Miladunnabi processions on 27th September instead of 28th September All India Muslim Festival Committee Eid-e-Milad processions Ganesh immersion in Bhopal