नक्‍सलियों ने ली अंबागढ़ चौकी के बीजेपी नेता बिरजू की हत्‍या की जिम्‍मेदारी, पर्चा फेंककर वोट मांगने वालों को दी चेतावनी

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
नक्‍सलियों ने ली अंबागढ़ चौकी के बीजेपी नेता बिरजू की हत्‍या की जिम्‍मेदारी, पर्चा फेंककर वोट मांगने वालों को दी चेतावनी

गंगेश द्विवेदी, RAIPUR. छत्‍तीसगढ़ के मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी जिले के बीजेपी नेता बिरजू तारम की हत्या की जिम्मेदारी नक्‍सलियों ने ली है। साथ ही सीतागांव-औंधी रोड पर नक्सलियों ने पर्चा फेंककर यह चेतावनी भी दी है कि वोट मांगने वालों को बिरजू जैसी सजा मिलेगी। पर्चे में नक्सलियों ने यह भी लिखा है कि बिरजू तारम को मौत की सजा पहले ही दे दी गई थी। बीजेपी और आरएसएस के खिलाफ नारा भी नक्सलियों के पर्चे में लिखा है। नक्सली पर्चा मिलने के बाद पुलिस ने सर्चिंग तेज कर दी है।

बीजेपी नेता बिरजूराम की 20 अक्टूबर की गई हत्या

20 अक्‍टूबर को प्रदेश के नवगठित मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिले के औंधी क्षेत्र में बीजेपी के एक नेता बिरजूराम तारम की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस के अनुसार, हथियारों से लैस कुछ लोगों ने घर में घुसकर घटना को अंजाम दिया। भाजपा ने इस मामले में कांग्रेस पर टारगेट किलिंग का आरोप लगाया था। लेकिन यह इलाका पहले से नक्‍सल प्रभावित है इसलिए ग्राम सरखेड़ा में हुई इस हत्या को लेकर नक्सलियों पर संदेह किया जा रहा था।

2009 में मतदान के बाद की थी हत्‍या

गौरतलब है कि वर्ष 2009 में विधानसभा चुनाव के ठीक बाद नक्सलियों ने बीजेपी प्रत्याशी रहे दरबार सिंह की निर्मम हत्या कर दी थी। बताया जा रहा है कि बीजेपी नेता बिरजू तारम का नाम नक्सलियों की हिट लिस्ट में था। पिछले माह पुलिस जबलपुर से एक नक्सली को गिरफ्तार कांकेर लेकर आए थे। उसके तार भी मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिले से जुड़े थे। यहां से पुलिस अधीक्षक रत्ना सिंह कांकेर में गिरफ्तार नक्सली से पूछताछ करने भी गई थी। गिरफ्तार नक्सली के पास से पुलिस ने एक डायरी जब्त की थी। डायरी में बिरजुराम तारम का नाम हिट लिस्ट में था।

नक्सलियों की हिट लिस्ट में थे बिरजू तारम

बिरजू तारम क्षेत्र के एक बड़े हिंदुत्ववादी नेता थे। इस इलाके में मिशनरीज और हिंदुत्वादी संगठनों में काफी समय से विवाद चल रहा है। 1 साल पहले यहां हिन्दू देवी देवताओं की मूर्तियों को कुछ असामाजिक तत्वों ने तोड़ दिया था। जिसे पुलिस ने नक्सल घटना बताया था। बिरजू तारम काफी समय से इन सबके खिलाफ आंदोलन कर रहे थे। उन्होंने मोहला-मानपुर में कई बार धर्मांतरण रोकने के लिए बड़े आंदोलन किए थे। जिसके चलते पुलिस धार्मिक एंगल से भी मामले की जांच कर रही है।

यह टारगेट किलिंग है: अरुण साव

इस मामले में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने कहा कि यह टारगेट किलिंग है। कार्यकर्ताओं की शहादत व्यर्थ नहीं जाने देंगे, गुंडाराज को संरक्षण दे रही सरकार को उखाड़ फेकेंगे। शांति और कानून का राज कायम करेंगे।

Raipur News Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज रायपुर समाचार Naxalites took responsibility for the murder of BJP leader Birju Naxalites gave warning by throwing pamphlets BJP and RSS नक्सलियों ने ली बीजेपी नेता बिरजू की हत्या की जिम्मेदारी नक्सलियों न पर्चा फेंककर चेतावानी दी बीजेपी और आरएसएस