PM मोदी ने गिनाई केंद्र सरकार की उपलब्धियां, बोले- राजस्थान चुनाव में सिर्फ मोदी और कमल का फूल होगा BJP का चेहरा

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
PM मोदी ने गिनाई केंद्र सरकार की उपलब्धियां, बोले- राजस्थान चुनाव में सिर्फ मोदी और कमल का फूल होगा BJP का चेहरा

मनीष गोधा, JAIPUR. राजस्थान में BJP की परिवर्तन यात्रा के समापन में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जनसभा को संबोधित किया। पीएम मोदी ने अपने भाषण के जरिए साफ कर दिया कि राजस्थान के चुनाव में चेहरा सिर्फ वे खुद और पार्टी का चुनाव चिन्ह कमल का फूल होगा। उन्होंने कहा कि याद रखिएगा मोदी यानी गारंटी पूरा होने की गारंटी और हमारी पहचान और शान सिर्फ कमल का फूल। कार्यकर्ताओं को प्रयास करना होगा कि हर बूथ पर कमल का फूल खिले।

कमल का फूल ही पार्टी की पहचान और शान

राजस्थान में अगले माह के पहले या दूसरे सप्ताह तक चुनाव आचार संहिता लगने की पूरी संभावना है और इससे पहले उम्मीद की जा रही थी कि जयपुर में बड़ी सभा के जरिए प्रधानमंत्री में सीएम फेस को लेकर वे कोई संकेत दे कर जाएंगे। लेकिन पूरी सभा के दौरान पीएम मोदी ने ऐसा कोई संकेत नहीं दिया। उन्होंने उनके नेतृत्व में चल रही केन्द्र सरकार की उपलब्धियां गिनाई और आखिर में साफ तौर पर कहा कि कमल का फूल ही पार्टी की पहचान और शान है। अपने संबोधन की शुरूआत में पीएम मोदी ने राजस्थान के किसी नेता का नाम तक नहीं लिया और मंच पर उपस्थित पार्टी के सभी सम्मानित नेता बोल कर अपनी बात शुरू की।

नहीं हुआ पूर्व सीएम वसुंधरा राजे का संबोधन

जनसभा के दौरान पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के समर्थक यह उम्मीद लगाए बैठे थे कि परिवर्तन यात्रा की शुरूआत में पार्टी के केन्द्रीय नेताओं ने जिस तरह से राजे को महत्व दिया था, वैसा ही कुछ प्रधानमंत्री की सभा में भी होगा और ऐसा होता है तो भले ही पार्टी घोषित ना करें, लेकिन राजे को सभा में महत्व मिलता है तो वे चेहरा मान ली जाएंगी, लेकिन इस मामले में राजे समर्थकों को निराशा ही हाथ लगी। वसुंधरा राजे जनसभा में पीएम मोदी के आने से कुछ समय पहले ही पहुंचीं। हालांकि उन्हें पीएम के साथ वाली कुर्सी पर बैठाया गया, लेकिन उनका संबोधन नहीं कराया गया। मोदी के मंच पर पहुंचने के बाद प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी का संबोधन हुआ।

जोशी को साथ रख संगठन को महत्व देने का संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक खुली गाड़ी में जनता का अभिवादन करते हुए हैलीपैड से जनसभा स्थल तक पहुंचे। इस दौरान उनके साथ गाड़ी पर सिर्फ प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी मौजूद थे। इसके जरिए मोदी ने साफ तौर पर किसी चेहरे के बजाए संगठन को महत्व देने का संदेश भी दिया।

मैं जो कहता हूं वह कर के दिखाता हूं : पीएम मोदी

मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए पीएम मोदी ने यह संदेश दिया कि जनता सिर्फ उनके चेहरे और सरकार के काम को देख कर वोट दें। उन्होंने कहा कि महिला आरक्षण का कानून मैनें नहीं बनाया है यह आपके एक वोट की ताकत है जिसने यह कर दिखाया हैं। आपके एक वोट ने मुझे चुना और मैने आपकी सेवा की गारंटी पूरी की है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि मेरे पास करने के लिए सिर्फ मेहनत है। मैं पूरे परिश्रम से आपकी सेवा में पूरी तरह जुटा हुआ हूं। मैं जो कहता हूं वह कर के दिखाता हूं। मेरी गारंटी में दम होता है। यह बात सिर्फ हवा में नहीं कह रहा हूं, बल्कि मेरी सरकार के बीते 9 साल का ट्रेक रिकॉर्ड यही हैं। उन्होंने कहा कि मोदी यानी काम होने की गारंटी की भी गारंटी।

महिलाओं के मुद्दों पर बात

जनसभा के दौरान पीएम मोदी ने महिलाओं, किसानों, गरीबों आदि के लिए किए गए कामों को गिनाया। इस दौरान पीएम का फोकस महिला आरक्षण और तीन तलाक जैसे महिलाओं से जुड़े मुद्दों पर रखा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की महिला आरक्षण देने की नीयत होती तो यह 30 साल पहले दे चुकी होती और अभी भी उन्होंने इसका समर्थन सिर्फ महिलाओं के दबाव के कारण किया है।

कार्यकर्ताओं को दिया चुनाव का एजेंडा

इसके साथ ही पीएम मोदी ने अपने भाषण के जरिए कार्यकर्ताओ के लिए चुनाव का एजेंडा भी सेट कर दिया। उन्होंने सनातन धर्म के मुद्दे पर विपक्ष के दिए गए बयानों के लिए उसे सबक सिखाने की बात कही, राजस्थान में कानून व्यवस्था का मुद्दा उठाया, प्रश्नपत्र लीक पर रोक लगाने के लिए हर तरह के माफिया को सबक सिखाने की बात कही और देश को विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बनाने का सपना दिखाते हुए बीजेपी के लिए वोट मांगे।

जातिगत जनगणना जैसे मुद्दों पर चुप्पी

उम्मीद यह भी थी कि पीएम मोदी दो दिन पहले हुई कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की सभाओं में उठाए गए जातिगत जनगणना और महिला आरक्षण बिल को तुरंत लागू करने जैसे मुद्दों का जवाब देंगे, लेकिन इस पर मोदी ने कुछ नहीं कहा। इसके अलावा राजस्थान के लिए कोई बड़ा चुनावी वादा भी नहीं किया गया। ईआरसीपी जैसे मुद्दे भी नहीं छूए गए। कुल मिलाकर यह पूरी तरह से पीएम मोदी का शो रहा, जिसके जरिए मोदी ने अपने चेहरे और कमल के फूल के नाम पर जनता से वोट मांगे।

Parivartan Yatra concludes in Rajasthan Rajasthan Assembly Elections 2023 राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 जयपुर न्यूज मोदी और कमल का फूल BJP का चेहरा जयपुर में पीएम मोदी की सभा राजस्थान में परिवर्तन यात्रा का समापन Jaipur News Modi and lotus flower the face of BJP PM Modi's meeting in Jaipur