MP के मन में क्या, कौन-सी सीटें तय करने वाली हैं मध्यप्रदेश की किस्मत और महाकौशल किसके साथ

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
MP के मन में क्या, कौन-सी सीटें तय करने वाली हैं मध्यप्रदेश की किस्मत और महाकौशल किसके साथ

BHOPAL. इस समय का बड़ा सवाल है कि मध्यप्रदेश के मन में क्या है ? सत्ता का ताज आखिर किसके सिर सजेगा… द सूत्र की टीम ने 2 महीने से भी ज्यादा समय की मेहनत के बाद जो तस्वीर बनाई है, वो बेहद रोचक है। नेशनल मीडिया कुछ भी दावे करे, लेकिन मामला 36 के आंकड़े में उलझा हुआ है। द सूत्र के प्री-पोल सर्वे में साफ हुआ है कि आज की तारीख में मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है, लेकिन 36 सीटें ऐसी हैं जो प्रदेश की किस्मत तय करेंगी। द सूत्र के विश्लेषण के अनुसार कांग्रेस 72 सीटों पर क्लीयर कट जीत बना रही है और 38 सीटों पर आगे है। यानी 110 सीटों पर फिलहाल कांग्रेस की स्थिति साफ है। वहीं बीजेपी 62 सीटें सीधे तौर पर जीत रही है और 18 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। यानी बीजेपी कुल 80 सीटों पर सिमटने जा रही है, जो बहुमत के आंकड़े से बहुत दूर है। (MP का ग्राफ देखिए…)

Political equations of mp.jpeg

क्या कह रहा है महाकौशल ?

मध्यप्रदेश के महाकौशल में जबलपुर, मंडला, सिवनी, छिंदवाड़ा और नरसिंहपुर जैसे बड़े जिले आते हैं। महाकौशल में कुल 34 विधानसभा सीटें आती हैं। इस इलाके से सीएम के 3 चेहरे देखने को मिल रहे हैं। प्रहलाद पटेल और राकेश सिंह बीजेपी में सीएम पद के दावेदार माने जाते हैं। वहीं कमलनाथ भी इसी इलाके से आते हैं। कांग्रेस की सरकार बनने पर कमलनाथ ही सीएम होंगे। महाकौशल की 34 सीटों पर द सूत्र के पोल में कांग्रेस 16 सीटों पर साफतौर पर जीत रही है और 7 सीटों पर आगे है। बीजेपी यहां 9 सीटों पर साफतौर पर जीत रही है और एक सीट पर आगे है। यानी यहां कांग्रेस के खाते में 23 सीटें, बीजेपी के खाते में 10 सीटें आती दिख रही हैं। यहां एक सीट पर कांटे की टक्कर है। एसपी-बीएसपी या अन्य को यहां कोई सीट मिलती नहीं दिख रही है।

maha 1.jpeg

maha 2.jpeg

maha 3.jpeg

maha 4.jpeg

maha 5.jpeg

maha 6.jpeg

maha 7.jpeg

maha 8.jpeg

maha 9.jpeg

maha 10.jpeg

maha 11.jpeg

maha 12.jpeg

maha 14.jpeg

maha 15.jpeg

maha 16.jpeg

maha 17.jpeg

maha 18.jpeg

maha 19.jpeg

maha 20.jpeg

maha 21.jpeg

maha 22.jpeg

maha 23.jpeg

maha 24.jpeg

maha 25.jpeg

maha 26.jpeg

maha 27.jpeg

maha 28.jpeg

maha 29.jpeg

maha 30.jpeg

maha 31.jpeg

maha 32.jpeg

maha 33.jpeg

maha 34.jpeg

maha 35.jpeg


Madhya Pradesh Assembly elections मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव BJP-Congress बीजेपी-कांग्रेस The Sootr pre-poll survey द सूत्र का प्री-पोल सर्वे Who will win in middle zone मध्य जोन में कौन जीतेगा Mahakaushal महाकौशल