MP के मन में क्या, कौन-सी सीटें तय करने वाली हैं मध्यप्रदेश की किस्मत और विंध्य किसके साथ

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
MP के मन में क्या, कौन-सी सीटें तय करने वाली हैं मध्यप्रदेश की किस्मत और विंध्य किसके साथ

BHOPAL. इस समय का बड़ा सवाल है कि मध्यप्रदेश के मन में क्या है ? सत्ता का ताज आखिर किसके सिर सजेगा… द सूत्र की टीम ने 2 महीने से भी ज्यादा समय की मेहनत के बाद जो तस्वीर बनाई है, वो बेहद रोचक है। नेशनल मीडिया कुछ भी दावे करे, लेकिन मामला 36 के आंकड़े में उलझा हुआ है। द सूत्र के प्री-पोल सर्वे में साफ हुआ है कि आज की तारीख में मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है, लेकिन 36 सीटें ऐसी हैं जो प्रदेश की किस्मत तय करेंगी। द सूत्र के विश्लेषण के अनुसार कांग्रेस 72 सीटों पर क्लीयर कट जीत बना रही है और 38 सीटों पर आगे है। यानी 110 सीटों पर फिलहाल कांग्रेस की स्थिति साफ है। वहीं बीजेपी 62 सीटें सीधे तौर पर जीत रही है और 18 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। यानी बीजेपी कुल 80 सीटों पर सिमटने जा रही है, जो बहुमत के आंकड़े से बहुत दूर है। (MP का ग्राफ देखिए…)

Political equation of mp.jpeg

क्या कह रहा है विंध्य ?

मध्यप्रदेश के विंध्य में रीवा, सतना और सीधी जैसे इलाके आते हैं। विंध्य में कुल 34 विधानसभा सीटें आती हैं। द सूत्र के पोल के मुताबिक यहां कांग्रेस 9 सीटों पर साफतौर पर जीत रही है और 7 सीटों पर आगे है। बीजेपी यहां 9 सीटों पर साफतौर पर जीत रही है और 3 सीटों पर आगे है। इस तरह कांग्रेस के पास 16 सीटें आती दिख रही हैं। बीजेपी के पास 12 सीटें आ रही हैं। विंध्य में एक सीट बहुजन समाज पार्टी के खाते में जाती दिख रही है। यहां 5 सीटों पर कांटे का मुकाबला है।

vindhya 1.jpeg

vindhya 2.jpeg

vindhya 3.jpeg

vindhya 4.jpeg

vindhya 5.jpeg

vindhya 6.jpeg

vindhya 7.jpeg

vindhya 8.jpeg

vindhya 9.jpeg

vindhya 10.jpeg

vindhya 11.jpeg

vindhya 12.jpeg

vindhya 13.jpeg

vindhya 14.jpeg

vindhya 15.jpeg

vindhya 16.jpeg

vindhya 17.jpeg

vindhya 18.jpeg

vindhya 19.jpeg

vindhya 20.jpeg

vindhya 21.jpeg

vindhya 22.jpeg

vindhya 23.jpeg

vindhya 24.jpeg

vindhya 25.jpeg

vindhya 26.jpeg

vindhya 28.jpeg

vindhya 29.jpeg

vindhya 30.jpeg

vindhya 31.jpeg

vindhya 32.jpeg

vindhya 33.jpeg

vindhya 34.jpeg

Madhya Pradesh Assembly elections मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव BJP-Congress बीजेपी-कांग्रेस Vindhya Who will win in Vindhya The Sootr pre-poll survey विंध्य विंध्य में कौन जीतेगा द सूत्र का प्री-पोल सर्वे