MP के मन में क्या, कौन-सी सीटें तय करने वाली हैं मध्यप्रदेश की किस्मत और मध्य जोन किसके साथ

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
MP के मन में क्या, कौन-सी सीटें तय करने वाली हैं मध्यप्रदेश की किस्मत और मध्य जोन किसके साथ

BHOPAL. इस समय का बड़ा सवाल है कि मध्यप्रदेश के मन में क्या है ? सत्ता का ताज आखिर किसके सिर सजेगा… द सूत्र की टीम ने 2 महीने से भी ज्यादा समय की मेहनत के बाद जो तस्वीर बनाई है, वो बेहद रोचक है। नेशनल मीडिया कुछ भी दावे करे, लेकिन मामला 36 के आंकड़े में उलझा हुआ है। द सूत्र के प्री-पोल सर्वे में साफ हुआ है कि आज की तारीख में मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है, लेकिन 36 सीटें ऐसी हैं जो प्रदेश की किस्मत तय करेंगी। द सूत्र के विश्लेषण के अनुसार कांग्रेस 72 सीटों पर क्लीयर कट जीत बना रही है और 38 सीटों पर आगे है। यानी 110 सीटों पर फिलहाल कांग्रेस की स्थिति साफ है। वहीं बीजेपी 62 सीटें सीधे तौर पर जीत रही है और 18 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। यानी बीजेपी कुल 80 सीटों पर सिमटने जा रही है, जो बहुमत के आंकड़े से बहुत दूर है। (MP का ग्राफ देखिए…)

Political equations of mp.jpeg

क्या कह रहा है मध्य जोन ?

मध्यप्रदेश के मध्य जोन में भोपाल, नर्मदापुरम, विदिशा, हरदा और बैतूल जैसे जिले आते हैं। इस इलाके में 36 विधानसभा सीटें आती हैं। यहां 11 सीटों पर कांग्रेस साफतौर पर जीत रही है और 5 सीटों पर आगे है। बीजेपी यहां 9 सीटों पर जीत रही है और 3 सीटों पर आगे हैं। यानी यहां 16 सीटें कांग्रेस के खाते में जाती दिख रही हैं। वहीं बीजेपी के खाते में 12 सीटें आ सकती हैं। यहां एक सीट निर्दलीय प्रत्याशी को मिल सकती है। यहां 7 सीटों पर कांटे की टक्कर है। मुलताई और बैतूल में कांटे की टक्कर है। घोड़ाडोंगरी और आमला में बीजेपी जीत रही है। भैंसदेही, हरदा और टिमरनी में कांग्रेस जीत रही है।

madhya 1.jpeg

madhya 2.jpeg

madhya 3.jpeg

madhya 4.jpeg

madhya 5.jpeg

madhya 6.jpeg

madhya 7.jpeg

madhya 8.jpeg

madhya 9.jpeg

madhya 10.jpeg

madhya 11.jpeg

madhya 12.jpeg

madhya 13.jpeg

madhya 14.jpeg

madhya 15.jpeg

madhya 16.jpeg

madhya 17.jpeg

madhya 18.jpeg

madhya 19.jpeg

madhya 20.jpeg

madhya 21.jpeg

madhya 22.jpeg

madhya 23.jpeg

madhya 24.jpeg

madhya 25.jpeg

madhya 26.jpeg

madhya 27.jpeg

madhya 28.jpeg

madhya 29.jpeg

madhya 30.jpeg

madhya 31.jpeg

madhya 32.jpeg

madhya 33.jpeg

madhya 34.jpeg


madhya 35.jpeg

madhya 36.jpeg

Madhya Pradesh Assembly elections मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव BJP-Congress बीजेपी-कांग्रेस The Sootr pre-poll survey द सूत्र का प्री-पोल सर्वे Who will win in middle zone मध्य जोन में कौन जीतेगा middle zone मध्य जोन