भोपाल में दो दिवसीय हनुमंत कथा के लिए आ रहे पं. धीरेंद्र शास्त्री, आज निकलेगी भव्य शोभायात्रा, सामूहिक गणेश विसर्जन भी कराएंगे

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
भोपाल में दो दिवसीय हनुमंत कथा के लिए आ रहे पं. धीरेंद्र शास्त्री, आज निकलेगी भव्य शोभायात्रा, सामूहिक गणेश विसर्जन भी कराएंगे

BHOPAL. छतरपुर के बागेश्वरधाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री दो दिवसीय हनुमंत कथा के लिए आज भोपाल पधार रहे हैं। शाम 4 बजे उनके आगमन के पश्चात भव्य शोभायात्रा अन्नानगर से निकाली जाएगी। कथा का आयोजन पीपुल्स मॉल के पीछे 55 एकड़ क्षेत्र में फैले मैदान में होना है। यहां पं. शास्त्री दोनों दिन सुबह 10 बजे से अपना दिव्य दरबार लगाएंगे उसके पश्चात दोपहर 2 बजे से कथा का श्रवण कराएंगे।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग प्रमुख यजमान

यह आयोजन चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग की ओर से बीजेपी के वरिष्ठ नेता और उनके दिवंगत पिता कैलाश सारंग और माता स्व. प्रसून नारंग की स्मृति में कराया जा रहा है। हालांकि चुनाव के ठीक पहले कराए जा रहे आयोजन के पीछे राजनैतिक मंतव्य की बात भी कही जा रही है।

शोभायात्रा का 300 जगह होगा स्वागत

पं. धीरेंद्र शास्त्री की शोभायात्रा शहर के विभिन्न मार्गों से होती हुई 20 किलोमीटर का सफर तय करेगी। इस दौरान 3 सौ से ज्यादा सामाजिक संगठनों ने जगह-जगह उनके स्वागत की तैयारी की है। शोभायात्रा अन्नानगर से विकार नगर, रचना टॉवर, अप्सरा टॉकीज, ओल्ड अशोका गार्डन, परिहार चौराहा, भोपाल अकादमी स्कूल, चाणक्यपुरी, हबीबिया चौराहा, राजेंद्र नगर, एकता पुरी दशहरा मैदान, नर्मदा परिक्रमा पार्क होती हुई अशोका गार्डन में समाप्त होगी।

सामूहिक गणेश विसर्जन की भी व्यवस्था

कथा के दूसरे और अंतिम दिन 28 सितंबर को अनंत चतुर्दशी भी है, इसलिए कथा स्थल पर ही गणेश पूजन और विसर्जन का कार्यक्रम रखा गया है। आयोजक मंत्री विश्वास सारंग ने भोपाल के गणेश भक्तों से अपील की है कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में अपने घरों में विराजे भगवान गणेश को कथा स्थल लेकर पहुंचे और पं शास्त्री के सानिध्य में विधिविधान से गणेश विसर्जन कराएं। इसके लिए कथा स्थल के पास ही अनेक विसर्जन कुंड भी तैयार कराए गए हैं।

ऐसी रहेगी यातायात व्यवस्था

आज निकलने वाली शोभायात्रा और दो दिवसीय कथा के दौरान शहर यातायात पुलिस ने यातायात के लिए कई रास्तों को डायवर्ट किया है। कथा स्थल की ओर जाने वाले मार्गों पर भारी वाहन तो पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे ही। वहीं आम लोगों के लिए भी यातायात का भारी दबाव रहेगा। भानपुर रोटरी से आवश्यकता अनुसार रूट डायवर्ट किया जाएगा। मिनाल रेसीडेंसी, अयोध्या बायपास से करोंद, गांधीनगर की ओर जाने वाले लोग नए बायपास का उपयोग कर सकेंगे। विदिशा से भोपाल आने वाली बसों को चौपड़ा बायपास से होते हुए पटेल नगर आईएसबीटी बस स्टेंड या गांधीनगर, लालघाटी होते हुए हलालपुर बस स्टैंड तक पहुंच सकेंगी। वहीं सीहोर से आने वाली बसें केवल हलालपुर बस स्टैंड तक ही आ सकेंगी।







Two day Hanumant Katha in Bhopal Pandit Dhirendra Shastri सामूहिक गणेश विसर्जन भी कराएंगे भोपाल में दो दिवसीय हनुमंत कथा बागेश्वर धाम पं. धीरेंद्र शास्त्री Bageshwar Dham mass Ganesh immersion will also be organized