राहुल गांधी बोले- भारत माता को जानने के लिए जातिगत जनगणना करवानी होगी, फिर ओबीसी के आरक्षण का मुद्दा उठाया

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
राहुल गांधी बोले- भारत माता को जानने के लिए जातिगत जनगणना करवानी होगी, फिर ओबीसी के आरक्षण का मुद्दा उठाया

मनीष गोधा, JAIPUR. राजस्थान के चुनावी रण में कांग्रेस प्रत्याशियों के प्रचार के लिए बूंदी, दौसा में चुनावी सभाएं करने पहुंचे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारत माता को जातिगत जनगणना से जोड़ दिया और कहा कि भारत माता को जानना है तो जातिगत जनगणना करनी होगी। उन्होंने कहा कि भारत माता की जय का नारा लगता है, लेकिन ये भारत माता कौन है? मुझे पता लगाना है कि भारत माता में कौन-कौन लोग हैं। जिनसे भारत माता है वो आदिवासी कितने, गरीब कितने, अमीर कितने, मैं ये जानना चाहता हूं।

'मोदी बात गरीबों की करते हैं, काम अडानी के लिए'

 राहुल ने कहा कि पीएम मोदी यहां आते हैं तो दलित, गरीब और किसानों की बात करते हैं, लेकिन सच्चाई तो ये है वो अडानी के लिए काम करते हैं और उसे ही आगे बढ़ाने में लगे हुए हैं। बूंदी में हिंडौली विधायक अशोक चांदना ने भारत माता की जय का नारा लगाया तो राहुल गांधी ने पूछा कि भारत माता कौन है? उन्होंने कहा, ये भारत माता धरती है और हर आदमी जिसमें इस नारे की आवाज गूंजती है वो भारत माता है। मैंने सदन में भी पूछा था कि कौन भारत माता है ?

देश में गरीब कितने, अमीर कितने...

राहुल ने कहा कि अगर हमें इस देश में मालूम ही नहीं कि गरीब कितने, अमीर कितने ... तो भारत माता की जय का मतलब क्या है? इसलिए इस देश को एक क्रांतिकारी काम करना है। हमें जातिगत जनगणना करवानी पड़ेगी। ​​​​​देश में पिछड़ों की आबादी लगभग 50 प्रतिशत है, लेकिन सरकारों को चलाने में इनकी कोई भूमिका नहीं है। राहुल गांधी ने कहा कि भारत माता के बारे में जानने के लिए जातिगत जनगणना करानी होगी। उन्होंने कहा कि देश की आबादी में 50 फीसदी आबादी पिछड़ों की है। इसके अलावा दलितों की 15 फीसदी और आदिवासियों की 12-14 फीसदी है। यानी भारत माता की आधी से ज्यादा आबादी दलितों-पिछड़ों-आदिवासियों की है।

राहुल ने फिर पीएमओ में मात्र तीन ओबीसी अफसरों की बात की

इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि मोदी कहते हैं देश में एक जात है और वो गरीब है। जब ओबीसी को भागीदारी देने की बात भी सामने आई है, जब दलितों को भागीदारी देने की बात आई तब मोदी कहते हैं कि इस देश में न दलित न आदिवासी। जब चुनाव जीतने की बात आई तो मोदी कहते हैं मैं तो ओबीसी हूं। या तो आप ओबीसी हैं या इस देश में एक जात है। आप चौंक जाओगे पीएमओ में कार्यरत 90 अफसरों में से 3 अफसर ओबीसी के हैं। आबादी 50 प्रतिशत, मतलब कम से कम 45 ओबीसी अफसर होने चाहिए। जो तीन ओबीसी अफसर हैं वे भी कोने में पीछे बैठे हुए हैं। ये वो 90 अफसर हैं जो हिंदुस्तान का बजट बांटते हैं।

मोदी ने अपने कारोबारी दोस्तों का 14 लाख करोड़ का कर्ज माफ किया

राहुल ने यह भी कहा कि देश को सिर्फ 90 लोग चला रहे हैं। उसमें ओबीसी अफसर 100 रुपए में से सिर्फ 5 रुपए तय करते हैं। ओबीसी की आबादी 50 फीसदी है, उनमें से सिर्फ वो 5 रुपए का फैसला लेते हैं। उन्होंने कहा कि मोदी राजस्थान आते ही भारत माता की जय बोलते है और अडानी को आगे बढ़ाने में लगे हुए हैं। पीएम मोदी ने अपने कारोबारी दोस्तों का 14 लाख करोड़ का कर्जा माफ किया। सारा पैसा अपने 20 से 25 लोगों को दे दिया। जिसमें एक भी आदिवासी और दलित नहीं है।

राहुल ने पीएम मोदी पर लगाए गंभीर आरोप

राहुल ने कहा कि हिंदुस्तान के बड़े उद्योगपतियों में से एक दलित या आदिवासी दिखा दो, मैं भाषण बंद कर दूंगा। आपके सामने चोरी हो रही है 24 घंटे। इसलिए हम एक हिंदुस्तान बनाना चाहते हैं। हमें नहीं चाहिए अडाणी का हिंदुस्तान, भारत माता की जय का हिंदुस्तान। जिसमें पिछड़ों, दलितों, आदिवासियों की इज्जत हो। ठीक है 90 अफसरों में से पिछड़ों को 45 नहीं मिले, लेकिन 25-30 तो मिलें। इसलिए राजस्थान की सरकार ने 7 गारंटी दी है, लेकिन ये मोदी वाली गारंटी नहीं है कि 15 लाख बैंक अकाउंट में डाल देंगे। कोविड के समय थाली बजाइए, मजे लीजिए, मोबाइल फोन की लाइट ऑन कीजिए। वहां लाखों लोग मरते रहे, नरेंद्र मोदी ने बाहर सभी को लाकर नचा दिया। चलो कोविड फैलाओ और मरो। पिछड़ों, दलितों, आदिवासियों को मरवा दिया।

Rajasthan News राजस्थान न्यूज Rajasthan Assembly elections राजस्थान विधानसभा चुनाव Caste Census जातिगत जनगणना Rahul Gandhi spoke in Bundi-Dausa Bharat Mata राहुल गांधी ने बूंदी-दौसा में बोले भारत माता