मप्र में नहीं थमेगा बारिश का दौर, छत्तीसगढ़ में चक्रवाती तूफान मिचौंग के असर, राजस्थान में कहीं धूप तो कहीं बादल

author-image
Pooja Kumari
एडिट
New Update
मप्र में नहीं थमेगा बारिश का दौर, छत्तीसगढ़ में चक्रवाती तूफान मिचौंग के असर, राजस्थान में कहीं धूप तो कहीं बादल

BHOPAL. एमपी में एक साथ एक्टिव हुए वेदर सिस्टम ने पूरा मौसम ही बदलकर रख दिया है। 5 एक्टिव सिस्टम के चलते बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से लगातार नमी प्रदेश में आ रही है। इसके चलते ही ग्वालियर, चंबल संभाग, छतरपुर, टीकमगढ़ निवाड़ी आदि जगहों पर बारिश की संभावना जताई जा रही है। वहीं, कई जिलों में कोहरे को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटो तक प्रदेश में बादल छाए रहेंगे। साथ ही बारिश होने की भी संभावना जताई जा रही है। इसके लिए आईएमडी द्वारा अलर्ट जारी कर दिया गया है।

प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग का कहना है कि 6 दिसंबर के बाद ही मौसम में बदलाव आ सकता है। बताया जा रहा है कि एमपी में अधिकतम तापमान 27 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 17 डिग्री रह सकता है। साथ ही दिन में 12 से 14 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा भी चलेगी। कई जिलों में सुबह के समय हल्का कोहरा भी हो सकता है। शहरों के तापमान की बात करें तो भोपाल में अधिकतम 29.8 डिग्री वहीं, न्यूनतम 16.8 डिग्री था। इंदौर शहर में 28.2 अधिकतम तो न्यूनतम 18.8 डिग्री दर्ज किया गया है। ठंड की शुरूआत होते ही प्रदेश के जिलों में सुबह और देर शाम के समय कोहरा छाने लगता है। इसमें जबलपुर, कटनी उमरिया,नरसिंहपुर, सागर, दमोह, भोपाल, रतलाम, इंदौर, देवास, उज्जैन, आगर-मालवा, गुना, अशोक नगर, दतिया जिलों में कोहरा छा सकता है। प्रदेश के कई जिलों में बारिश भी हो सकती है।

CG में चक्रवर्ती तूफान मिचौंग के कारण बदला मौसम का मिजाज

छत्तीसगढ़ में चक्रवर्ती तूफान मिचौंग के प्रभाव से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल गया है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने वाला है। वहीं राजस्थान की बात करें तो प्रदेश में नवंबर के पहले हफ्ते में बादलों का साया छाया रहा, जिसके कारण तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की कई। इसी के साथ कुछ इलाकों में बारिश भी होती हुई नजर आई। कोहरा छाने से वाहनों को आवागमन में परेशानी का सामना भी करना पड़ा। बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान MICHAUNG का असर राजस्थान में नहीं होगा। राज्य के अधिकांश भागों में आगामी एक सप्ताह मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की प्रबल संभावना है। हालांकि कोटा संभाग और आसपास के क्षेत्रों में आज भी बादल छाए रहने की संभावना जताई जा रही है।



MP weather एमपी का मौसम Chhattisgarh weather update weather condition of last 24 hours छत्तीसगढ़ मौसम अपडेट पिछले 24 घंटों का मौसम का हाल Rajasthan update राजस्थान अपडेट