राजस्थान में 7 में से 4 सांसद बने विधायक; राज्यवर्धन और दीया कुमारी की बड़ी जीत, इन दिग्गजों की हुई हार

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
राजस्थान में 7 में से 4 सांसद बने विधायक; राज्यवर्धन और दीया कुमारी की बड़ी जीत, इन दिग्गजों की हुई हार

JAIPUR. राजस्थान में बीजेपी ने जीत की बड़ी छलांग लगाते हुए कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर दिया है। सूबे में पांच साल में सरकार बदलने के रिवाज के आगे गहलोत का जादू नहीं चल सका। यहां बीजेपी ने जबरदस्त प्रदर्शन दिखाया है। इस चुनाव में कई चौंकाने वाले परिणाम आए हैं। प्रदेश में सत्ता बदलने की रणनीति के तहत बीजेपी ने चुनाव में 7 सांसदों को प्रत्याशी बनाया था जिनमें से अब तक 4 ने जीत दर्ज की तो 3 को हार का सामना करना पड़ा है।  दीया कुमारी और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने बड़ी जीत दर्ज की हैं।

jain rajasthan election (25).jpg

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की बड़ी जीत

जयपुर शहर की सबसे हॉट सीटों में से एक झोटवाड़ा से बीजेपी सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने बड़ी जीत दर्ज की हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री राठौड़ ने कांग्रेस के अभिषेक चौधरी को 50 हजार 167 से ज्यादा वोटों से हराया है। राठौड़ को 1 लाख 47 हजार 913 वोट और अभिषेक चौधरी 97 हजार 746 वोट मिले हैं।

jain rajasthan election (19).jpg

सीट हॉट तिजारा से जीते बाबा बालकनाथ

राजस्थान के योगी के नाम से फेमस सांसद महंत बाबा बालकनाथ ने अलवर की हॉट सीट तिजारा से जीत दर्ज की। बीजेपी के बाबा बालकनाथ ने कांग्रेस के इमरान खान को करीब 6 हजार 173 वोटों से हराया है। बाबा को 1 लाख 1 हजार 209 वोट मिले है। वहीं इमरान को 1 लाख 4 हजार 36 वोट मिले। हिंदू-मुस्लिम ध्रुवीकरण के चलते हॉट सीट पर कांग्रेस की हार हुई है। इस सीट पर जीत के लिए अलवर सांसद बाबा बालकनाथ को टिकट दिया गया था, बीजेपी का यह प्रयोग सफल रहा। वहीं कांग्रेस ने यहां से पिछले लोकसभा चुनाव में बसपा प्रत्याशी रहे इमरान खान को उतारा था, लेकिन सफलता नहीं मिली।

jain rajasthan election (20).jpg

सांसद से विधायक बनीं दीया कुमारी

जयपुर की विद्याधर नगर विधानसभा सीट बीजेपी को बड़ी जीत मिली है। यहां से राजस्थान के शाही परिवार की राजकुमारी दीया कुमारी जीत गईं हैं। दीया कुमारी ने 71 हजार 368 वोटों से बंपर जीत दर्ज की हैं। दीया कुमारी ने कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल को हराया। बीजेपी ने सत्ता में बदलाव के लिए इस सीट से लोकसभा सांसद दीया कुमारी को उतारा था। दीया कुमारी को 1 लाख 58 हजार 516 वोट और सीताराम अग्रवाल को 87 हजार 148 वोट मिले हैं। बता दे कि जयपुर की राजकुमारी दीया कुमारी महाराजा सवाई सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की बेटी हैं। जयपुर शहर की इस सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है।

jain rajasthan election (23).jpg

किरोड़ी लाल मीणा जीते

सवाई माधोपुर सीट से बीजेपी राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा चुनाव जीत गए हैं। मीणा ने कांग्रेस के दानिश अबरार को 22 हजार 510 वोटों से हराया है। वहीं निर्दलीय आशा मीणा तीसरे स्थान पर रहीं। आशा मीणा ने बीजेपी से टिकट कटने से नाराज होकर निर्दलीय चुनाव लड़ा था। बीजेपी के किरोड़ीलाल मीणा को 81हजार 87 वोट मिले, वहीं कांग्रेस के दानिश अबरार को 58 हजार 577 मिले, वहीं तीसरे नंबर पर रही 36 हजार 251 वोट मिले।

jain rajasthan election (28).jpg

काम नहीं आया देवजी पटेल पर दांव

जालौर की सांचौर सीट से बीजेपी और कांग्रेस दोनों की हार हुई है। यहां से बीजेपी सांसद देवजी पटेल को हार का सामना करना पड़ा है। इस सीट से निर्दलीय प्रत्याशी जीवाराम चौधरी 4 हजार 671 वोटों से जीत गए हैं। देवजी पटेल तीसरे स्थान पर रहे वहीं कांग्रेस के सुखराम बिश्नोई दूसरे नंबर रहे। यहां निर्दलीय जीवाराम चौधरी को 95 हजार 518, सुखराम बिश्नोई को 90 हजार 847, देवजी पटेल को 30 हजार 535 वोट मिले हैं।

jain rajasthan election (21).jpg

सांसद भागीरथ चौधरी की भी बड़ी हार

किशनगढ़ सीट पर त्रिकोणीय मुकाबले के बीच कांग्रेस के विकास चौधरी जीत गए हैं। इस सीट पर बीजेपी सांसद भागीरथ चौधरी कमाल नहीं दिखा पाए हैं। भागीरथ चौधरी को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है। यहां पर निर्दलीय प्रत्याशी सुरेश दूसरे स्थान पर रहे और भागीरथ चौधरी तीसरे नंबर रहे। विकास चौधरी ने 3 हजार 620 वोटों से जीत दर्ज की है। विकास चौधरी को जहां कुल 83,645 वोट मिले हैं, वहीं निर्दलीय सुरेश टाक को 80,025 वोट मिले हैं। जबकि तीसरे नंबर पर रहे बीजेपी भागीरथ चौधरी को 37,534 वोट मिले हैं।

jain rajasthan election (22).jpg

मंडावा से हारे सांसद नरेंद्र कुमार

राजस्थान में प्रचंड जीत के बीच बीजेपी को झुंझुनूं की मंडावा सीट पर हार का सामना करना पड़ा। यहां से बीजेपी के सांसद नरेंद्र कुमार की पराजय हुई हैं। नरेंद्र कुमार को कांग्रेस की रीता चौधरी ने 18 हजार 717 वोटों से हरा दिया है। रीता चौधरी को 98 हजार 747 वोट मिले, वहीं नरेंद्र कुमार को 80 हजार 30 वोट मिले। मंडावा विधानसभा सीट कांग्रेस का गढ़ मानी जाती है, इस चुनाव से पहले कांग्रेस यहां से 9 बार जीत चुकी है, वहीं बीजेपी को एक बार जीत नसीब हुई है।

राजस्थान विधानसभा चुनाव Rajasthan Election Result राजस्थान चुनाव रिजल्ट Rajasthan Assembly Election BJP-Congress बीजेपी-कांग्रेस Rajasthan result Rajasthan BJP MPs राजस्थान बीजेपी सांसद