एमपी के एग्जिट पोल पर सुरजेवाला बोले- 135+ सीटें जीत कर अपना वचन पूरा करेगी कांग्रेस, बीजेपी और सर्वे दोनों की होगी हार

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
एमपी के एग्जिट पोल पर सुरजेवाला बोले- 135+ सीटें जीत कर अपना वचन पूरा करेगी कांग्रेस, बीजेपी और सर्वे दोनों की होगी हार

BHOPAL. मध्य प्रदेश में बीजेपी या कांग्रेस किसकी सरकार बनेगी उसका फैसला एक दिन बाद हो जाएगा। रविवार को आने वाले चुनाव परिणाम से पहले एग्जिट पोल को लेकर सूबे में सियासी पारा चढ़ हुआ। दोनों दलों के दिग्गज अपनी- अपनी जीत और बहुमत से सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं। बता दें कि 30 नवंबर को आए एग्जिट पोल एमपी में बीजेपी को बढ़त दिखा रहे हैं। इससे कांग्रेस में हलचल तेज हो गई है। इसे लेकर कांग्रेस महासचिव और मप्र प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला का बयान सामने आया है। उन्होंने एमपी में 135 सीटों के साथ कांग्रेस की सरकार बनने का दावा किया है। और बीजेपी की हार की बात कही है। इधर पीसीसी चीफ और पूर्व सीएम कमलनाथ ने भी कांग्रेस की जीत के दावे किए हैं।

अपने वचनों को पूरा करेगी कांग्रेस

सुरजेवाला ने एक्स पर लिखा कि कांग्रेस के ऊर्जावान साथियों, सूर्य ने संध्या काल में अस्त होते हुए पूछा कि सुबह तक इस अंधियार से लड़ने का दायित्व कौन लेगा। तब एक दीपक ने कहा कि इस घनघोर अंधियार से सूर्य की पहली किरण तक मैं पूरी दृढ़ता से लड़ूंगा। साथियों, आप दीपक की तरह 18 सालों तक भाजपाई सत्ता के घनघोर अंधियार से लड़े हैं। मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं कि 3 दिसंबर को जो सूर्योदय होगा वह भाजपाई सत्ता के कुशासन का अंत करने वाला होगा और कांग्रेस 135 से अधिक सीटें जीत कर अपने वचनों को पूरा करेगी।

'सर्वे करने वाली एजेंसी को खुद ही भरोसा नहीं'

रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बीजेपी ने निशाना साधते हुए आगे लिखा कि यह चुनाव मध्यप्रदेश की जनता बनाम बीजेपी के घोटाले और नाकामियों के बीच था। हम पूरे आत्मविश्वास से कह सकते हैं कि जनता की जीत होगी। बीजेपी उस तथाकथित सर्वे के भरोसे है, जिस सर्वे पर सर्वे करने वाली एजेंसी को खुद ही भरोसा नहीं है क्योंकि बीजेपी सरकार ने प्रदेश के हर नागरिक का भरोसा तोड़ा है। भर्ती घोटालों में युवाओं के भविष्य से लेकर बच्चों के पोषण आहार तक लूट की है। आदिवासी अपमान से लेकर महाकाल लोक में भगवान तक किसी को नहीं छोड़ा है। मध्यप्रदेश में ज्यादातर सर्वे एजेंसियां कांग्रेस की प्रचंड बहुमत की जीत दिखा रही हैं ,मगर बीजेपी सिर्फ उस सर्वे पर भरोसा कर रही है जिस पर खुद सर्वे दिखाने वाला चैनल भरोसा नहीं कर रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बीजेपी मतगणना वाले दिन प्रशासन पर दबाव बनाने की बदनीयती रखती है।

कांग्रेस की प्रचंड बहुमत से जीत का दावा

सुरजेवाला ने मध्यप्रदेश में कांग्रेस की प्रचंड बहुमत से जीत का दावा करते हुए कहा कि एमपी में कांग्रेस की जीत की खुशी आप प्रदेश की जनता के चेहरों पर साफ पढ़ सकते हैं। बस 3 दिसंबर को मतगणना की औपचारिकताएं शेष हैं। मगर आपको 3 दिसंबर को सतर्कता रखनी है ताकि निष्पक्षता से मतगणना हो सके। वह अधिकारी भी जान लें जो खराब नीयत से चुनाव परिणाम को प्रभावित करने की सोच रहे हैं। कानून के हाथ बहुत लंबे हैं। कानून तोड़ने वालों पर कांग्रेस की सरकार एफआईआर भी दर्ज करेगी और प्रशासनिक कार्रवाई भी।

'यह षड्यंत्र कामयाब होने वाला नहीं'

इधर, एमपी में कांग्रेस की जीत और सरकार बनाने का दावा करते हुए पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस के सभी कार्यकर्ता पूरी ताकत से मैदान में आ जाएं। बीजेपी चुनाव हार चुकी है। कुछ एग्जिट पोल जानबूझकर इसलिए बनाए गए हैं कि कांग्रेस कार्यकर्ता निराश हों और झूठा माहौल दिखाकर अधिकारियों पर दबाव बनाया जाए। यह षड्यंत्र कामयाब होने वाला नहीं है। हम सब एकजुट हैं और जीत के लिए तैयार हैं। 3 दिसंबर को कांग्रेस की सरकार बन रही है।

Bhopal News भोपाल न्यूज PCC Chief Kamal Nath पीसीसी चीफ कमलनाथ MP exit poll MP Congress in-charge Randeep Surjewala Congress claims victory in MP एमपी का एग्जिट पोल एमपी कांग्रेस प्रभारी रणदीप सुरजेवाला एमपी में कांग्रेस की जीत का दावा