एग्जिट पोल पर बीजेपी और कांग्रेस के दिग्गजों की प्रतिक्रिया, जानें सीएम शिवराज सिंह चौहान और कमलनाथ ने क्या कहा

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
एग्जिट पोल पर बीजेपी और कांग्रेस के दिग्गजों की प्रतिक्रिया, जानें सीएम शिवराज सिंह चौहान और कमलनाथ ने क्या कहा

BHOPAL. पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की वोटिंग के क्रम में गुरुवार, 30 नवंबर को अंत में तेलंगाना में मतदान खत्म हुआ। इसके बाद एग्जिट पोल पर जमकर हल्ला शुरू हो गया है। इसी बीच मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और पूर्व सीएम कमलनाथ ने अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दी। हालांकि एग्जिट पोल में किसी ने प्रदेश में बीजेपी को बहुमत होने की संभावना बताई है जबकि कांग्रेस की सरकार बनने बनने के आंकड़े पेश किया हैं।

यहां बता दें, मप्र में 230 विधानसभा सीटों पर 17 नवंबर को वोटिंग हुई और परिणाम 3 दिसंबर को आएंगे। वर्तमान में प्रदेश में बीजेपी की सरकार। पिछले चुनाव 2018 में कांग्रेस को बहुत मिला था, लेकिन कमलनाथ 15 महीने ही सत्ता में रह सके और उसके बाद जोड़तोड़ के चलते फिर बीजेपी सत्ता में काबिज हुई। शिवराज सिंह मुख्यमंत्री बने।

कोई कांटे की टक्क्टर नहीं, बीजेपी भारी बहुमत से जीतेगी-शिवराज सिंह

एग्जिट पोल के रुझानों पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैंने पहले ही कहा था कि मध्य प्रदेश में कोई कांटे की टक्कर नहीं है, बीजेपी भारी बहुमत से जीतेगी। एग्जिट पोल जो कह रहा है वो लगभग जन भावनाएं हैं और हम बहुमत से जीत रहे हैं। मीडिया से बातचीत में सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि पीएम मोदी के प्रति प्रेम, उनका नेतृत्व, केंद्रीय गृहमंत्री की रणनीति, जेपी नड्डा की मार्गदर्शन, बीजेपी कार्यकर्ताओं की मेहनत और हमारी सरकार की अनेक योजनाएं, जिसने जनता की जिंदगी बदली है और विकास ये साफ बताते थे कि बीजेपी भारी बहुमत से जीतेगी और प्रदेश में सरकार बनाएगी। 

एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बनती दिखाई दे रही- कमलनाथ

kamal Nath MP.jpg

कमलनाथ ने X पोस्ट पर लिखा- कांग्रेस के सभी कार्यकर्ताओं को मैं उनका बल याद दिलाना चाहता हूं। आप लोग कांग्रेस की शक्ति हैं और आपकी मेहनत और समर्पण से ही जनता ने कांग्रेस पार्टी के समर्थन में जमकर वोट डाला है। 3 दिसंबर को जब मतगणना शुरू होगी, तो कांग्रेस की सरकार पर जनता की मोहर लग जाएगी। मैंने हमेशा आपसे कहा है कि देश विजन से चलता है, टेलीविजन से नहीं। बहुत से एग्जिट पोल में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनती हुई दिखाई दी है, जबकि कुछ एग्जिट पोल अन्य तरह की बात कर रहे हैं। आपको इस सबसे अपना ध्यान भटकने नहीं देना है। अर्जुन की तरह आपको निगाह सिर्फ अपने लक्ष्य पर रखनी है। पूरा ध्यान मतगणना के दिन पर लगाना है और यह सुनिश्चित करना है कि कांग्रेस को मिला एक-एक वोट सही से गिना जाए और प्रदेश में प्रचंड बहुमत से कांग्रेस की सरकार बने। जय कांग्रेस, विजय कांग्रेस।

साल 2018 में कांग्रेस को मिली थीं 114 सीटें

मध्य प्रदेश में पिछले विधानसभा चुनाव यानी 2018 के चुनाव में कांग्रेस को 114 सीटें मिली थी, जबकि बीजेपी 2018 के चुनाव में 109 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रही थी, वहीं बीएसपी ने 2 सीटें जीती थी। इसके अलावा समाजवादी पार्टी ने 1 और निर्दलीय ने 4 सीटों पर जीत हासिल की थी। वोट प्रतिशत की बात करें तो कांग्रेस को 40.89 प्रतिशत वोट मिले थे। वहीं बीजेपी पर 41.02 फीसदी लोगों ने भरोसा जताया था। इसके अलावा बीएसपी को 5.01, सपा को 1.30 और निर्दलीय को 5.82 फीसदी मत मिले थे।

कई दिग्गज एग्जिट पोल के खिलाफ

एग्जिट पोल आने के बाद बीजेपी और कांग्रेस के कई दिग्गज नेता लगातार प्रतिक्रिया दे रहे हैं। कई दिग्गज नेता एग्जिट पोल के खिलाफ दिखे और इसे नहीं मानने की बात कही, वहीं कई ऐसे भी नेता हैं जिन्होंने एग्जिट पोल आने पर खुलकर बात की।

कमलनाथ Kamal Nath Madhya Pradesh Assembly elections मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव CM Shivraj Singh Chauhan Madhya Pradesh elections मध्यप्रदेश चुनाव सीएम शिवराज सिंह चौहान reaction to exit poll एग्जिट पोल पर प्रतिक्रिया