राज्य सेवा परीक्षा 2022 बढ़ेगी, आयोग में चर्चा शुरू, इसी सप्ताह लेंगे फैसला, पांच दिसंबर बाद कराने पर विचार

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
राज्य सेवा परीक्षा 2022 बढ़ेगी, आयोग में चर्चा शुरू, इसी सप्ताह लेंगे फैसला, पांच दिसंबर बाद कराने पर विचार

संजय गुप्ता, INDORE. मप्र लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा परीक्षा 2022 की मैंस को आगे बढ़ाने पर विचार शुरू हो गया है और सोमवार को आयोग की बैठक हो गई है। चुनावी आचार संहिता के चलते सभी अधिकारी चुनाव में जुट गए हैं, ऐसे में आयोग को परीक्षा अधिकारियों की समस्या आ रही है। आयोग ने अभी इस परीक्षा को 30 अक्टूबर से चार नवंबर तक शेड्यूल किया हुआ है। माना जा रहा है कि आयोग इसी सप्ताह इस पर फैसला ले लेगा और इसका बढ़ना लगभग तय माना जा रहा है। संभव है कि यह अब पांच दिसंबर चुनाव समाप्ति के बाद ही हो। उधर 17 दिसंबर को राज्य सेवा और वन सेवा की प्रारंभिक परीक्षा 2023 भी आयोजित होना है।

आयोग ने इन सभी मुद्दों पर विचार शुरू किया

आयोग की मेंस परीक्षा के लिए परीक्षा अधिकारी डिप्टी कलेक्टर होते हैं, फ्लाइंग स्कवॉड में भी अधिकारी होते हैं। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर आब्जर्वर भी नियुक्त होंगे। लेकिन यह सभी अधिकारी चुनाव में व्यस्त हैं। सबसे बड़ी बात कि 21 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक नामांकन जमा करने की अवधि है। यानि 21 अक्टूबर से ही सभी अधिकारी पूरी तरह से जुट जाएंगे। साथ ही फ्लाइंग स्कवॉड के साथ स्टेटिकल सर्विलेंस टीम व अन्य टीम भी मैदान में सक्रिय हो जाएंगी। इसके चलते अधिकारी मिलेंगे ही नहीं। इसलिए आयोग ने इन सभी बातों पर विचार करना शुरू कर दिया है। एक-दो दिन में और अन्य स्थितियों पर बात कर आयोग संभवत: इसी सप्ताह फैसला ले लेगा।

फिर कब संभव होगी मैंस परीक्षा

इन सभी चर्चाओं के दौरान नई तारीख पर भी बात उठी। इसमें आया कि नवंबर भी चुनाव में जाएगा, इसलिए बीच में किसी कारण से अटकने से बेहतर है कि इसे पांच दिसंबर (चुनाव समाप्ति की अवधि) तक रोका ही जाए और फिर इसके बाद नई तारीख ली जाए। आयोग के परीक्षा कैलेंडर के अनुसार दिसंबर में केवल 10 दिसंबर को राज्य वन सेवा मेंस, 17 दिसंबर को राज्य सेवा प्री 2023 ही प्रस्तावित है। यानि दिसंबर माह में छह दिन का समय निकाला जा सकता है। बस आयोग को प्री परीक्षा को देखते हुए कुछ दिन का गेप देकर परीक्षा लेना होगी, ताकि उम्मीदवार को परेशानी नहीं आए।

साल 2021 की परीक्षा का मूल्यांकन जारी, अभी समय लगेगा

राज्य सेवा परीक्षा 2021 की मैंस परीक्षा की कॉपियों का जांचना अभी जारी है। कुछ दिन में यह पूरा हो जाएगा और रिजल्ट बनाने में भी समय लगेगा। यानि नवंबर माह से पहले यह रिजल्ट आना मुश्किल है। आयोग नंवबर में राज्य सेवा 2021 की मैंस और राज्य सेवा 2019 के फाइनल रिजल्ट को जारी करने पर फोकस कर रहा है। नवंबर माह में दोनों ही रिजल्ट जारी होने की पूरी उम्मीद है।



MP News एमपी न्यूज MP Public Service Commission मप्र लोक सेवा आयोग State Service Examination case State Service Examination 2022 will increase राज्य सेवा परीक्षा मामला राज्य सेवा परीक्षा 2022 बढ़ेगी