इंदौर में मेट्रो का सेफ्टी रन, धीमी रफ्तार से हॉर्न बजाते हुए पटरियों पर दौड़ी मेट्रो, जानिए कब होगा ट्रायल रन

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
इंदौर में मेट्रो का सेफ्टी रन, धीमी रफ्तार से हॉर्न बजाते हुए पटरियों पर दौड़ी मेट्रो, जानिए कब होगा ट्रायल रन

संजय गुप्ता, INDORE. इंदौर में इसी महीने होने वाले मेट्रो के ट्रायल रन के पहले परीक्षण शुरू हो गया है। इंदौर में पहली बार मेट्रो का सेफ्टी रन शनिवार को किया गया। प्रबंध संचालक (MD) मनीष सिंह की उपस्थिति में ये सेफ्टी रन सफलतापूर्वक हुआ। इस सफलता पर एडमी ने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को बधाई दी। इसके बाद गांधीनगर स्टेशन का भी दौरा किया।

14 सितंबर या उसके बाद सीएम की मौजूदगी में होगा ट्रायल रन

तैयारियां है कि 14 सितम्बर तक पूरी सेफ्टी ट्रायल रन पूरा कर लिया जाए। इसके बाद ट्रेन को स्टेशन नंबर 3 पर खड़ा कर दिया जाएगा। ट्रायल रन की शुरुआत यहीं से होगी। इसे लेकर एमडी मनीष सिंह गांधी नगर डिपो पहुंचे और अभी तक की तैयारियों की पूरी जानकारी ली। फिर इसके साथ उनके सामने ट्रायल लिया गया। इस दौरान रिवर्स का भी सेफ्टी ट्रायल हुआ। इसमें इलेक्ट्रिक, मैकेनिकल और सॉफ्टवेयर संबंधी बिंदुओं को जांचा गया। ऐसे ही 5.9 किमी ट्रायल रन के कुछ हिस्सों का जायजा लिया गया कि किसी प्रकार की परेशानी तो नहीं है। इसके बाद एमडी मनीष सिंह ने डिपो, एस्केलेटर, ट्रैक आदि का भी जायजा लिया। चूंकि अब बहुत कम दिन बचे हैं, ऐसे में कोशिश की जा रही है कि 2-3 दिन में सेफ्टी ट्रायल रन पूरा कर जाए। इसके बाद ट्रायल रन और आयोजन की तैयारियां की जाएंगी।

मई-जून 2024 में कमर्शियल रन की तैयारी

एमडी द्वारा स्टेशन पर लगे एस्कलैटर, लिफ्टस, (PEB) स्ट्रक्चर/शेड, ट्रैक, अग्निशमन संबंधित कार्यों का विस्तार से निरीक्षण किया और निर्देश दिए की साफ-सफाई और हाउसकीपिंग के कार्यों को भी साथ-साथ किया जाए। इसके बाद बाहरी और आंतरिक सौंदर्यीकरण के कार्य किए जाएंगे। अधिकारियों द्वारा आश्वासन दिया गया कि ट्रायल रन के लिए सभी महत्वपूर्ण कार्य समय पर पूर्ण कर लिए जाएंगे। साथ ही एमडी द्वारा एंट्री-अगसिट पॉइंट का भी निरीक्षण किया गया। अधिकारियों और स्टेशन कॉन्ट्रैक्टर को निर्देशित किया गया कि बचा हुआ काम जल्द पूर्ण करके नीचे की रोड जल्द से जल्द बना दी जाए। सितंबर महीने में मेट्रो का ट्रायल होना है, उससे पहले सेफ्टी ट्रायल और संबंधित गतिविधियां की जाएंगी। इसके बाद अगले साल मई-जून 2024 मे कमर्शियल/पैसेंजर ऑपरेशन का संचालन किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़िए..

ये क्या नाटक है? कांग्रेस पर भड़के ज्योतिरादित्य सिंधिया; क्यों कहा- शून्य की सरकार और पुण्य की सरकार

ये अधिकारी रहे मौजूद

प्रबंधक संचालक के निरीक्षण कार्यक्रम में अजय शर्मा, निदेशक (प्रोजेक्ट), शोभित टंडन, निदेशक (सिस्टम), अजय कुमार, महाप्रबंधक (सिविल), अजय गुप्ता, महाप्रबंधक (ट्रैक), एन.डी. शक्यावार, महाप्रबंधक (ई&एम), अजय कुमार गुप्ता, एजीएम (सिक्योरिटी), कॉरपोरेशन के अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी, जनरल कंसलटेंट के वरीय अधिकारी मौजूद रहे। प्रबंध निदेशक ने अधिकारियों को निर्माण कार्य को तेज गति में लाने के लिए हरसंभव प्रयास करने के निर्देश दिए।

इंदौर मेट्रो Indore Metro गांधीनगर स्टेशन 14 सितंबर को मेट्रो का ट्रायल रन सीएम शिवराज इंदौर में मेट्रो का सेफ्टी रन Gandhinagar station Trial run of Metro on 14th September CM Shivraj Safety run of Metro in Indore