एमपी में कांग्रेस के 88 प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी, तीन सीटों पर बदले नाम, 229 सीट पर प्रत्याशी घोषित, आमला सीट रोकी

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
एमपी में कांग्रेस के 88 प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी, तीन सीटों पर बदले नाम, 229 सीट पर प्रत्याशी घोषित, आमला सीट रोकी

BHOPAL. मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट गुरुवार, 19 अक्टूबर को जारी कर दी। इसमें 88 प्रत्याशियों के नाम हैं। इससे पहले कांग्रेस ने मप्र में 144 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की थी। अब तक कुल 229 प्रत्याशी घोषित हो चुके हैं।अब केवल आमला सीट को रोककर रखा गया है।

दूसरी लिस्ट में तीन नाम बदले, अब नरोत्तम मिश्रा को राजेंद्र भारती देंगे टक्कर 

दूसरी लिस्ट में तीन नाम बदले गए हैं। इनमें दतिया, पिछोर और गोटेगांव सीट शामिल है। दतिया में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के सामने अब राजेन्द्र भारती को टिकट दिया गया है। पहले यहां से अवधेश नायक के नाम को ऐलान हुआ था। इसी तरह पिछोर सीट पर शैलेंद्र सिंह की जगह अब अरविंद सिंह लोधी को उतारा गया है। गोटेगांव सीट पर पहले शेखर चौधरी का टिकट फाइनल हुआ था, लेकिन दूसरी लिस्ट में उनकी जगह मौजूदा विधायक और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति को टिकट दिया गया है।

भोपाल पूर्व से पीसी शर्मा और उत्तर से आरिफ अकील के बेटे को टिकट

भोपाल दक्षिण पश्चिम से पूर्व मंत्री पीसी शर्मा, भोपाल उत्तर से मौजूदा विधायक आरिफ अकील के बेटे आतिफ अकील को प्रत्याशी बनाया गया है।इसके अलावा गोविंदपुरा से रविन्द्र साहू, हुजूर से नरेश ज्ञानचंदानी और भोजपुर सीट पर राजकुमार पटेल को उतारा गया है।

नकुलनाथ के तीनों नाम लिस्ट में

कांग्रेस के 88 प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट में वे तीनों नाम शामिल हैं। जिनकी घोषणा नकुलनाथ ने एक कार्यक्रम के दौरान मंच से की थी। ये तीनों प्रत्याशी छिंदवाड़ा जिले के हैं। यहां बता दें,  नकुलनाथ ने पांढुर्ना से नीलेश उइके, अमरवाड़ा से कमलेश शाह और पथरिया सीट से सोहन वाल्मीकि के नामों का ऐलान किया था। नकुलनाथ द्वारा ये नाम घोषित करने से शिवराज सिंह चौहान सहित कई बीजेपी नेताओं ने कांग्रेस पर हमला बोला था।

बीजेपी से कांग्रेस में आए तीनों नेताओं को टिकट

बीजेपी से कांग्रेस में आए तीनों नेताओं गिरजाशंकर शर्मा (होशंगाबाद), पूर्व मंत्री दीपक जोशी और भंवर सिंह शेखावत को पार्टी ने मैदान में उतरा है। तीनों ही बीजेपी में उपेक्षा के बाद पिछले दिनों कांग्रेस में शामिल हुए। इनमें से गिरजाशंकर शर्मा को होशंगाबाद विधानसभा से, दीपक जोशी को खातेगांव और भंवर सिंह शेखावत को बदनावर सीट से कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी बनाया है।

कांग्रेस ने मौजूदा 13 विधायकों के टिकट कटे

कांग्रेस ने अब तक घोषित किए 229 प्रत्याशियों में से मौजूदा 13 विधायकों के टिकट काटे गए हैं। 144 नामों की पहली सूची में 6 विधायकों के नाम काटे गए थे, इसके बाद गुरुवार रात घोषित दूसरी लिस्ट में 7 विधायकों को दोबारा टिकट नहीं दिया गया है।

दूसरी लिस्ट में इन विधायकों के टिकट कटे

कांग्रेस ने घोषित 88 नामों की दूसरी लिस्ट में 7 विधायकों के नाम और काट दिए हैं। इनमें सुमावली, मुरैना, गोहद, भोपाल उत्तर, ब्यावरा, बड़नगर, सेंधवा विधायकों के नाम शामिल हैं।

कमलनाथ बोले- प्रदेश का भविष्य संवारने के लिए मैदान में उतरें

सूची जारी होने के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए अपने 88 प्रत्याशियों दूसरी सूची जारी कर दी है। मैं सभी प्रत्याशियों को शुभकामनाएं देता हूं। कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी सिर्फ विधायक बनने के लिए खड़े नहीं हो रहे हैं, बल्कि प्रदेश का भविष्य संवारने के लिए चुनाव के मैदान में उतरे हैं। कमलनाथ ने आगे कहा कि आज से हम सब प्राणपण से अपने कर्तव्य में जुट जाएं और मध्य प्रदेश से 18 साल के कुशासन का अंत करने के लिए कमर कस लें। मध्य प्रदेश में प्रचंड बहुमत से कांग्रेस पार्टी की सरकार बनाएं।

कांग्रेस ने निशा बांगरे की उम्मीद रखी कायम

आमला सीट पर कांग्रेस ने दूसरी लिस्ट में भी प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। यानी पार्टी ने बांगरे की उम्मीद कायम रखी है। दरअसल, त्याग पत्र स्वीकार किए जाने के मामले में राज्य प्रशासनिक सेवा की अधिकारी निशा बांगरे को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली है। उन्होंने विशेष याचिका दायर कर अनुरोध किया था, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया। इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि चूंकि मामला हाईकोर्ट में विचाराधीन है, इसलिए वह वहां आज या कल में प्रकरण की तात्कालिकता को बताते हुए शीघ्र सुनवाई का आग्रह करें। इस पर हाईकोर्ट द्वारा विधिवत विचार किया जाएगा। निशा बांगरे की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक तनखा ने पैरवी की। उन्होंने बताया कि याचिकाकर्ता ने उनके ऊपर लगाए आरोप स्वीकार कर लिए हैं, लेकिन आदेश पारित होने में देरी हो रही है। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट में प्रकरण की तात्कालिकता को बताते हुए आवेदन करने के लिए कहा, साथ ही कहा कि हमें आशा और विश्वास है कि आदेश होंगे। उल्लेखनीय है कि निशा विधानसभा चुनाव लड़ना चाहती हैं।

कांग्रेस की दूसरी सूची... 

WhatsApp Image 2023-10-19 at 11.58.08 PM (2).jpeg

WhatsApp Image 2023-10-19 at 11.58.08 PM.jpeg

WhatsApp Image 2023-10-19 at 11.58.08 PM (1).jpeg



Bhopal News MP Congress भोपाल समाचार Assembly Elections विधानसभा चुनाव Congress candidates कांग्रेस प्रत्याशी Second list of Congress released in MP एमपी में कांग्रेस की दूसरी सूची जारी मप्र कांग्रेस