छत्तीसगढ़ में 20 सीटों पर मतदान जारी, कई इलाकों में EVM खराब होने की खबर, नक्सलियों ने बूथ के पास की फायरिंग, जवानों ने खदेड़ा

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में 20 सीटों पर मतदान जारी, कई इलाकों में EVM खराब होने की खबर, नक्सलियों ने बूथ के पास की फायरिंग, जवानों ने खदेड़ा

शिवम दुबे, RAIPUR. छत्तीसगढ़ में पहले चरण के 20 सीटों पर मतदान जारी है। इसी बीच कई इलाकों से ईव्हीएम खराब होने की भी शिकायत सामने आ रही हैं। वहीं प्रदेश में अब तक 9 फीसदी से ज्यादा वोट भी पड़ चुके हैं। इसी के साथ मतदाताओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। अधिकारी भी अपने-अपने मत का प्रयोग कर दूसरों को प्रेषित कर रहे हैं। लोग माओवादियों के खौफ के बीच मतदान तो कर रहे हैं, लेकिन मतदान के बाद उंगलियों पर स्याही नहीं लगवा रहे हैं। इसकी वजह नक्सलियों का चुनाव बहिष्कार का ऐलान बताया जा रहा है। अबूझमाड़ से सटे भैरमगढ़ ब्लाक के चिह्का गांव में नक्सलियों के खौफ के चलते ग्रामीण स्याही लगवाने से मना कर रहे हैं।

नक्सलियों ने मतदान केंद्र के पास की फायरिंग

आज सुबह करीब 11 बजे मतदान केंद्र बंडा (थाना कोंटा) से 2 किलोमीटर पश्चिम दिशा की तरफ आउटर कॉर्डन में लगी डीआरजी बल के ऊपर नक्सलियों ने फायरिंग कर दी। सुरक्षा बलों ने जवाबी कारर्वाई की। 10 मिनट के बाद फायरिंग बंद हो गई। सभी जवान सुरक्षित है।

निर्वाचन आयोग ने दी सूचना

नारायणपुर के थाना ओरछा के तादुर के जंगल में एसटीएफ और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई। एसटीएफ को भारी पड़ता देख नक्सली जंगल की आड़ लेकर भाग गए। सभी जवान सुरक्षित हैं। एरिया में सर्चिंग की जा रही है। गुदड़ी मतदान केंद्र में अब तक 16 प्रतिशत मतदान हो चुका है। सोशल मीडिया ग्रुप्स में चल रही खबर कि मतदान केंद्र नक्सलियों द्वारा घेर लिया गया है, गलत है। मतदान केंद्र और मतदान दल सुरक्षित है। मतदान जारी है।

EVM में दिक्कत, मतदान देरी से शुरू हुआ

इन मतदान केंद्रों में आई EVM मशीन में खराबी

भानुप्रतापपुर के बूथ क्रमांक 126 में EVM खराब हुआ है। मोहला-मानपुर के औंधी के बूथ क्रमांक 226 में EVM में खराबी आई है। कोंडागांव के किबई बालेंगा के बूथ क्रमांक 5 में EVM में खराबी आई है, जिसकी वजह से एक घंटे बाद मतदान शुरू हुआ। कवर्धा विधानसभा के मतदान क्रमांक 229 में ईवीएम मशीन में खराबी आई। इसके चलते 1 घंटे बाद मतदान शुरू हुआ। बोड़ला के बूथ क्रमांक 68 में भी वोटिंग बंद है। ईवीएम में खराबी के चलते मतदाताओं को परेशानी हो रही है। राजनादगांव के मतदान केंद्र 28 पुराना ढाबा और बूथ क्रमांक 137 टांका पारा में ईव्हीएम मशीन बंद, पोलिंग बूथ के बाहर मतदाताओं की लंबी लाइन लगी है।

अधिकारियों ने डाले वोट

कांकेर कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. प्रियंका शुक्ला, एसपी दिव्यांग पटेल और जिला पंचायत के सीईओ सुमित अग्रवाल ने आदर्श मतदान केंद्र माहुरबंदपारा में वोट देकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस अवसर पर सभी अधिकारियों ने सेल्फी कॉर्नर और “हम साथ साथ हैं” फोटो कॉर्नर में एक साथ तस्वीर भी खिंचाई और सभी वोटर्स को मतदान अवश्य करने का संदेश भी दिया।

मतदान पर क्या बोले CM?

मतदान को लेकर सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए पहले चरण का मतदान आज है। सभी मतदाता भाइयों और बहनों से विनम्र अपील करता हूं, मतदान अवश्य करें। धान कटाई का सीजन है, फिर भी इस महायज्ञ में आपकी भागीदारी बहुत ही आवश्यक है और अपनी सरकार चुनने के लिए मतदान जरूर करिए।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव Chhattisgarh Election bastar Constituency First phase of voting in Chhattisgarh today Chhattisgarh Vidhansabha Chunav BJP Vs Congress बस्तर निर्वाचन क्षेत्र छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान आज बीजेपी बनाम कांग्रेस