राजस्थान विधानसभा चुनाव में वोटिंग की तारीख बदली, 23 की जगह अब 25 नवंबर को होगा मतदान, जानिए क्यों लेना पड़ा ये फैसला

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
राजस्थान विधानसभा चुनाव में वोटिंग की तारीख बदली, 23 की जगह अब 25 नवंबर को होगा मतदान, जानिए क्यों लेना पड़ा ये फैसला

मनीष गोधा, JAIPUR. राजस्थान विभानसभा चुनाव में वोटिंग की तारीख बदल दी गई है। भारत निर्वाचन आयोग ने तारीख बदलने की मांग को देखते हुए ये फैसला लिया। अब 23 नवंबर की जगह 25 नवंबर को वोटिंग होगी।

order rajasthan.png

क्यों बदलनी पड़ी वोटिंग की तारीख

23 नवंबर को देवउठनी एकादशी है। ये विवाह के लिए सबसे शुभ मुहूर्त होता है। इस दिन बड़ी संख्या में शादियां होती हैं। एक अनुमान के अनुसार इस दिन राजस्थान में लगभग 50 हजार शादियां होने की संभावना है। ऐसे में मतदान प्रतिशत कम होने की आशंका है, क्योंकि लोग शादियों में व्यस्त रहेंगे। बीजेपी सांसद पीपी चौधरी ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर तारीख बदलने की मांग की थी। कई धार्मिक सामाजिक और व्यापारिक संगठन भी तारीख बदलने की मांग कर रहे थे।

सिर्फ वोटिंग की तारीख बदली

भारत निर्वाचन आयोग ने सिर्फ मतदान की तारीख में बदलाव किया है। नामांकन प्रक्रिया और बाकी तारीखों में कोई बदलाव नहीं है। कार्यक्रम के अनुसार पहले की तरह ही 30 अक्टूबर को चुनाव का नोटिफिकेशन जारी होगा और नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 6 नवंबर तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे। 7 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 9 नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतदान 25 नवंबर को होगा और मतगणना पहले की तरह 3 दिसंबर को होगी।

राजस्थान में 25 नवंबर को वोटिंग चुनाव की तारीख बदली राजस्थान विधानसभा चुनाव भारत निर्वाचन आयोग Rajasthan Assembly elections Election Commission of India Voting in Rajasthan on 25th November Election date changed