मध्यप्रदेश चुनाव में जीतने के लिए कौन-कौन से नेताओं ने लिया था कथा का सहारा, जानिए किसका हुआ बेड़ा पार और किसे मिली हार

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश चुनाव में जीतने के लिए कौन-कौन से नेताओं ने लिया था कथा का सहारा, जानिए किसका हुआ बेड़ा पार और किसे मिली हार

BHOPAL. मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में जीतने के लिए नेताओं ने हर वो चीज कर डाली जो उनके बस में थी। क्या बीजेपी और क्या कांग्रेस, दोनों के बड़े-बड़े नेताओं ने हिंदुत्व कार्ड खेलकर वोट जुटाने की भरसक कोशिश की। नेताओं ने कथावाचकों को एक पल की फुरसत नहीं लेने दी। कथावाचक पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री, पंडित प्रदीप मिश्रा और जया किशोरी की कथा की एडवांस बुकिंग तक कर ली गई। कथा के भव्य आयोजन भी हुए और काफी भीड़ भी जुटी, लेकिन क्या कथा कराने वाले नेताओं को चुनाव में जीत का आशीर्वाद मिला या नहीं। हम आपको यही बता रहे हैं।

नरोत्तम मिश्रा

दतिया से बीजेपी प्रत्याशी और पूर्व गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने चुनाव से पहले बागेश्वरधाम के पीठाधीश्वर कथावाचक पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कथा का आयोजन कराया था। जब चुनावी नतीजे आए तो उन्हें निराशा हाथ लगी। कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र भारती ने उन्हें 7 हजार 742 वोट से हरा दिया। नरोत्तम मिश्रा को 81 हजार 235 वोट मिले। वहीं राजेंद्र भारती को 88 हजार 977 वोट मिले।

कमल पटेल

हरदा से बीजेपी प्रत्याशी और पूर्व कृषि मंत्री कमल पटेल ने चुनाव से पहले कथावाचक जया किशोरी की कथा कराई थी। वे 1 हजार से भी कम वोट के अंतर से विधानसभा चुनाव हार गए। कांग्रेस के डॉ. रामकिशोर दोगने ने कमल पटेल को 870 वोट से हराया। कमल पटेल को 93 हजार 683 वोट मिले। वहीं कांग्रेस के डॉ. रामकिशोर को 94 हजार 553 वोट मिले।

विश्वास सारंग

भोपाल की नरेला विधानसभा से बीजेपी प्रत्याशी और चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने पंडित प्रदीप मिश्रा और धीरेंद्र शास्त्री दोनों की कथा कराई थी। वे चुनाव जीत गए। उन्होंने कांग्रेस के मनोज शुक्ला को 24 हजार 569 वोट के बड़े अंतर से हराया। विश्वास सारंग को 1 लाख 24 हजार 552 वोट मिले। वहीं मनोज शुक्ला को 99 हजार 983 वोट मिले।

भूपेंद्र सिंह

मध्यप्रदेश की खुरई विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी और नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कथा कराई थी। वे चुनाव जीते हैं। उन्होंने कांग्रेस की रक्षा राजपूत को 47 हजार 325 वोट से हराया। भूपेंद्र सिंह को 1 लाख 6 हजार 436 वोट मिले। वहीं रक्षा को 59 हजार 111 वोट मिले।

रमेश मेंदोला

इंदौर-2 विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी रमेश मेंदोला ने धीरेंद्र शास्त्री की कथा कराई थी। उन्होंने 1 लाख 7 हजार 47 वोट से चुनाव जीता। रमेश मेंदोला को 1 लाख 69 हजार 71 वोट मिले। वहीं कांग्रेस के चिंटू चौकसे को 62 हजार 24 वोट मिले।

चेतन्य कश्यप

रतलाम शहर विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी चेतन्य कश्यप ने जया किशोरी की कथा कराई थी। वे 60 हजार 708 वोट के अंतर से चुनाव जीते। उन्होंने कांग्रेस के पारस सकलेचा को हराया। चेतन्य कश्यप को 1 लाख 9 हजार 656 वोट मिले। वहीं पारस सकलेचा को 48 हजार 948 वोट मिले।

कमलनाथ

छिंदवाड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी और PCC चीफ कमलनाथ ने पंडित धीरेंद्र शास्त्री और प्रदीप मिश्रा की कथा कराई थी। वे बड़े अंतर से चुनाव जीते हैं। उन्होंने कांग्रेस के विवेक बंटी साहू को 36 हजार 594 वोट से हराया। कमलनाथ को 1 लाख 32 हजार 302 वोट मिले। वहीं विवेक बंटी साहू को 95 हजार 708 वोट मिले।

जीतू पटवारी

राऊ से कांग्रेस प्रत्याशी जीतू पटवारी ने पंडित धीरेंद्र शास्त्री की कथा का आयोजन कराया था। वे चुनाव हार गए। बीजेपी के मधु वर्मा ने उन्हें 35 हजार 522 वोट से हराया। जीतू पटवारी को 1 लाख 16 हजार 150 वोट मिले। वहीं मधु वर्मा को 1 लाख 51 हजार 672 वोट मिले।

विशाल पटेल

देपालपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी विशाल पटेल ने पंडित प्रदीप मिश्रा की कथा कराई थी। वे 13 हजार 698 वोट से हार गए। विशाल पटेल को 81 हजार 879 वोट मिले। वहीं बीजेपी के मनोज पटेल को 95 हजार 577 वोट मिले।

सत्यनारायण पटेल

इंदौर-5 विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी सत्यनारायण पटेल ने पंडित प्रदीप मिश्रा की कथा का आयोजन कराया था। वे चुनाव में बीजेपी के महेंद्र हार्डिया से 15 हजार 671 वोट से हार गए। सत्यनारायण पटेल को 1 लाख 29 हजार 62 वोट मिले। वहीं महेंद्र हार्डिया को 1 लाख 44 हजार 733 वोट मिले।

संजय शुक्ला नहीं करा पाए जया किशोरी की कथा

हाईप्रोफाइल सीट इंदौर-1 से कांग्रेस प्रत्याशी संजय शुक्ला चुनाव से पहले जया किशोरी की कथा आयोजित कराना चाहते थे, लेकिन प्रशासन की अनुमति नहीं मिलने से नहीं करा पाए। शुक्ला का कहना था कि महीनेभर पहले कथा की अनुमति के लिए आवेदन लगाया था। पुलिस थाने से आवेदन को एसडीएम के पास भेजा गया और कहा गया कि अनुमति वहां से मिलेगी। जब हम वहां गए तो कहा गया कि आचार संहिता लगने के बाद हम अनुमति देंगे। उसके पहले तो अनुमति पुलिस विभाग देगा। अधिकारी एक-दूसरे पर अनुमति देने के मामले को टाल रहे थे। आखिरकार संजय शुक्ला को जया किशोरी की कथा रद्द करनी पड़ी। विधानसभा चुनाव में बीजेपी के कैलाश विजयवर्गीय ने संजय शुक्ला को 57 हजार 939 वोट के अंतर से हराया। विजयवर्गीय को 1 लाख 58 हजार 123 वोट मिले। वहीं संजय शुक्ला को 1 लाख 184 वोट मिले।

धीरेंद्र शास्त्री-प्रदीप मिश्रा कथा कराने वाले नेताओं का चुनाव रिजल्ट मध्यप्रदेश में नेताओं ने कथा कराई मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव रिजल्ट jaya kishori Pradeep Mishra Dhirendra Shastri Election Result of leaders who conducted Katha Leaders conducted Katha in Madhya Pradesh Madhya Pradesh Assembly Election Result