राजस्थान में सीएम फेस कौन? वसुंधरा रेस में सबसे आगे, अर्जुन मेघवाल, जोशी, दिया और बालकनाथ के नाम भी चर्चा में

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
 राजस्थान में सीएम फेस कौन? वसुंधरा रेस में सबसे आगे, अर्जुन मेघवाल, जोशी, दिया और बालकनाथ के नाम भी चर्चा में

JAIPUR. राजस्थान में बीजेपी को बहुमत मिलने के बाद सीएम पद को लेकर पूर्व सीएम वसुंधरा राजे का नाम सबसे ऊपर है। हालांकि इस रेस में अर्जुन मेघवाल, सीपी जोशी, दिया कुमारी, बालकनाथ भी हैं। इस सबके बावजूद सीएम का फैसला पार्टी हाईकमान ही करेगा। सीएम पद के इन नामों के अलावा भी कोई ऐसा नाम आ सकता है जो सभी को चौंका दे।

राजस्थान में बीजेपी ने 115 सीटों पर जीत दर्ज पर पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है। कांग्रेस 69 सीटों पर सिमट गई है। यहां 200 सीटों में से 199 सीट पर चुनाव हुआ।

शेखावत, वैष्णव, बिड़ला भी सीएम की कतार में

सीएम पद पर सबसे पहला दावा वसुंधरा राजे का है, क्योंकि वो दो बार मुख्यमंत्री रही हैं, लेकिन पिछले पांच साल में जिस तरह उनकी उपेक्षा हुई है और अब पूर्ण बहुमत के बाद स्थिति उनके लिए चुनौती बन गई है। इनके अलावा सीएम के दो अन्य फेस राजेंद्र राठौड़ और सतीश पूनिया चुनाव हार गए। अब जो चेहरे बचे हैं, इनमें अर्जुन मेघवाल, सीपी जोशी, दिया कुमारी, बालकनाथ के नाम चल रहे हैं। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अश्विनी वैष्णव, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, ओम माथुर, पूर्व संगठन मंत्री रहे प्रकाश चंद भी सीएम पद की कतार में हैं।

सीएम पर फैसले के लिए बैठकों का दौर

बीजेपी में सीएम के फैसले पर अब दिल्ली से लेकर जयपुर तक बैठकों का दौर शुरू होगा। फिलहाल सीएम चेहरों ने किसी तरह के शक्ति-प्रदर्शन से खुद को दूर कर रखा है। दूसरे बीजेपी में यह परंपरा भी नहीं है। सीएम पर फैसले के लिए बीजेपी के वरिष्ठ नेता अब हाईकमान के रुख का इंतजार कर रहे हैं।

विधायक दल की बैठक में होगा नए सीएम का ऐलान

बीजेपी में नए सीएम को लेकर विधायक दल की बैठक में घोषणा होगी। बीजेपी विधायक दल की बैठक बुलाने को लेकर जल्द ही समय तय होने की संभावना है। बीजेपी में विधायक दल की बैठक में ही मुख्यमंत्री का नाम घोषित करने की परंपरा रही है।

वसुंधरा राजे ऐसे बनीं थीं पहली बार सीएम

साल 2003 में जब वसुंधरा राजे पहली बार मुख्यमंत्री बनी थीं, उस वक्त भी विधायक दल की बैठक में ही घोषणा की गई थी। बीजेपी प्रदेश मुख्यालय में उस समय के चुनाव प्रभारी प्रमोद महाजन ने वसुंधरा राजे के नाम की घोषणा की थी। उसके बाद भी यही परंपरा अपनाई जाती है।

नए सीएम का शपथ ग्रहण 7 दिसंबर को संभव

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक नए सीएम पर फैसला जल्द होने के आसार हैं। 7 दिसंबर को नए सीएम का शपथ ग्रहण हो सकता है। इसके लिए जयपुर में सार्वजनिक समारोह किया जाएगा। दो बार वसुंधरा राजे सीएम बनीं, तब विधानसभा के सामने जनपथ पर शपथ ग्रहण समारोह किया गया था, एक बड़ी सभा का रूप दिया गया था। नए सीएम के शपथ ग्रहण में वही परंपरा निभाई जा सकती है। इस बार

नए सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा सहित वरिष्ठ नेता शामिल हो सकते हैं।

Rajasthan Assembly Result राजस्थान का नया सीएम कौन वसुंधरा राजे राजस्थान न्यूज Political News who is the new CM of Rajasthan राजनीतिक समाचार Vasundhara Raje राजस्थान विधानसभा रिजल्ट Rajasthan News