कौन होगा मुख्यमंत्री? दिल्ली से आए पर्यवेक्षक बताएंगे

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
कौन होगा मुख्यमंत्री? दिल्ली से आए पर्यवेक्षक बताएंगे

BHOPAL. मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अगले 5 साल के लिए किसे मुख्यमंत्री बनाएगी, इसको लेकर हर ओर चर्चाएं हैं। 5 नवंबर को दिल्ली में प्रधानमंत्री आवास पर राज्य ईकाई और केंद्रीय स्तर के नेता की बैठक हुई। इस बैठक में इन राज्यों में अगले मुख्यमंत्री को लेकर चर्चा की गई। मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री पद के लिए शिवराज सिंह चौहान के साथ-साथ केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल, नरेंद्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय, ज्योतिरादित्य सिंधिया और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के नाम सामने आए हैं।

CM सिलेक्शन के लिए नियुक्त होंगे पर्यवेक्षक

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी की जीत के बाद अब पार्टी के लिए सबसे बड़ा काम मुख्यमंत्री का चुनाव करना है। इसी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर लगभग 4 घंटे तक मीटिंग चली रही। इस बैठक में मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा भी मौजूद रहे। बैठक में फैसला लिया गया है कि तीनों राज्यों में सीएम सिलेक्शन के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त होंगे। इसके बाद सीएम पद के लिए पैनल तैयार किया जाएगा। फिर मुख्यमंत्री कौन होगा इसका फैसला कर ऐलान किया जाएगा।

मंत्रिमंडल में जगह बनाने लगा रहे दिल्ली के चक्कर

दरअसल बीजेपी ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन कहीं भी सीएम चेहरा घोषित नहीं किया था। अब तीन राज्यों में बंपर जीत के बाद बीजेपी का अगला प्लान राज्यों के मुख्यमंत्री चुनना होगा। मंत्रिमंडल में जगह बनाने के लिए सीनियर विधायक लगातार दिल्ली से लेकर भोपाल तक चक्कर लगा रहे हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल के बंगलों पर नवनिर्वाचित विधायक और चुनाव जीते सांसद मेल-मुलाकात कर रहे हैं।

मध्यप्रदेश में सीएम कौन?

शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल, नरेंद्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय, ज्योतिरादित्य सिंधिया और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के नाम सामने आए हैं।

राजस्थान में कौन बनेगा CM?

राजस्थान में सीएम रेस में वसुंधरा राजे, सांसद दिया कुमारी, सीपी जोशी, ओम बिरला, भूपेंद्र यादव, गजेंद्र सिंह शेखावत और बाबा बालकनाथ के नाम चर्चा में हैं।

छत्तीसगढ़ में सीएम कौन?

छत्तीसगढ़ में रमन सिंह के साथ बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव, सांसद विजय बघेल, सरोज पांडे, बृजमोहन अग्रवाल, रेणुका सिंह और ओपी चौधरी के नाम सीएम रेस में हैं।



MP News मध्यप्रदेश एमपी न्यूज Assembly elections 2023 who will be CM in MP- Chhattisgarh-Rajasthan BJP will send observers in three states observers appointed for CM selection विधानसभा चुनाव 2023 छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सीएम कौन तीन राज्य में पर्यवेक्षक भेजेगी बीजेपी सीएम सिलेक्शन के लिए नियुक्त होंगे पर्यवेक्षक