छत्तीसगढ़ में युवाओं का वोट किधर? राजनीति के जानकार भी हैरान, पार्टियों ने नहीं छोड़ी कोई कसर, अब रिजल्ट पर नजर

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में युवाओं का वोट किधर? राजनीति के जानकार भी हैरान, पार्टियों ने नहीं छोड़ी कोई कसर, अब रिजल्ट पर नजर

शिवम दुबे, RAIPUR. छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान संपन्न हो चुके हैं। इस चुनाव में महिलाओं के साथ- साथ युवाओं को साधने के लिए भी राजनीतिक दलों भरपूर कोशिश की है। लेकिन चुनाव होने के बाद राजनीतिक विशेषज्ञ भी इस बात का आंकलन नहीं कर पा रहे हैं कि आखिर महिलाओं और युवाओं का वोट किस पक्ष में पड़ा है। सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव के दौरान बड़े-बड़े वादे किए हैं, छत्तीसगढ़ की कई सीटों पर महिलाओं की बंपर वोटिंग दर्ज की गई है। तो इस बार नए वोटर भी बढ़ चढ़ कर मतदान करने पहुंचे। अब सभी जानकार हैरान है और 3 दिसंबर यानी चुनाव के परिणाम के दिन का इंतजार कर रहे हैं।

किस ओर युवाओं का मन?

राज्य चुनाव आयोग के अनुसार कहा कि छत्तीसगढ़ में 18 से 19 साल की आयु के 2 लाख 63 हजार 829 मतदाता हैं, वहीं 18 से 22 साल के 18 लाख 68 हजार वोटर्स अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र रहे हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि अंतिम संशोधित मतदाता सूची के अनुसार, राज्य में कुल मतदाता 2.03 करोड़ हैं। इनमें 1.01 करोड़ पुरुष वोटर्स तो 1.02 करोड़ महिला वोटर्स हैं। अब इस पर राजनीतिक जानकारों का मानना है कि 65 फीसदी से ज्यादा युवाओं ने वोट किया, छत्तीसगढ़ का युवा वर्ग अब बेहद आधुनिक हो गया है। अब युवाओं के मन टटोलना आसान नहीं है।

क्या कहते हैं जानकार?

राजनीति के जानकार यह कहते हैं कि फर्स्ट टाइम वोटर को सभी राजनीतिक दलों ने आकर्षित करने की कोशिश की है। उदाहरण के तौर पर चुनाव में पढ़े-लिखे युवा प्रत्याशियों को उतारने जैसी कवायद, फर्स्ट टाइम वोटर ने यह देख कर वोट किया कि आपने युवाओं के लिए, उनकी शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए क्या किया है। जो प्रत्याशी उतारा गया है, वह कितना पढ़ा लिखा है। करप्शन में सरकार का कितना इंवॉल्वमेंट रहा है।

युवा संगठन पर साधने की जवाबदारी!

जानकारों के अनुसार छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में दो प्रमुख पार्टियों (बीजेपी और कांग्रेस) के बीच ही टक्कर है। दोनों ही पार्टियों ने अपने युवाओं को युवाओं तक बात पहुंचाने की जिम्मेदारी दी। कांग्रेस के इंडियन यूथ कांग्रेस और भारतीय जनता युवा मोर्चा ने कॉलेज से लेकर गली-मोहल्लों, शिक्षण संस्थानों और विश्वविद्यालयों में अपने संगठन की बात पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। साथ ही इंटरनेट मीडिया एक्स (ट्वीटर), फेसबुक, इंस्टाग्राम, वाट्सएप आदि पर रोजाना हजारों पोस्ट शेयर किए गए।

छत्तीसगढ़ में यूथ का वोट किसको? रायपुर न्यूज Young voters in Chhattisgarh छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव Who should the youth vote for in Chhattisgarh? Chhattisgarh Assembly Elections Raipur News New voters cast their vote नए वोटर्स ने किया मतदान छत्तीसगढ़ में युवा मतदाता