छत्तीसगढ़ में शराब घोटाला केस में आबकारी विभाग का एक्शन, 4 अफसरों सहित 3 डिस्टलरी संचालकों को कारण बताओ नोटिस जारी 

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में शराब घोटाला केस में आबकारी विभाग का एक्शन, 4 अफसरों सहित 3 डिस्टलरी संचालकों को कारण बताओ नोटिस जारी 

याज्ञवल्क्य, RAIPUR. छत्तीसगढ़ शराब घोटाला मामले को लेकर राज्य आबकारी विभाग ने राज्य के तीन डिस्टलरी संचालकों और आबकारी विभाग के उपायुक्त, सहायक आयुक्त और दो जिलों के जिला आबकारी अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 8 जुलाई को यह संकेत दिए थे कि शराब घोटाला मामले में डिस्टलर संचालकों पर कार्रवाई हो सकती है। 



ED ने उजागर किया था शराब घोटाला 



छत्तीसगढ़ में दो हजार करोड़ से ज्यादा का शराब घोटाला ईडी ने उजागर किया है। ईडी ने इस मामले में अनवर ढेबर को सबसे अहम किरदार बताते हुए कोर्ट में पेश परिवाद में उल्लेख किया है कि, अनवर ढेबर के संबंध चैनल के टॉप पॉलिटिकल बॉस से थे। अनवर ढेबर ने अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर बगैर ड्यूटी पटाए शराब की बिक्री राज्य सरकार द्वारा संचालित शराब दुकानों से कराई जिससे राज्य सरकार को दो हजार करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ। ईडी के परिवाद में अनिल टूटेजा को अहम कड़ी बताया गया है। ईडी के अनुसार शराब की बोतलें डिस्टलरी से नकली होलोग्राम के साथ निकलती थी और सरकारी दुकानों से इसकी बिक्री होती थी।





पीएम मोदी ने सीधे तौर पर शराब घोटाले का जिक्र किया था



यही वह घोटाला था जिसका जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साइंस कॉलेज मैदान से दिए भाषण में किया था। प्रधानमंत्री मोदी के भाषण में शराब घोटाले के जिक्र के साथ यह आरोप भी था कि प्रदेश के सीएम अधिकारी और कई मंत्री घोटालों में शामिल हैं। 



सीएम भूपेश ने घोटाले को लेकर डिस्टलरी को जिम्मेदार बताया था



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के करीब चौबीस घंटे बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एयरपोर्ट पर इस घोटाले को लेकर प्रधानमंत्री मोदी के आरोपो का जिक्र करते हुए कहा था कि, यदि गड़बड़ी हुई तो डिस्टलरी संचालकों ने की, उन्होंने नकली होलोग्राम लगाए और राज्य को बगैर ड्यूटी शुल्क अदा किए शराब दुकानों तक पहुंचाई। सीएम भूपेश ने संकेत दिये थे कि आबकारी विभाग इन डिस्टलरी संचालकों पर कार्रवाई करने जा रहा है।





आबकारी विभाग ने इन लोगों को जारी किए शोकॉज



आबकारी विभाग ने वेलकम डिस्टलरी बिलासपुर,भाटिया वाईन मर्चेंट मुंगेली और छत्तीसगढ़ डिस्टलरी लिमिटेड दुर्ग के साथ साथ नीतू नोतानी उपायुक्त आबकारी बिलासपुर,विकास गोस्वामी सहायक आयुक्त आबकारी बलौदा बाजार भाटापारा, इकबाल अहमद खान जिला आबकारी अधिकारी रायपुर और अशोक सिंह जिला आबकारी अधिकारी सीएसएमसीएल पार्ट 2 दुर्ग को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। साथ ही 10 जुलाई को सुबह 11 बजे तक जवाब देने के निर्देश दिए है। 



आबकारी आयुक्त ने द सूत्र को दी जानकारी



राज्य के आबकारी आयुक्त जनक पाठक से द सूत्र ने जानकारी मांगी कि आखिर शिकायत किसकी है या कि कार्रवाई का आधार क्या है तो उन्होंने द सूत्र को बताया कि मंत्री जी के यहाँ से शिकायत फॉवर्ड होकर आई थी, कोई सामान्य नागरिक भी शिकायत कर सकता है। शिकायतकर्ता ने शिकायत के साथ अपने आधार कार्ड की कॉपी को भी संलग्न किया है। 



ईडी की कार्रवाई में डिस्टलर संचालकों के बयान अहम



सूत्रों के अनुसार ईडी ने जो कार्रवाई की है उस कार्रवाई के आधार में विभिन्न डिजिटल और अन्य अभिलेखों के साथ साथ डिस्टलर संचालकों के बयान भी बेहद अहम साबित हुए हैं। ईडी की ओर से पेश परिवाद में इनका जिक्र है लेकिन यह जिक्र अनवर ढेबर के दबाव और प्रभाव को स्थापित करने के रुप में पेश है।


Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज Liquor scam case in Chhattisgarh action of Excise Department notice to 4 officers of Excise Department show cause notice to 3 distillery operators छत्तीसगढ़ में शराब घोटाला केस आबकारी विभाग का एक्शन आबकारी विभाग के 4 अफसरों को नोटिस 3 डिस्टलरी संचालकों को कारण बताओ नोटिस