अरब सागर के ऊपर बना सिस्टम मप्र में एक्टिव होने से तीन दिन तेज बारिश का दौर जारी रहेगा

author-image
Puneet Pandey
एडिट
New Update
अरब सागर के ऊपर बना सिस्टम मप्र में एक्टिव होने से तीन दिन तेज बारिश का दौर जारी रहेगा

BHOPAL. अरब सागर के ऊपर हिस्से में बना सिस्टम स्ट्रॉन्ग हो कर मप्र में एक्टिव हो गया है। इसके मप्र में एक्टिव होने से प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में तेज बारिश के आसारा हैं। मौसम विभाग के फोरकास्ट के अनुसार मप्र के 38 जिलों में अगले तीन दिन तेज बारिश हो सकती है। शुक्रवार को प्रदेश के दो-तिहाई से ज्यादा हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग द्वारा जारी किया गया है। स्थानीय मौसम केंद्र का कहना है कि जिलों में ढाई से 4 इंच तक बारिश हो सकती है। शुक्रवार से बारिश की गतिविधियों में तेजी आएगी, जो 8-9 जुलाई (तीन दिन) तक जारी रहेगा। मप्र के कई जिलों में तीन दिन तेज बारिश हुई है। वहीं, गुरुवार से अरब सागर के ऊपर बना सिस्टम एक्टिव हो गया, जिसकी वजह से प्रदेश में तेज बारिश जारी रहेगी। 





नदी-नाले उफान पर आए





सेंधवा (बड़वानी) में तेज बारिश से नदी-नालों में उफान आ गया। सेंधवा के धनोरा गांव में नाले पर बनी पुलिया पर पानी आ गया। पानी आसपास के घरों और जिला सहकारी बैंक में भी घुस गया। सागर, खंडवा, इंदौर, विदिशा, धार और छिंदवाड़ा से भी तेज बारिश होने का समाचार है। पन्ना में बिजली गिरने से 4 लोगों और टीकमगढ़ में दो किसानों की मौत हो गई।





यहां तेज बारिश का अलर्ट





सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, भोपाल, विदिशा, रायसेन,  बैतूल, हरदा, खंडवा, झाबुआ, रतलाम, खरगोन, बड़वानी,  उज्जैन, देवास, शाजापुर, मंदसौर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, पन्ना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में भारी बारिश का अलर्ट है।





यहां हल्की बारिश





धार, इंदौर, आगर-मालवा, बुरहानपुर, अलीराजपुर, नीमच, ग्वालियर, भिंड, नरसिंहपुर, मंडला, मुरैना, डिंडोरी, बालाघाट, दमोह में हल्की बारिश हो सकती है।



 



भारी बारिश अरब सागर के ऊपर सिस्टम heavy rains in MP active system over arabian sea