कूनो नेशनल पार्क में छोड़े गए 'अग्नि' और 'वायु', कूनो में बनेगी देश की पहली चीता सफारी, CM मोहन यादव करेंगे शुभारंभ

author-image
Pooja Kumari
एडिट
New Update
कूनो नेशनल पार्क में छोड़े गए 'अग्नि' और 'वायु', कूनो में बनेगी देश की पहली चीता सफारी, CM मोहन यादव करेंगे शुभारंभ

BHOPAL. मप्र के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क से पर्यटकों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। यहां अब अफ्रीकी चीतों का दीदार करना पर्यटकों के लिए सुलभ होने वाला है, क्योंकि रविवार को दो चीते अग्नि और वायु को पर्यटन जोन पारोंद वन क्षेत्र में छोड़ा गया है, जो अहेरा गेट से प्रवेश करने वाले पर्यटकों को दिखाई दे सकते हैं। बता दें कि पिछले साल 17 सितंबर 2022 को पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन पर देश को चीता पुर्नस्थापना प्रोजेक्ट की सौगात दी थी।

चीतों की ट्रैकिंग के लिए गले में लगी है रेडियो एक्टिव कॉलर आइडी

बता दें कि दोनों चीते पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं। साथ ही इनकी ट्रैकिंग के लिए चीता मॉनिटरिंग टीम एवं वन परीक्षेत्र की मोबाइल टीम को भी एक्टिव कर दिया गया है। जो उनकी सभी हरकतों पर नजर रखेगी। वहीं इनके गले में गले में रेडियो एक्टिव कॉलर आइडी लगाई गई है, जिससे चीतों की लोकेशन को ट्रेस किया जा सकेगा।

चीता सफारी बनने में 50 करोड़ के लागत का अनुमान

एमपी के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क में देश की पहली चीता सफारी बनाई जाएगी। इसके लिए सेंट्रल जू अथॉरिटी ने सैद्धांतिक परमिशन दे दी है। कूनो पार्क प्रबंधन डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर सेंट्रल जू अथॉरिटी को भेजेगा। इसकी पुष्टि पीसीसीएफ (वाइल्ड लाइफ) असीम श्रीवास्तव ने की है। जानकारी के मुताबिक डीपीआर को मंजूरी के बाद धरातल पर काम शुरू हो जाएगा। माना जा रहा है कि इसमें 2 वर्ष का समय लग सकता है। शुरुआती आकलन में 50 करोड़ की लागत आंकी है। चीता सफारी का क्षेत्र 181.17 हेक्टेयर होगा, जिसमें 124.94 कूनो वनमंडल का वन क्षेत्र होगा। सफारी में 4 से 6 चीते छोड़े जाएंगे।

सीएम मोहन यादव करेंगे शुभारंभ

कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल रविवार से कूनो नेशनल पार्क में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मप्र पर्यटन बोर्ड की ओर से कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल मनाएंगे। रविवार को शुभारंभ मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव करेंगे। इसके लिए रानीपुरा में निजी कंपनी ने टेंट सिटी तैयार की है। फेस्टिवल 23 दिसंबर तक चलेगा। हॉट एयर बैलून, पैरामोटरिंग, जंगल सफारी जैसी गतिविधियां होंगी।

Kuno National Park कूनो नेशनल पार्क 'Agni' and 'Vayu' released in the park country's first cheetah safari to be built in Kuno CM Mohan Yadav to inaugurate forest festival पार्क में छोड़े गए 'अग्नि' और 'वायु' कूनो में बनेगी देश की पहली चीता सफारी सीएम मोहन यादव करेंगे शुभारंभ फॉरेस्ट फेस्टिवल